ind-vs-sa-3nd ODI 2022-match-preview
ind-vs-sa-3nd ODI 2022-match-preview

भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच वनडे सीरीज के अब तक दो मुकाबले खेले जा चुके हैं और मेजबान ने बैक टू बैक 2 वनडे जीतकर सीरीज पर कब्जा कर लिया है. केएल राहुल की कप्तानी में टीम इंडिया का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक अब तक बेहद खराब रहा है. आखिरी मुकाबला दोनों टीमों के बीच 23 जनवरी को खेला न्यूलैंड्स के केपटाउन क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. आखिरी मुकाबले में जहां कप्तान तेम्बा बावूमा टीम इंडिया का 3-0 से सूपड़ा साफ करने के इरादे से उतरेंगे.

तो वहीं केएल राहुल सीरीज में खाता खोलने की प्लानिंग से उतरेंगे. 3 मैचों की वनडे सीरीज पर जीत हासिल कर मेजबान ने भारतीय टीम के श्रृंखला जीतने वाली उम्मीदों पर पहले से ही पानी फेर दिया है. ऐसे में आखिरी मैच में दोनों के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिलेगी. फिलहाल दूसरे वनडे मुकाबले से पहले एक नजर डालते हैं भारत-साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच होने वाले तीसरे वनडे मैच से जुड़ी सभी जानकारियों पर….

खाता खोलने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

Team India

टेस्ट सीरीज में मिली शिकस्त के बाद उम्मीद थी कि भारत-साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच होने वाली एकदिवसीय सीरीज में भारतीय टीम जीतकर अपना बदला लेगी. लेकिन, अभी तक शुरूआती दो वनडे मैचों में भारतीय टीमें मेजबान के सामने सिर्फ बेबस नजर आई हैं. बल्लेबाजी क्रम से लेकर गेंदबाजी क्रम में टीम इंडिया पूरी तरह से फ्लॉप रही है. अभी तक इस श्रृंखला में भारतीय टीम का खआता तक नहीं खुल सका है.

सीरीज के आखिरी मैच में जीतने के लिए टीम इंडिया को बेस्ट कॉम्बिनेशन के साथ उतरना होगा. गेंदबाजों के साथ ही बल्लेबाजों को भी अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा. दूसरे मैच में कई बड़े बदलाव देखे जा सकते हैं. भुवनेश्वर कुमार की जगह राहुल चाहर या फिर प्रसिद्ध कृष्णा को शामिल किया जा सकता है. अश्विन की जगह जयंत यादव को मौका मिल सकता है. वहीं बल्लेबाजी क्रम में सिर्फ 1 बदलाव अय्यर की जगह सूर्यकुमार को शामिल किया जा सकता है.

3-0 से भारत का सूपड़ा साफ करने उतरेगी मेजबान टीम

South Africa

भारत-साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज जीतने के बाद कप्तान तेम्बा बावूमा का मनोबल अब और भी ज्यादा बढ़ गया है. दूसरे मैच में जीत के बाद तीसरे मुकाबले पर भी मेजबानी जीत हासिल कर टीम इंडिया का सूपड़ा साफ करना चाहेगी. इसके लिए पूरी टीम में अपना दमखम झोंक देगी. दूसरे मैच में टीम के हर बल्लेबाज ने बल्ले से अपना योगदान दिया था.

आखिरी मैच में एक बाद फिर से मार्को जेन्सन की वापसी हो सकती है. दूसरे मैच की प्लेइंग इलेवन में उन्हें जगह नहीं मिली थी. लेकिन, मगाला का प्रदर्शन उम्मीद के हिसाब से ज्यादा अच्छा नहीं रहा था. इसलिए उनकी जगह फिर से जेन्सन की वापसी हो सकती है. इसके अलावा टीम में किसी भी तरह का बदलाव लगभग नामुमकिन है.

कैसा रहेगा मौसम का हाल

IND vs SA 3rd ODI- cape Town weather Report
PIC- Google

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेले जाने वाले आखिरी मैच में दोनों टीमों के बीच जबरदस्त टक्कर होगी. क्योंकि अभी तक टीम इंडिया का खाता तक नहीं खुल सका है और मेजबान टीम सीरीज अपने नाम कर चुकी है. ये मुकाबला 23 जनवरी को नीलैंड्स के केपटाउन क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. लेकिन, इस बीच मौसम की बड़ी भूमिका होगी. फिलहाल रविवार को होने वाले इस मैच में पूर्वानुमान की माने तो मौसम बिल्कुल साफ रहेगा.

बारिश होने की किसी भी तरह की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है. वहीं 23 जनवरी को तापमान 31 से लेकर 19 डिग्री सेल्सियस होगा. वहीं हवा 27 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. जबकि ह्यूमिडिटी 65 प्रतिशत होगी. कुल मिलाकर मौसम पूरी तरह से साफ रहेगा और धूप निकली होगी. यानी मैच में बारिश की कोई भूमिका नहीं होगी.

कैसा रहेगा पिच का हाल?

Cape town pitch Report

भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेला जाने वाले दूसरा वनडे मुकाबला केपटाउन में आयोजित होगा. शुरूआती 2 वनडे मैच पार्ल के बोलैंड पार्क स्टेडियम में खेले गए थे. जहां पर स्पिनर्स का बोलबाला था. लेकिन, आखिरी मैच केपटाउन में होगा. यह पिच बल्लेबाजों के लिए काफी मददगार होगी. यहां बल्लेबा आसानी से रन बटोर सकते हैं. वहीं इस पर पिछले 2 साल से तेज गेंदबाजों को सबसे ज्यादा मदद मिली है. यानी स्पिनर से ज्यादा यह तेज गेंदबाज के लिए मददगार होगी. हालांकि स्पिनर भी विकेट निकाल सकते हैं.

हैड टू हैड

ind vs sa odi head to head

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बाच अभी तक कुल 86 वनडे मैच खेले गए हैं. इसमें 35 मैचों में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की है. तो वहीं 48 मुकाबले में मेजबान टीम ने जीत हासिल की है. 3 मुकाबले बेनतीजा रहे हैं. भारतीय टीम ने इस विदेशी सरजमीं पर अब तक कुल 28 वनडे मैच खेले हैं. जिसमें से 9 मैच में टीम इंडिया को जीत मिली है 16 मुकाबलें में हार का सामना करना पड़ा है. जबकि 2 मुकाबलों का कोई रिजल्ट नहीं निकला है.

कहां देखे लाइव प्रसारण?

IND vs SA 3nd ODI Live Streaming Star Sports

भारत-साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच होने वाली वनडे सीरीज बिना दर्शकों के मौजूदगी के बंद कमरों में खेली जा रही है. कोरोना महामारी के बढ़ते मामले के कारण फैंस को स्टेडियम में आने की अनुमति नहीं दी गई है. लेकिन, आप इस मुकाबले का रोमांच घर बैठे भी उठा सकते हैं. तीसरा वनडे मैच स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर लाइव ब्रॉडकास्ट किया जाएगा और इसके अलावा डिज़नी + हॉटस्टार मोबाइल ऐप पर भी मैच को ऑनलाइन स्ट्रीम किया जाएगा. बता दें कि यह मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 2:00 बजे शुरू होगा.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग XI

 India-South Africa Probable Playing XI for 2nd ODI 2022

भारतीय क्रिकेट टीम: केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, जयंत यादव, युजवेंद्र चहल, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर/प्रसिद्ध कृषणा, जसप्रीत बुमराह.

साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम: क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), एडेन मारक्रम, जनेमान मलान, रासी वान डेर दुसें, तेम्बा बवुमा (कप्तान), डेविड मिलर, आदिले फेहलुकवायो, मार्को जेन्सन, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, तबरेज शम्सी.