ind sa

IND vs SA: टी20 वर्ल्डकप से ठीक पहले भारतीय क्रिकेट टीम अपनी घरेलू सीरीज में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ने वाली है। ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्वकप की तैयारी के लिहाज से दोनों ही टीमों के लिए ये सीरीज बेहद महत्वपूर्ण होने वाली है। हाल ही में भारत को एशिया कप 2022 में शर्मनाक तरीके से बाहर होना पड़ा है, वहीं प्रोटियाज टीम ने इंग्लैंड को उन्हीं की धरती पर शिकस्त दी।

लिहाजा भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) सीरीज में क्रिकेट का रोमांच चरम पर होने वाला है। इसी बीच सबसे बड़ी खबर ये है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड की चयन समिति ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज 15  सदस्यीय दल का ऐलान कर दिया है।

हार्दिक और भुवनेश्वर हुए टीम से बाहर

IND vs ENG: Bhuvneshwar Kumar Lavishes Praise On Hardik Pandya, Says As Individuals We Both Are Happy With Our Performance

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए घोषित की गई टीम की सबसे बड़ी बात ये है कि इसमें हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। हालांकि दोनों को उनके प्रदर्शन नहीं बल्कि फिटनेस के मसले को लेकर आराम दिया गया है। बीसीसीआई के द्वारा आधिकारिक सूचना के अनुसार सीरीज के दौरान हार्दिक और भुवी नैशनल क्रिकेट अकादमी में जाएंगे। क्योंकि दोनों खिलाड़ी टी20 विश्वकप का भी हिस्सा है तो कार्यभार प्रबंधन के नजरिए से ये ब्रेक दिया गया है।

IND vs SA: T20 सीरीज में हुई बुमराह-हर्षल की वापसी

Jasprit Bumrah & Harshal Patel Set To Return For T20 World Cup After Completing Rehab At NCA - Sports India Show

टी20 वर्ल्डकप से पहले टीम इंडिया के लिए राहत की बात ये है कि भारतीय तेज गेंदबाजी की धुरी जसप्रीत बुमराह चोट से उभरने के बाद दक्षिण अफ्रीका सीरीज से पहले होने वाली ऑस्ट्रेलिया सीरीज में  करने वाले हैं। एशिया कप 2022 से पहले बुमराह को पीठ में खिंचाव की शिकायत थी। ऐसे में प्रबंधन ने टी20 वर्ल्डकप को ध्यान में रखते हुए किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरती और तेज गेंदबाज को चयन के दायरे से बाहर रखा था। इसके अलावा वेस्टइंडीज दौरे पर चोटिल हुए हर्षल पटेल को भी फिटनेस टेस्ट पास करने के बाद भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) सीरीज के साथ ही टी20 विश्वकप 2022  के लिए चयनित कर लिया गया है।

IND vs SA टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम 

भारतीय टीम – रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह।

IND vs SA टी20 सीरीज का शेड्यूल

South Africa tour of India, 2022 – T20I series
Sr. No. Day Date Match Venue
1 Wednesday 28th September 1st T20I Thiruvananthapuram
2 Sunday 2nd October 2nd T20I Guwahati
3 Tuesday 4th October 3rd T20I Indore