IND vs SA 2022
IND vs SA 2022

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच 3 टी20 मौचों की सीरीज का पहला मुकाबला 28 सितंबर को तिरुवनंतपुरम  के ग्रीन फील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा. जिसमें दोनों टीमों के कप्तान रोहित शर्मा और टेम्बा बावुमा अपनी-अपनी रणनीतियों को मैदान पर एक दूसरे के खिलाफ अंजाम देते हुए नजर आएंगे. ऐसे में दोनों ही टीमे इस सीरीज का आगाज जीत के साथ करना चाहेंगी. लेकिन, इससे पहले जान लेते हैं कि दोनों टीमों की ओर से कौन से बल्लेबाज पारी का आगाज करके हुए नजर आ सकते हैं.

IND vs SA: रोहित शार्मा और केएल राहुल

kl rahul rohit sharma

टीम इंडिया की ओर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पारी का आगाज करते हुए कप्तान रोहित शर्मा और स्टार बल्लेबाज केएल राहुल (Rohit Sharma And KL Rahul) को देखा जा सकता है. हालांकि इंजरी से रिकवरी करने के बाद केएल राहुल अपने पुराने रंग में नजर नहीं आ रहे हैं. उन्हें पिछली सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी पारी की शुरूआत करते हुए देखा गया. जिसमें वो पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुए थे. ऐसे में विश्व कप से पहले राहुल के पास इस सीरीज में फॉर्म में लौटने का आखिरी मौका होगा.

जबकि कप्तान रोहित शर्मा ने पिछले कुछ मैचों में अच्छी पारियां खेली है, लेकिन, वो अभी तक कोई बड़ी पारी को अंजाम नहीं दे पाए हैं. ऐसे फैंस को रोहित से इस मैच में बड़ी पारी की उम्मीद होगी. ये बात तय है अगर एक बार ये दोनों खिलाड़ी पिच पर सेट हो गए तो अफ्रीकी गेंदबाजों के लिए काल बन सकते हैं. क्योंकि दोनों ही खिलाड़ी मैदान पर बड़े- बड़े हिट्स लगाने की क्षमता रखते हैं.

रीजा हेंड्रिक्स और क्विंटन डी कॉक

Quinton de Kock and Reeza Hendrick
Quinton de Kock and Reeza Hendrick

दक्षिण अफ्रीका ने अपने घर में  पिछली सीरीज में भारत को टेस्ट और वनडे सीरीज में करारी शिकस्त दी थी, ऐसे में अफ्रीकी खिलाड़ियों का मनोबल सातवें आसमान पर होगा. वहीं तिरुवनंतपुरम में खेले जाने वाले पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका की सलामी जोड़ी की बात करें तो रीजा हेंड्रिक्स और दाए हाथ के बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock and Reeza Hendricks) को पारी का आगाज करता हुआ देखा जा सकता है.

दोनों ही खिलाड़ी नई बॉल के शानदार शुरूआत करने के लिए जाने जाते हैं. रीजा हेंड्रिक्स अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं. उन्होंने पिछली सीरीज में आयरलैंड के खिलाफ पहले मैच में 74 दूसरे मैच में 42 रनों की शानदार पारी खेली थी. इसी के साथ साउथ अफ्रीका ने सीरीज पर कब्जा जमा लिया था.ऐसे में भारतीय गेंदबाजों को दोनों बल्लेबाजों को जल्द से जल्द आउट करना होगा. नहीं ये खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए मुसीबत खड़ा कर सकते हैं.