team ind

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच  3 मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा मुकाबला 4अक्टूबर को होलकर क्रिकेट स्टेडियम इंदौर में खेला जाएगा. टीम इंडिया इस सीरीज में 2-0 से आगे चल रही है. ऐसे में रोहित शर्मा एंड कंपनी आखिरी मुकाबला जीतकर क्लीन स्वीप करना चाहेंगी. वहीं इस मुकाबले में दो मैचों से बैंच गरम कर रहे खिलाड़ियों को भी मौका दिया जा सकता है, क्योंकि टीम इंडिया सीरीज 2-0 से कब्जा जमा चुकी है. ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा तीसरे मुकाबले में अपनी प्लेइंग-11 में कुछ बड़े बदलाव करते हुए नजर आ सकते हैं.

IND vs SA: रोहित शर्मा और ऋषभ पंत कर सकते हैं पारी की शुरुआत

Rishabh Pant opens India's batting, netizens flood social media with reactions | Sports News,The Indian Express

 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और आखिरी मुकाबले में केएल राहुल को आराम दिए जाने के बाद रोहित शर्मा के साथ विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rohit Sharma And Rishabh Pant) को पारी की शुरूआत करते हुए देखा जा सकता है. वहीं पहले मुकाबले में हिटमैन बिना खाता खोले ही पवैलियन लौट गए,लेकिन उन्होंने दूसरे मुकाबले में 43 रनों की पारी खेलकर बरपाई करते हुए नजर आए. ऐसे में रोहित शर्मा आखिरी मुकाबले में भी बड़ी पारी खेलते हुए नजर आ सकते हैं.

जबकि पंत के लिए अभी तक ये सीरीज अच्छी गुजर रही है. क्योंकि उन्हें पिछले दोनों मुकाबलों में उनकी बल्लेबाजी नहीं आई. अगर वो इस मुकाबले में ओपिनिंग करते हैंं तो उनके पास खुलकर बैटिंग करने के लिए लंबा समय हो होगा. इससे पहले पंत को इंग्लैंड के खिलाफ पारी का आगज करते हुए देखा गया. ऐसे में यह भारतीय सलामी जोड़ी एक बार फिर साउथ अफ्रीका के लिए खतरनाक साबित हो सकती है.

मिडिल ऑर्डर में इन खिलाड़ियों पर होगी बड़ी जिम्मेदारी

Viarat and Surya

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेले जाने वाले तीसरे मुकाबले में विराट कोहली (Virat Kohli) की जगह कौन लेगा। इसको लेकर बड़ा सवालिया निशान खड़ा हो गया है। क्योंकि जानकारी के अनुसार विराट को कार्यभार प्रबंधन की नीति के तहत तीसरे टी20 मैच से बाहर कर दिया गया। ऐसे में उनकी जगह श्रेयस अय्यर को मौका दिया जा सकता है।

इनके अलावा चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए आक्रमक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को बल्लेबाजी करते हुए देखा जा सकता है. वे अपने हीटिंग शॉट्स के लिए जाने जाते हैं.  वहीं पांचवे नंबर पर 27 साल के ऑलराउंडर शाहबाज अहमद (Shahbaz Ahmed) बल्लेबाजी करते हुए दिखाई दे सकते हैं. क्योंकि केएल राहुल को इस मुकाबले में आराम दिया गया है. ऐसे में उन्हें मौका दिया जा सकता है. शाहबाज भी बड़े शाट्स लगाकर किसी भी मैच को मूवेंटम चैंज करने का माद्दा रखते हैं.

ये खिलाड़ी अंतिम ओवरों में बरपा सकते हैं कहर

Dinesh Karthik

कप्तान दिनेश कार्तिक को नंबर-6 पर बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर उतार सकते हैं. क्योंकि पिछले कुछ मैचों में दिनेश कार्तिक ने टीम इंडिया के लिए अच्छे मैच फिनिश किए है. वो कम गेंदों में बड़ा स्कोर करने मे माहिर है. उन्होंने पिछले मुकाबले में विकेट नहीं गिर गए थे और जिसके चलते उन्हें पंत से पहले बल्लेबाजी करने के लिए भेज दिया गया था.

जहां उन्होंने दूसरे मुकाबले में धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए लगभग 250 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 7 गेंदों में 17 रन ठोक डाले थे. डीके की इस पारी में 2 छक्के और 1 चौका देखने को मिला था. ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि वो  अतिम ओवरों में टीम के शानदार मैच फिनिश करते हुए नजर आ सकते हैं. इसके अलावा शाहबाज अहमद जो कि हरफनमौला खिलाड़ी है उन्हें अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेलने का मौका मिल सकता है।

तीसरे मैच में इस घातक गेंदबाज की हो सकती है एंट्री

siraj

टीम इंडिया पिछले कुछ समय से खराब बॉलिंग से जूझ रही है. एशिया कप में मिली हार के बाद ये सिलसिला जारी है. इस सीरीज के दूसरे मुकाबले की बात करें तो हर्षल पटेल ने 4 ओवरों में 53 रन दिए थे और सिंर्फ एक विकेट अपने नाम कर पाए थे. ऐसे में बैंच गरम कर रहे मोहम्मद सिराज को हर्षल पटेल की जगह प्लेइंग-11 में शामिल किया जा सकता है.

जो दूसरे छोर से दीपक चाहर और अर्शदीप का साथ निभाते हुए नजर आ सकते है. सिराज ने हाल में काउंट्री किक्रेट में डेब्यू किया था जहां उन्होंने अपने पहले मैच में 5 विकेट लेकर इंग्लिश बल्लेबाजों की कमर दौड़ दी थी. ऐसे में अगर सिराज को इस मुकाबले में मौका मिलता है तो वो इस अवसर को दोनों हाथों से लूटना चाहेंगे. वहीं स्पिन डिपार्टमेंट में रविचंद्रन अश्विन के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी होगी. जो पिछले मुकाबले में तोड़ा महंगा साबित हुए थे.

तीसरे T20 के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग-XI

टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग-11 ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रोहित शर्मा (कप्तान), श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, शाहबाज अहमद, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर, अर्शदीप सिंह