IND vs SA Toss Update

IND vs SA: टी20 वर्ल्डकप के काउंट डाउन की शुरुआत आज यानि 28 सितंबर को भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज से होने वाली है। 3 मैचों की शृंखला का पहला मैच तिरुवनंतपुरम में खेला जाएगा, ग्रीन फील्ड स्टेडियम में इस अहम मुकाबले को लेकर सभी प्रकार की तैयारी की जा चुकी है। अब से कुछ देर पहले दोनों टीमों के कप्तान टॉस के लिए आए थे, जहां भारतीय टीम के कप्तान ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। IND vs SA पहले टी20 मैच की शुरुआत भारतीय समयानुसार ठीक 7 बजे हो जाएगी।

टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करेगी IND

पिछली बार जब प्रोटियाज टीम भारत आई थी तो उनका सामना ऋषभ पंत की अगुवाई वाली लगभग आधी शक्ति वाली टीम इंडिया के साथ हुआ था। लेकिन इस बार टीम इंडिया का हर दिग्गज मैदान पर उनसे दो-दो हाथ करने का तैयार है। भारत अपने घर पर ही ऑस्ट्रेलिया को मात देकर इस सीरीज की शुरुआत करने वाला है, जबकि दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को उन्हीं की सरजमीं पर मात दी थी।

IND vs SA हेड टू हेड (T20I)

ind vs sa head to head t20

भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेले गए अब तक खेले गए टी-20 हेड टू हेड रिकॉर्ड्स की बात करें तो दोनों टीमों का आमना-सामना कुल 20 मैचों में हुआ है. इनमें से 11 मुकाबलों में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की है. तो वहीं 8 मैचों का नतीजा अफ्रीकी टीम के पक्ष में रहा है. यानी हेड टू हेड आंकडों के लिहाज से देखें तो भारतीय टीम प्रोटियाज टीम से काफी आगे हैं।

इसी साल जून के महीने में खेली गई 5 मैचों की टी20 सीरीज का नतीजा 2-2 पर खत्म हुआ था। क्योंकि आखिरी मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था इस सीरीज में शुरूआती 2 मैचों में जरूर टीम इंडिया को मेहमान ने बुरी तरह रौंदा था।लेकिन, लगातार 2 मैचों में जीत दर्ज कर भारत ने सीरीज को 2-2 के बराबरी रोमांचक मोड़ पर लाकर खड़ा कर दिया था। अब एक बार फिर भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाली सीरीज में भी सभी को कांटे की टक्कर देखने की उम्मीद है।

IND vs SA पहले टी20 मैच के लिए दोनों टीमों की प्लेइंग-XI

IND vs SA Head to Head

भारतीय: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, दीपक चाहर, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल।

दक्षिण अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), ट्रिस्टन स्टब्स, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), ड्वेन प्रिटोरियस, मार्को जान्सेन, कगीसो रबाडा, केशव महाराज, एनरिक नोर्त्जे, तबरेज़ शम्सी।