South Africa won by 7 wicket against india
South Africa won by 7 wicket against india

IND vs SA: भारत-साउथ अफ्रीका के बीच 5 टी-20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला दिल्ली के अरूण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. इस मैच में टॉस जीतकर कप्तान टेम्बा बावूमा ने पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लेते हुए कप्तान ऋषभ पंत को बल्लेबाजी का न्योता दिया था. फैसले के मुताबिक पहले टारगेट सेट करने उतरी टीम इंडिया की शुरूआत धीमी रही.

लेकिन, शानदार फिनिशिंग करते हुए जीत के लिए भारतीय टीम ने 4 विकेट पर 212 रन का लक्ष्य दिया था. जिसके जवाब में उतरी साउथ अफ्रीका टीम (IND vs SA) ने 7 विकेट से शानदार जीत दर्ज करते हुए सीरीज पर 1-0 से बढ़त बना ली है.

ईशान-अय्यर और पांड्या की बदौलत जीत के लिए भारत ने दिया था 212 रन का लक्ष्य

Ishan Kishan

भारत-साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेले गए पहले टी20 मैच में टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरूआत धीमी रही. भारत के लिए ओपनिंग करने उतरे रूतुराज गायकवाड़ और ईशान किशन के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई. इस दौरान गायकवाड़ बड़ी पारी खेलने से चूक गए और सिर्फ 23 रन बनाकर आउट हुए. लेकिन, ईशान किशन का बल्ला जमकर गरजा. उन्होंने 48 गेंदों का सामना करते हुए 76 रन की आतिशी पारी खेली.

वहीं तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे श्रेयस अय्यर ने भी स्पिनरों की जमकर खबर ली. उन्होंने 27 गेंदों का सामना करते हुए 36 रन बनाए. आखिर में हार्दिक पांड्या के बल्ले से भी कुछ बड़े शॉट देखने को मिले. उन्होंने 3 गगनचुंबी छक्कों और 2 चौकों की बदौलत नाबाद 31 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए शानदार फिनिशिंग की. इसके अलावा कप्तान ऋषभ पंत ने 16 गेंदों पर 29 और कार्तिक ने नाबाद 1 रन बनाए और जीत के लिए साउथ अफ्रीका (IND vs SA) को 4 विकेट पर 212 रन का लक्ष्य दिया था.

खराब रही अफ्रीकी टीम की शुरूआत, लेकिन मध्यक्रम ने पलटा रोमांच

Rassie van der Dussen

भारत-साउथ अफ्रीका के बीच हुए इस रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया की ओर से 212 रन के मिले लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेहमान टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही. ओपनिंग करने उतरे कप्तान टेम्बा बावूमा सिर्फ 10 रन की पारी खेलकर आउट हो गए. यहां से सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने मोर्चा संभालने की कोशिश की. लेकिन, उनका कोई भी पैंतरा काम नहीं आया और सिर्फ 22 रन बनाकर अक्षर की गेंद पर पवेलियन लौट गए.

यहां से ड्वेन प्रीटोरियस ने कुछ बड़े शॉट लगाए और 13 गेंदों पर 29 रन बनाए. टीम इंडिया के लिए वो खतरा बनते लेकिन, उससे पहले हर्षल ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर पवेलियन भेजा. हालांकि यहां से भी मैच का रोमांच देखना बाकी था. रासी वान डेर दुसें ने पूरा नजारा ही पलटकर रख दिया. उन्होंने अपना आक्रामक रूप दिखाया और उनका साथ दूसरे छोर से साउथ अफ्रीका (IND vs SA) फिनिशर डेविड मिलर ने दिया.

मिलर और रासी ने अफ्रीका को दिलाई रोमांचक जीत

रासी ने साउथ अफ्रीका (IND vs SA) की ओर से 75 और डेविड मिलर ने नाबाद 64 रन की आतिशी पारी खेलते हुए अपनी टीम को पहले मैच में 7 विकेट से रोमांचक जीत दिलाई. इसी के साथ इस सीरीज पर मेहमान टीम ने 1-0 से बढ़त भी हासिल कर ली है.