IND vs SA

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेली गयी 3 मैचो की रोमांचक टेस्ट टेस्ट सीरीज के बाद अब दोनों ही टीमें 19 जनवरी से शुरू हो रही 3 मैचो की वनडे सीरीज के पूरी तरह से तैयार हैं. डीन एल्गर (Dean Elgar) की कप्तानी में टेस्ट सीरीज जीतने के बाद अब साउथ अफ्रीकन टीम वनडे सीरीज में तेम्बा बवुमा (Temba Bavuma) की कप्तानी में खेलती हुई नजर आएगी.

वही टीम इंडिया की कप्तानी की जिम्मेदारी पहली बार केएल राहुल (KL Rahul) के हाथो में सौंपी गयी है. राहुल को टीम के नए कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की गैरमौजुदिगी में ये जिम्मेदारी सौंपी गयी है.

बदला लेने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

IND vs SA

सेंचुरियन में खेली गयी पहले टेस्ट मैच में शानदार जीत हासिल करने के बाद भी टीम इंडिया को टेस्ट सीरीज (IND vs SA) में हार का सामना करना पड़ा. साउथ अफ्रीका ने जोहान्सबर्ग और केपटाउन में खेले गए दुसरे और तीसरे टेस्ट मैच में शानदार जीत हासिल कर सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया. इस तरह से साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का टीम इंडिया का सपना एक बार फिर से चकनाचूर हो गया.

अब 19 जनवरी से शुरू होने जा रही 3 मैचो की वनडे सीरीज (IND vs SA) जीतकर टीम इंडिया साउथ अफ्रीका से बदला लेने की पूरी कोशिश करेगी. शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) जैसे अनुभवी खिलाड़ियों के टीम में वापस आने से भारतीय टीम काफी मजबूत नजर आ रही है. वही मेजबान टीम भी टेस्ट सीरीज की ही तरह पलटवार करने की हरसंभव कोशिश करेगी. ऐसे में इस सीरीज के काफी रोमांचक होने की उम्मीद है.

कैसा रहेगा मौसम का हाल

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेले जाने 3 मैचो की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला 19 जनवरी को पार्ल में खेला जाएगा. दूसरा मुकाबला 21 जनवरी को पार्ल में खेला जाएगा, वही सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला 23 जनवरी को केपटाउन में खेला जाएगा.

19 जनवरी को होने वाले पहले वनडे मैच में मौसम साफ़ रहने की उम्मीद है. दिन का अधिकतम तापमान 32  और न्यूनतम तापमान  17 तक जाने की उम्मीद है. मैच से एक दिन पहले बारिश होने की उम्मीद है. ऐसे में तेज गेंदबाजो को पिच से मदद मिल सकती है.

कैसा रहेगा पिच का हाल?

IND vs SA

भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेला जाने वाला पहला वनडे मैच पार्ल में खेला जाएगा. यहाँ की पिच साउथ अफ्रीका के अन्य पिच की ही तरह तेज गेंदबाजो के लिए मददगार साबित हो सकती है. हालाँकि इस पिच में बल्लेबाजों के लिए भी काफी कुछ है. बल्लेबाजों को इस पिच पर रन बनाने के लिए शुरुआत में थोड़ी संभल कर बल्लेबाजी करने की जरुरत है.

हेड तो हेड

IND vs SA

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) अभी तक वनडे मुकाबले में कुल 84 बार एक दुसरे के आमने-सामने हो चुकी है. जिसमे से 35  मैचो में टीम इंडिया को जीत हासिल हुई है. वही 46 मुकाबले साउथ अफ्रीका ने जीते है. 3 मुकाबले बेनतीजा रहे हैं. साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया ने अभी तक कुल 26 वनडे मुकाबले खेले है. जिसमे से टीम इंडिया ने  9 मैच जीते है. वही  15  मुकाबलें में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा. 2 मुकाबले बेनतीजा रहा था.

कहाँ देखे लाइव प्रसारण ?

IND vs SA

टेस्ट सीरीज की तरह यह वनडे सीरीज (IND vs SA) भी दर्शको की बिना मौजूदिगी में ही खेला जाएगा. इस मुकाबले का रोमांच उठाने के लिए स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर लाइव देख सकते हैं. इस मैच को स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर लाइव ब्रॉडकास्ट किया जाएगा और इसके अलावा डिज़नी + हॉटस्टार मोबाइल ऐप पर भी मैच को ऑनलाइन स्ट्रीम किया जाएगा. ये मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 2:00 बजे शुरू होगा.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

IND vs SA

भारत: 

केएल राहुल, शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, वेंकटेश अय्यर, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बूमराह

साउथ अफ्रीका:

क्विंटन डीकॉक, एडेन मारक्रम, जनेमान मलान, रस्सी वैन डर दुसेन, तेम्बा बवुमा, डेविड मिलर, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, मार्को जेंसन, लुंगी एन्गिदी, तबरेज़ शम्सी