IND vs SA

IND vs SA 2021-22: न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलु श्रृंखला में शानदार जीत हासिल करने के बाद अब भारतीय टीम (Indian Cricket team) साउथ अफ्रीका दौरे के लिए अपनी कमर कस ली हैं. इस दौरे (IND vs SA) पर भारतीय टीम को 3 टेस्ट और 3 एकदिवसीय मैचो की सीरीज में हिस्सा लेना हैं. दौरे की शुरुआत 26 दिसम्बर से सेंचुरियन के  सुपरस्‍पोर्ट पार्क में खेली जाने वाली टेस्ट मैच के साथ होगी. भारतीय टीम अपने टेस्‍ट इतिहास में सेंचुरियन पर तीसरा टेस्‍ट मैच खेलेगी. आपको बताते हैं कि सेंचुरियन में भारतीय टीम का टेस्‍ट में प्रदर्शन कैसा रहा है. यहां के आंकड़ें क्‍या बता रहे हैं.

काफी खराब रहा है रिकॉर्ड

IND vs SA

टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच होने वाला टेस्ट सीरीज का पहला मैच सेंचुरियन के सुपरस्‍पोर्ट पार्क में में खेला जाएगा. इस मैदान पर भारतीय टीम के आंकड़े काफी खराब हैं. टीम इंडिया ने इस मैदान पर अभी तक कुल 2 टेस्ट मैच खेले हैं और दोनों ही मुकाबलें में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. भारत ने पहली बार 16 दिसंबर 2010 को इस मैदान पर टेस्‍ट मैच खेला था, जिसमें उसे एक पारी और 25 रन की शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी. इसके बाद 13 जनवरी 2018 को भारत ने सेंचुरियन में अपना दूसरा टेस्‍ट खेला और उसे 135 रन की शिकस्‍त मिली थी.

विराट कोहली दिलाएंगे पहली जीत

IND vs SA

साउथ अफ्रीका की कंडीशन काफी चुनौतीपूर्ण होती हैं, पिच से गेंदबाजों को उछाल हासिल करने में ख़ासा मदद मिलती हैं. टीम इंडिया का सेंचुरियन के सुपरस्‍पोर्ट पार्क में बेशक प्रदर्शन खराब है, लेकिन विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम इस बार इतिहास रचने के इरादे से मैदान पर उतरेगी

विराट कोहली (Virat Kohli) कई बार कह चुके हैं कि वह दुनिया में किस जगह खेल रहे हैं, इससे फर्क नहीं पड़ता. उनकी टीम हर मैच को जीतने के लिए अपना पूरा जोर लगाती है. कोहली के नेतृत्‍व में टीम इंडिया ने दुनियाभर में टेस्‍ट क्रिकेट में पिछले कुछ सालों में काफी शानदार खेल दिखाया हैं. इस बार भारतीय टीम सेंचुरियन में पहली जीत दर्ज करके इतिहास पलटने को बेकरार रहेगी.

टीम इंडिया को लगा झटका

IND vs SA

इस बेहद ही चुनौतीपूर्ण (IND vs SA) टेस्ट सीरीज के शुरू होने से पहले ही भारतीय टीम को एक बड़ा झटका लग गया हैं. टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाजों में से एक और टेस्ट टीम के नए उपकप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) चोटिल होकर पुरे टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं. उनकी जगह गुजरात के युवा बल्लेबाज प्रियांक पांचाल (Priyank Panchal) को टीम में शामिल किया गया हैं. जो पहले से ही इंडिया ए के साथ साउथ अफ्रीका में मौजूद हैं.

रोहित को मुंबई में अभ्यास सत्र के दौरान  टीम इंडिया के थ्रो-डाउन स्पेशलिस्ट रघुवेंद्र (रघु) ने बल्लेबाजी की प्रैक्टिस कराई. इसी दौरान उनकी एक गेंद रोहित के ग्लव्स पर जा लगी. इसके बाद रोहित दर्द से कराहते हुए नजर आए और वह कुछ देर तक नर्वस भी दिखाई दिए.