IND vs PAK
IND vs PAK

भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) की टीमें किसी ना किसी वजह से फैंस के बीच सुर्खियों में बनी रहती है. दोनों टीम के खिलाड़ियों में तुलना ना हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता है. दोनों मुल्कों में क्रिकेट की दिवानगी देखते ही बनती है, क्योंकि भारत और पाकिस्तान में क्रिकेट को सबसे ज्यादा देखा और पसंद किया जाता है. जबकि क्रिकेट भारत का नेशनल गेम नहीं है. लेकिन, फिर भी भारत में ज्यादातर सभी लोग इस खेल को खेलना और देखना पसंद करते हैं. आज हम आपको भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों को मिलने वाली सैलरी के बारे में बताएंगे. जिनकी सैलरी में जमीन आसमान का अंतर है.

IND vs PAK खिलाड़ियों की सैलरी में है काफी अंतर

Rashid Latif on IND vs PAK Team Comparison

बीसीसीआई दुनिया का सबसे पावरफुल और पैसे वाला बोर्ड है. जिसके सामने ICC भी अपनी मनमानी नहीं कर पाता है. ऐसे में जाहिर सी बात है कि बीसीसीआई अपने खिलाड़ियों को दूसरे देश के खिलाड़ियों से सैलरी कैसे कम दे सकता है. आज हम बात पीसीबी से पाक खिलाड़ियों की मिलने वाली सैलरी बात करेंगे. बड़े-बड़े दावे करने वाला पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड पाक खिलाड़ियों को सैलरी के रूप में कितने पैसे देता है?

पाकिस्तान के खिलाड़ी को एक टेस्ट मैच के लिए करीब 3 लाख रुपये ही मिलते हैं. वहीं वनडे में भारतीय खिलाड़ी को 1 मैच के लिए 6 लाख रुपये मिलते हैं. जबकि पाकिस्तान के खिलाड़ी को वनडे में 1.87 लाख रुपये मिलते हैं. वहीं अब बात टी-20 करें तो इसमें भारतीय प्लेयर को 3 लाख रुपये और पाकिस्तान के खिलाड़ी को 1.35 लाख रुपये दिए जाते हैं.

BCCI इस फॉर्मूले के तहत बांटता है सैलरी

Sourav Ganguly And Jay Shah - BCCI

पाकिस्तान टीम के खिलाड़ियों को मिलनीेवाली सैलरी में साफ तौर बडा अंतर देखा जा सकता है. ये आंकड़े देखने के बाद आप कह सकते हैं कि 5 मैच खेलने के बाद पाकिस्तान के खिलाड़ी को जितनी फीस मिलेगी उतना भारतीय प्लेयर एक मैच की फीस ले लेते हैं. बता दें BCCI ने खिलाड़ियों को 4 कैटेगरी में बांट रखा है.

BCCI अपने A ग्रेड को प्लेयर को 7 करोड़ रुपये सालाना देती है. जबकि B और C ग्रेड वाले खिलाड़ियों को 5 करोड़ तक दिया जाता है.  BCCI की सबसे कम रिटेंशन फीस 1 करोड़ रुपये होती है, जो कि पाकिस्तान के टॉप के प्लेयर से दोगुनी होती है.