IND vs NZ

न्यूजीलैंड के साथ खेली जानी वाली घरेलु श्रृंखला (IND vs NZ) की शुरुआत 17 नवम्बर को जयपुर में होने वाली टी20 मुकाबलें के साथ होने जा रही है। इस सीरीज के दौरान भारतीय टीम को 3 टी20 मुकाबलें के अलावा 2 टेस्ट मैच भी खेलने हैं। टी-20 सीरीज के लिए BCCI ने 16 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। विराट कोहली (Virat Kohli) के कप्तानी छोड़ने के बाद अब रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को नया टी-20 कप्तान बनाया गया है। हालांकि, अभी टेस्ट टीम का चयन नहीं हुआ है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रोहित शर्मा ने पूरी टेस्ट सीरीज के लिए BCCI से आराम मांगा है।

रोहित को मिलने वाली थी टेस्ट टीम की कमान

IND vs NZ

टी20 की कप्तानी के बाद न्यूजीलैंड के साथ होने वाली (IND vs NZ) 2 टेस्ट मैच के लिए भी रोहित को कप्तान बनाए जाने पर विचार हो रहा था। टेस्ट टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने भी पहले टेस्ट के लिए आराम मांगा है, जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को भी पूरी सीरीज के लिए रेस्ट दिया जा सकता है।

ऐसे में रोहित शर्मा की शानदार फॉर्म और इंग्लैंड के साथ हुई टेस्ट सीरीज में उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए पहले टेस्ट मैच के लिए उनका कप्तान बनना लगभग तय माना जा रहा था। लेकिन अब उनके आराम की बात सामने आने के बाद टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को कानपुर टेस्ट के लिए कप्तान बनाया जा सकता है।

कप्तानी में रहाणे का रहा है शानदार रिकॉर्ड

IND vs NZ

कोहली की गैरमौजुदुगी में टीम के उपकप्तान अजिंक्या रहाणे (Ajinkya Rahane) को अभी तक कुल 5 मुकाबलों में कप्तानी का मौका मिला है। इन 5 मुकाबलों में भारतीय टीम ने 4 मुकाबलें जीते है। सबसे ख़ास बात ये है कि रहाणे की कप्तानी में भारतीय टीम ने अभी तक एक भी मुकाबला गवायाँ नहीं है। 4 मुकाबलों में जीत के अलावा उनकी कप्तानी में खेला गया 1 मुकाबला ड्रा पर ख़त्म हुआ था। इस साल कोहली की गैरमौजूदगी में भारत ने रहाणे की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 2-1 से ऐतिहासिक जीत हासिल की थी।

IND vs NZ सीरीज का शेड्यूल

IND vs NZ

भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच टी-20 सीरीज का पहला मैच 17 नवंबर को जयपुर, दूसरा मैच 19 नवंबर को रांची और आखिरी मैच 21 नवंबर को कोलकाता में खेला जाएगा। टेस्ट सीरीज की शुरुआत 25 नवंबर से होने वाली है, और पहला टेस्ट कानपुर में खेला जाएगा। जबकि दूसरा टेस्ट 3 दिसंबर से 7 दिसंबर के बीच मुंबई में होगा।