Team India squad for NZ Tests 2021
Team India squad for NZ Tests 2021

IND vs NZ 2021: टी20 श्रृंखला में 3-0 से न्यूजीलैंड का सुपड़ा साफ़ करने के बाद भारतीय टीम की नजर अब 25 नवम्बर से शुरू हो रही 2 टेस्ट मैचो की सीरीज पर है. टी20 सीरीज में भारत के कई मुख्य खिलाड़ियों को आराम दिया गया था. इसमें विराट कोहली (Virat Kohli) भी शामिल थे.

टेस्ट में भी विराट पहले मैच में नहीं खेलेंगे. वह मुंबई में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में टीम के साथ जुड़ेंगे. वहीं टी20 टीम के नए कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टेस्ट सीरीज में हिस्सा नहीं लेंगे. वह आराम करेंगे. विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का टेस्ट से बाहर रहने का फैसला न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर इयान स्मिथ (Ian Smith) को रास नहीं आया है. स्मिथ इस मामले में बीसीसीआई से नाराज हैं.

सीनियर खिलाड़ियों को दिया गया है आराम

IND vs NZ

न्यूजीलैंड के साथ (IND vs NZ) कानपूर में 25 नवम्बर से शुरू हो रही पहले टेस्ट मैच के लिए चयन समिति ने विराट कोहली (Virat Kohli) , रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे सीनियर खिलाड़ियों को आराम का मौका दिया है. तो वहीं श्रेयस अय्यर, प्रसिद्ध कृष्णा और के. एस. भरत जैसे युवा खिलाड़ियों को टेस्ट की टीम में पहली बार मौका दिया गया है. जून से भारतीय खिलाड़ी लगातार खेल रहे हैं.

न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल फिर इंग्लैंड के साथ टेस्ट सीरीज, फिर आईपीएल और फिर आईसीसी टी20 विश्व कप, इन सभी में रोहित और कोहली ने हिस्सा लिया था. उनके अलावा भी कई खिलाड़ी खेले थे. ऐसे में बोर्ड ने स्वास्थ को ध्यान में रखते हुए खिलाड़ियों को आराम देने का फैसला किया है.

बोर्ड का बड़े खिलाड़ियों को टेस्ट में आराम देना सही नहीं है: इयान स्मिथ

(IND vs NZ)

न्यूजीलैंड के साथ होने वाली घरेलु टेस्ट (IND vs NZ) सेरी में बोर्ड के द्वारा कोहली (Virat Kohli) और रोहित (Rohit sharma) जैसे सीनियर खिलाड़ियों को आराम देना, न्यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ी इयान स्मिथ (Ian Smith) को बिलकुल रास नहीं आया. Sen.com.au से बात करते हुए उन्होंने कहा, भारत ने कोहली और रोहित को नहीं चुना है. इससे मुझे बुरा लगता है कि हम टेस्ट क्रिकेट में लोगों को आराम दे रहे हैं. इससे मुझे बेहद निराशा होती है.

इसके साथ ही स्मिथ ने न्यूजीलैंड टीम को भी इस सीरीज (IND vs NZ) के लिए एक ख़ास सलाह दी है. न्यूजीलैंड की टीम भारत में टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. यहां स्पिनरों का बोलबाला रहता है और स्मिथ को लगता है कि कीवी टीम को कानपुर टेस्ट में तीन स्पिनरों के साथ जाना चाहिए. उन्होंने साथ ही अपनी प्लेइंग इलेवन का भी खुलासा किया. वह चाहते हैं कि न्यूजीलैंड के बेहतरीन गेंदबाजों में शुमार नील वेग्नर (Neil Wagner) टीम की तेज गेंदबाजी की कमान संभालें.

इयान स्मिथ की न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन: टॉम लाथम, विल यंग, केन विलियमसन, रॉस टेलर, हेनरी निकोलस, टॉम ब्लंडल, रचिन रवींद्र, विलियम सोमरविले, एजाज पटेल, काइल जेमिसन, नील वेग्नर.