Deepak Chahar

IND vs NZ 2021: न्यूजीलैंड के साथ खेली जा रही 3 टी20 मैचो की सीरीज का आज तीसरा और आखिरी मुकाबला कोलकाता क ईडन गार्डन (Eden Garden) में खेला जा रहा है. पहले दोनों मुकाबलों में जीत हासिल कर सीरीज में 2-0 की अजय बढ़त हासिल कर चुकी भारतीय टीम आज न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ़ करने के इरादे से मैदान पर उतरी. मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत 184  रन बनाने में सफल रही.

रोहित ने जीती लगातार तीसरी टॉस, पहले बल्लेबाजी करने का लिया निर्णय

IND vs NZ 2021

कोलकाता के ऐतिहासिक इडेंन गार्डन मैदान मे खेले गए IND vs NZ के बीच तीसरे और अंतिम टी 20 मुकाबले मे भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने सीरीज में लगातार तीसरी बार फिर टॉस की बाजी अपने नाम किया और सभी को चौकाते हुए पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

भारतीय टीम में आज लोकेश राहुल (Loksh Rahul) और रविचंद्रन आश्विन (Ravichandran Ashwin) को आराम दिया गया और उनकी जगह ईशान किशन (Ishaan Kishan) और युज्वेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) को प्लेयिंग-11 में मौका दिया तो वही न्यूजीलैंड के लिए आज टिम साऊदी (Tim Southee) की अनुपस्थिति में मिचेल सेंटनर (Mitchell Sentnar) ने टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली.

रोहित और ईशान किशन ने दिलाई ताबड़तोड़ शुरुआत

IND vs NZ 2021

IND vs NZ: भारतीय टीम के लिए पारी का आगाज करने आज कप्तान रोहित शर्मा (Rohit sharma) के साथ राहुल की जगह पर टीम मे शामिल इशान किशन (Ishan Kishan) आए। रोहित ने ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) के पहले ही ओवर मे 2 चौके लगाकर टीम को एक ताबड़तोड़ शुरुआत दिलाई।

इशान किशन भी कहाँ शांत रहने वाले थे। पारी के दुसरे ही ओवर मे इशान ने एडम मिल्ने को 2 चौके लगाकर अपनी पारी की शुरुआत शानदार अंदाज मे की। दोनो यही नही रुके और लगातार चौके छक्के लगाना जारी रखा। रोहित शर्मा आज कुछ ज्यादा आक्रामक नजर आए और उन्होंने पॉवरप्ले के अंतिम ओवर मे लोकी फरगुसन को 3 चौके और 1 छक्का लगाकर कुल 20 रन बटौर् लिए और भारतीय टीम का स्कोर पहले 6 ओवर मे 69 रनो तक पहुंचा दिया।

मिचेल सेंटनर ने कराई न्यूजीलैंड की वापसी

IND vs NZ 2021

पॉवरप्ले मे पुरी तरह से हावी रही भारतीय टीम को पारी के 7 वे ओवर मे मिचेल सेंटनर (Mitchell Santner) ने एक ही ओवर मे 2 बड़े झटके दिए। पहले उन्होंने ओवर की दुसरी गेंद पर इशान किशन को विकेट के पीछे सायफर्ट के हाथो कैच आउट करवा के भारतीय टीम को पहला झटका दिया और फिर ओवर की अंतिम गेंद पर सूर्यकुमार यादव (Suryakumar yadav) को गुप्टिल के हाथों कैच आउट करवा के न्यूजीलैंड को खेल मे वापस लाकर खडा कर दिया। इशान ने 29 रन बनाए तो वही सूर्या आज अपना खाता भी नही खोल पाए।

सेंटनर यही नही रुके। उन्होंने अपने अगले ही ओवर मे ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को नीशम् के हाथों कैच आउट करवा के भारतीय टीम को बैकफुट पर लाकर खड़ा कर दिया। हालांकि इसी बीच रोहित ने पारी के 11 वे ओवर मे सेंटनर की गेंद पर चौका लगाकर अपना अर्धशतक पुरा किया और भारतीय टीम का स्कोर 100 रनो के पार पहुंचा दिया। लेकिन उसके अगले ही ओवर मे ईश सोढ़ी (Ish Shodi) ने अपनी ही गेंद पर रोहित का एक शानदार कैच लपक कर भारतीय टीम को चौथा झटका दे दिया। रोहित ने आउट होने से पहले 31 गेंदों पर 5 चौके और 3 छक्को की मदद से 56 रन बनाए।

न्यूजीलैंड को मिला 185 रनों का लक्ष्य

Singh82 0681

रोहित के आउट होने के बाद श्रेयस (Shreyas Iyer) और वेंकटेश अय्यर (Venktesh Iyer) ने पांचवे विकेट के लिए 37 रनों की एक शानदार साझेदारी की. लेकिन 2 लगातार ओवर में दोनों बल्लेबाजों के विकेट गवाने के बाद भारतीय टीम एक बार फिर से पिछड़ती हुई दिखाई देने लगी. लेकिन भारतीय गेंदबाज आज कुछ अलग ही ठान कर आये थे.

पहले हर्शल पटेल (Harshal Patel) ने 11 गेंदों पर 18 रन बनाकर और फिर पारी के अंतिम ओवर डालने आये एडम मिलने (Adam Milne) के ओवर में दीपक चाहर (Deepak Chahar) ने  को 2 चौके और 1 छक्के सहित कुल 19 रन बटोरकर भारतीय टीम का स्कोर 184 रनों तक पहुंचा दिया. दीपक ने केवल 8 गेंदों पर ताबड़तोड़ 21 रन बनाए.