Harshal Patel
Harshal Patel

IND vs NZ 2021: जयपुर में खेले गए पहले टी20 मुकाबलें में 5 विकेट से एक रोमांचक जीत हासिल करने के बाद भारतीय टीम आज 19 नवम्बर को न्यूजीलैंड के खिलाफ (IND vs NZ) दुसरे टी20 मुकाबलें में रांची के जेएससीए स्टेडियम में उतरी. इस स्टेडियम में अभी तक भारतीय टीम ने 2 टी20 मुकाबलें खेले है और दोनों मुकाबलों में भारतीय टीम ने जीत हासिल की है. पहले मुकाबलें की तरह इस मुकाबलें में भी टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड ने मार्टिन गुप्टिल (Martin Guptil), डेरिल मिचेल (Daryl Mitchell) और ग्लेन फिलिप्स (Glen Phillips) की शानदार पारियों की बदौलत 154 रनों तक पहुँचने में कामयाब रहा.

रोहित ने जीती फिर से टॉस की बाजी, गेंदबाजी करने का किया फैसला

IND vs NZ

जयपुर में सवाई मान सिंह स्टेडियम में IND vs NZ के बीच हुए पहले मुकाबलें के बाद  रांची के जेएससीए स्टेडियम (JSCA Stadium)मे खेले गए दूसरे टी 20  मुकाबले मे भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने एक बार फिर टॉस की बाजी अपने नाम की। और ओस की स्थिति को ध्यान में रखते हुए पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. भारतीय टीम में आज चोटिल मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) की जगह हर्षल  पटेल (Harshal Patel) को टीम में शामिल किया गया. हर्षल के लिए यह उनका डेब्यू मुकाबला था.

न्यूजीलैंड ने की ताबड़तोड़ शुरुआत

 

IND vs NZ 2021

IND vs NZ के बीच खेले गए दुसरे टी20 मुकाबलें में एक बार फिर टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड के लिए पारी की शुरुआत करने एक बार फिर से मार्टिन गुप्टिल (Martin Guptil) और डेरिल मिचेल (Daryl Mitchell) की जोड़ी मैदान पर आई। गुप्टिल ने अपने पिछले मैच की अपनी फॉर्म को जारी रखते हुए भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) के पहले ही ओवर मे 3 चौके लगाकर टीम को एक ताबड़तोड़ शुरुआत दिलाई। और फिर अगले ओवर मे मिचेल ने भी दीपक चाहर को 2 चौके जमा दिए।

गुप्टिल और मिचेल की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के आगे भारतीय गेंदबाज काफी बेबस नजर आ रहे थे। तभी पारी के चौथे ओवर की दूसरी गेंद पर दीपक चाहर (Deepak Chahar) ने गुप्टिल को एक शानदार बाउंसेर पर पंत के हाथो कैच आउट करवा कर भारतीय टीम को एक बड़ी सफलता दिलाई। गुप्टिल ने आउट होने से पहले केवल 15 गेंदों पर 31 रन बनाए। लेकिन गुप्टिल की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के कारण न्यूजीलैंड ने पहले 6 ओवर मे 64 रन बना दिए.

लगातार 2 विकेट लेकर भारतीय टीम ने की खेल में वापसी

IND vs NZ 2021

गुप्टिल के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आये मार्क चैपमेन (Mark Chapman) ने अपने पिछले मैच की फॉर्म को जारी रखते हुए कुछ अच्छे शॉट खेले और तो वही मिचेल ने भी दुसरे छोर से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी जारी रखी. लेकिन अक्षर पटेल (Axar Patel) ने उनकी पारी को ज्यादा बड़ी नही बनने दिया। और 21 रन के उनके निजी स्कोर पर राहुल के हाथो कैच आउट करवा के भारत को दूसरी सफलता दिला दी। चैपमेन के आउट होने के मिचेल भी चलते बने। मिचेल ने 31 रन बनाये, उन्हे अपना पहला मैच खेल रहे हर्षल पटेल (Harshal Patel) ने सुर्य कुमार यादव (Surya kumar Yadav) के हाथो कैच आउट करवाया।

अंतिम ओवरों में भारतीय गेंदबाजों की वापसी, 154 रनों तक ही पहुँच पायी न्यूजीलैंड

IND vs NZ 2021

लगातार 2 विकेट गिरने के बाद न्यूजीलैंड की पारी को आगे बढाने का जिम्मा ताबड़तोड़ बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स (Glen Phillips)और टीम सईफार्ट (Tim siefert) ने उठाई. फिलिप्स ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का शानदार नजारा दिखाया. और 3 शानदार छक्के लगाए. हर्षल पटेल ने फिलिप्स को पारी के  ओवर में रुतुराज गायकवाड के हाथो कैच आउट करवा कर भारतीय टीम को गेम में एक बार फिर से वापसी कराई.

फिलिप्स के आउट होने के बाद भारतीय गेंदबाजों ने मैच पर पूरी तरह से अपना शिकंजा कास लिया. जिसके कारण एक समय में 180 रनों के पार पहुँच रही न्यूजीलैंड नत में 153 रनों तक ही पहुँच पायी. भारतीय टीम को इस मुकाबलें और सीरीज को जीतने के लिए 154 रन बनाने होंगे.