IND vs NZ 2021: भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में खेला गया पहला टेस्ट मुकाबला ड्रा पर समाप्त हुआ. अंतिम दिन के खेल के आखिरी सेशन में भारतीय टीम को मैच जीतने के लिए 6 विकेट चटकाने की जरुरत थी. न्यूजीलैंड के लिए इस मैच में 2 भारतीय मूल के खिलाड़ी रचिन रविन्द्र (Rachin Ravindra) और एजाज पटेल (Azaz Patel) हीरो बनाकर सामने आये.

भारतीय गेंदबाजों ने 5 विकेट चटकाए, जिसमे केन विलियमसन (Kane Williamson) और रॉस टेलर (Ross Teylor) बड़े बल्लेबाजों का विकेट भी शामिल रहा. लेकिन भारतीय गेंदबाज आखिरी विकेट लेने में कामयाब नहीं हो पाए और अंत में इस मैच को आपसी सहमती से ड्रा पर समाप्त हुआ.

2 भारतीय बने भारत की जीत के राह में रोड़ा

IND vs NZ

IND vs NZ: भारत ने 89.2 ओवर में न्यूजीलैंड का 9वां विकेट गिरा दिया था लेकिन खेल खत्म होने तक टीम इंडिया उसकी आखिरी जोड़ी को आउट नहीं कर पाई. न्यूजीलैंड की आखिरी जोड़ी दो भारतीय मूल के खिलाड़ियों की ही थी जिन्होने 52 गेंदों तक विकेट पर पांव जमाए रखा और उसके बाद मैच ड्रॉ हो गया.

ये दोनों खिलाड़ी रचिन रवींद्र (Rachin Ravindra ) और एजाज पटेल (Ajaz Patel) थे जिन्होंने 52 गेंदों में 10 रन की अजेय साझेदारी की. रचिन रवींद्र ने 91 गेंदों में 18 रन बनाए वहीं एजाज पटेल ने 23 गेंदों में 2 रन की पारी खेली. आपको बता दें रचिन और एजाज दोनों भारतीय मूल के खिलाड़ी हैं. रचिन का ये टेस्ट डेब्यू था और एजाज पटेल भी पहली बार भारतीय सरजमीं पर टेस्ट मैच खेल रहे हैं. आइए आपको बताते हैं रचिन रवींद्र और एजाज पटेल के बारे में…जानिए इन दोनों कीवी खिलाड़ियों का भारत से क्या नाता है?

मुंबई ने हुआ था एजाज पटेल का जन्म

IND vs NZ

IND vs NZ: टीम इंडिया से जीत छीनने में एजाज पटेल (Azaz Patel) ने भी अहम भूमिका अदा की. आपको बता दें एजाज पटेल का जन्म मुंबई में हुआ था और जब वो 8 साल के थे तो उनका परिवार न्यूजीलैंड में बस गया. एजाज पटेल (Azaz Patel) पहले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज थे लेकिन अंडर-19 टीम में जगह नहीं मिलने के बाद उन्होंने लेफ्ट आर्म स्पिन शुरू कर दी. इसके बाद उनका करियर ही बदल गया .

उन्होंने अपने डेब्यू मुकाबलें में ही  पाकिस्तान के खिलाफ  7 विकेट चटकाए थे और  मैन ऑफ द मैच चुने गए. एजाज पटेल ने कानपुर टेस्ट में गेंदबाजी तो कुछ खास नहीं की लेकिन उन्होंने 22 गेंद खेलकर अपनी टीम की हार जरूर टाल दी.

सचिन और द्रविड़ के मिलन से बना है रचिन रविन्द्र

IND vs NZ

रचिन रवींद्र (Rachin Ravindra) का नाम ही दो भारतीय दिग्गजों के नाम से मिलकर बना है. रचिन के पिता रवि कृष्णमूर्ति ने उनका नाम राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर के नाम को मिलाकर रखा है. रचिन के पिता ने राहुल द्रविड़ के नाम के शुरूआती  अंग्रेजी अक्षर RA और सचिन के नाम के आखिरी 4 अक्षर CHIN का नाम मिलाकर RACHIN नाम रखा. रचिन बेहतरीन ऑलराउंडर हैं और बाएं हाथ के बल्लेबाज और गेंदबाज हैं. उनकी डिफेंसिव तकनीक को देखते हुए ही इस खिलाड़ी को कानपुर टेस्ट में डेब्यू का मौका मिला और उन्होंने अपनी टीम को निराश नहीं किया.