Rohit Sharma

IND vs NZ 2021 सीरीज की शुरुआत आज 17 नवम्बर को जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टी20 मुकाबलें के साथ हुआ. विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के लिए भारतीय टीम के नियमित कप्तान के रूप में यह पहल मुकाबला है तो वही राहुल द्रविड़ भी बतौर कोच आज भारतीय टीम के लिए अपना डेब्यू कर रहे है. मैच में टॉस हार क पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने मार्टिन गुप्तिल (Martin Guptil) और मार्क चैपमैन (Mark Chapman) के शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत  164  रन बनाने में कामयाब हुई.

रोहित शर्मा ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी करने लिया फैसला

IND vs NZ

जयपुर में सवाई मान सिंह स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच खेले जा रहे पहले टी20 मुकाबलें में टॉस की बाजी भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने जीता और ओस की स्थिति को ध्यान में रखते हुए पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. विराट कोहली की टी20 में में कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित शर्मा को इस फॉर्मेट में टीम का नया कप्तान बनाया गया है. तो वही केन विलियमसन (Ken Williamson की गैरमौजुदिगी में सऊदी (Tim Southee) टीम की कप्तानी का जिम्मा संभाल रहे है. आईपीएल में धमाल मचाने वाले कोलकाता के उवा आलराउंडर वेंकटेश अय्यर (Venktesh Iyer) को भारतीय टीम की तरफ से आज डेब्यू करने का मौका मिला.

खराब शुरुआत ने उबरा न्यूजीलैंड

IND vs NZ

IND vs NZ : टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत काफी खराब हुई. भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने  शानदार फॉर्म में चल रहे डेरिल मिचेल (Daryl Mitchell) को पहले ओवर की तीसरी ही गेंद पर क्लीन बोल्ड करके न्यूजीलैंड को एक बड़ा झटका दिया. मिचेल अपना खाता भी नहीं खोल पाए. हालाँकि उसके बाद बल्लेबाजी करने आये युवा बल्लेबाज मार्क चैपमैन ने मार्टिन गुप्टिल के साथ मिलकर टीम को संभाला और पॉवरप्ले के 6 ओवर में टीम का स्कोर बिना कोई दूसरा विकेट खोये 41 रनों तक पहुंचा दिया.

पॉवरप्ले ख़त्म होने के बाद दोनों बल्लेबाजों ने आक्रामक रुख अपनाया और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर टीम का स्कोर 13 ओवर में 106 रनों तक पहुंचा दिया. चैपमैन ने इसी बीच अपने करियर का दूसरा अर्धशतक भी पूरा किया.

अश्विन ने कराई भारतीय टीम की वापसी

IND vs NZ

चैपमैन और गुप्टिल के बीच हुई शानदार शतकीय साझेदारी के बाद भारतीय टीम पूरी तरह से दवाब में आ गयी. भारतीय टीम को गेम में वापस आने के लिए विकेट लेने की जरुरत थी. दोनों बल्लेबाज सभी भारतीय गेंदबाज के खिलाफ आसानी से रन बनाए जा रहे थे. लेकिन तभी पारी का 14वा ओवर डालने आये टीम के सबसे अनुभवी गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने चैपमैन को एक शानदार ऑफ स्पिन गेंद पर क्लीन बोल्ड करके भारत को दूसरी सफलता दिलाई.

चैपमैन ने 63 रन बनाए. आश्विन यही नहीं रुके और केवल 2 गेंदों के बाद खतरनाक बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स (Glen Phillips) को एलबीडब्लू आउट करके भारतीय टीम को एक ही ओवर में दोहरी सफलता दिला दी.

164 रनों तक पहुंचा न्यूजीलैंड

IND vs NZ

मार्क चैपमैन के आउट होने के बाद रन बनाने की जिम्मेदारी गुप्टिल (Martin Guptil) ने उठाया और सिराज की गेंद पर छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया. दायें हाथ के इस ताबड़तोड़ बल्लेबाज ने दीपक चाहर (Deepak Chahar) की गेंद पर श्रेयस अय्यर के हाथो लपके जाने से पहले 42 गेंदों पर 70 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली.

हालाँकि गुप्टिल के आउट होने के बाद बाकी कोई बल्लेबाज अपना दम नहीं दिखा पाया और एक समय पर 180 रनों के पार जाती दिख रही न्यूजीलैंड 164 रनों तक ही पहुँच पायी. भारतीय टीम के तरफ से भुवनेश्वर कुमार और आश्विन ने 2-2 विकेट लिए.