IND Vs NAM MATCH PREVIEW

T20 World Cup 2021 में अपना 5वां मुकाबला Team India नामीबिया (IND Vs NAM) के खिलाफ सोमवार को दुबई स्टेडियम में खेलने उतरेगी. इस मैच के साथ ही दोनों टीमों का सफर आज इस टूर्नामेंट में खत्म हो जाएगा. क्योंकि भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली उम्मीदों को झटका लग चुका है. न्यूजीलैंड के खिलाफ अफगानिस्तान को मिली हार ने इसका फैसला कर दिया है और भारत का इस साल खिताब जीतने का सपना चकनाचूर हो चुका है. हालांकि नामीबिया को हराकर विराट कोहली इस मेगा इवेंट से विदाई लेना चाहेंगे. तो वहीं बेहतर फॉर्म में चल रही गेरहार्ड इरासमस के नेतृत्व में नामीबिया भी जीत के साथ ही इस टूर्नामेंट का अंत करना चाहेगी. हालांकि इन दोनों ही टीमों के जीत हार से टूर्नामेंट पर कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है. तो आइए इस महामुकाबले से पहले आपको इस मैच से जुड़ी पूरी जानकारी से रूबरू करवाते हैं.

भारत के हार जीत से नहीं पड़ेगा टूर्नामेंट पर असर, लेकिन, आखिरी मैच को यादगार बनाने चाहेंगे शास्त्री-कोहली

 IND Vs NAM-Team India

भारतीय क्रिकेट में कप्तान और कोच के तौर पर आज विराट कोहली और रवि शास्त्री के कार्यकाल का भी समापन हो जाएगा. भारत इस टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) में अपने अंतिम लीग मैच में नामीबिया से भिड़ेगा. रविवार को अफगानिस्तान की हार ने भारतीय टीम (Team India) की सभी उम्मीदों पर पानी फेर दिया है. लिहाजा इस मैच के परिणाम का टूर्नामेंट पर किसी भी तरह का कोई असर नहीं दिखने वाला है. क्योंकि इस मैच के बाद टीम इंडिया का अभियान भी खत्म हो जाएगा.

इतना ही नहीं कोहली का जहां कप्तान के तौर पर ये आखिरी टी20 मैच होगा तो वहीं शास्त्री भी अपना पद छोड़ रहे हैं. ऐसे में दोनों दिग्गज इस मुकाबले को खास बनाने की कोशिश जरूर करेंगे. लेकिन, इन दोनों के कार्यकाल में इस बात का मलाल ज़रूर रहेगा कि भारत ने एक भी खिताब अपने नाम नहीं किया. फिलहाल नामीबिया के खिलाफ टीम के प्लेइंग इलेवन में बदलाव की उम्मीद बेहद कम है. लेकिन, आखिरी मैच में वरूण चक्रवर्ती की जगह राहुल चाहर को मौका दिया जा सकता है.

जीत के साथ इस टूर्नामेंट से विदाई लेना चाहेगी नामीबिया

Namibia team vs India

IND Vs NAM: नामीबिया क्रिकेट टीम की बात करें तो वो एक एसोसिएट कंट्री है. यानी उसे टेस्ट मैच खेलने का दर्जा नहीं दिया गया है. लेकिन, इन सब फैक्ट्स से परे टीम ने इस टी20 वर्ल्ड कप में जबरदस्त प्रदर्शन किया है. विश्वस्तरीय टीमों को टक्कर देना आसान नहीं होता है. लेकिन, उसने क्वालिफाइंग राउंड से सुपर-12 में जगह बनाई और इस राउंड में भी इस टीम ने अपने प्रदर्शन से हर किसी को ध्यान खींचा और प्रभावित भी किया है. पिछले मैच में नामीबिया का सामना न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ हुआ था.

इस मैच में भी इस टीम के गेंदबाजों ने अच्छी लाइन लेंथ में बॉलिंग करते हुए 4 विकेट गिरा दिए थे. दूसरी पारी में 164 रन के मिले लक्ष्य का पीछा करने उतरी नामीबिया 7 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 111 रन ही बना सकी थी. इस दौरान माइकल वॉन से सबसे ज्यादा रन बनाए थे. फिलहाल अंतिम मुकाबले में भारत के खिलाफ नामीबिया के भी प्लेइंग 11 में बदलाव की गुंजाइश बेहद कम नजर आ रही है. ये मुकाबला भारत के खिलाफ नामीबिया (IND Vs NAM) के लिए भी इस टूर्नामेंट का अंतिम मैच है. इसलिए जीत के साथ ही ये टीम भी विदाई लेना चाहेगी.

हेड टू हेड (IND Vs NAM Head to Head)

Namibia team vs India-Head to Head

भारत और नामीबिया (IND Vs NAM) के बीच अब तक T20 World Cup 2021 में एक भी बार आमना सामना नहीं हुआ है. यानी कि दोनों टीमों के लिए एक-दूसरे के खिलाफ ये पहला अनुभव होगा. ऐसे में दोनों ही टीमें एक जीत के साथ एक नया रिकॉर्ड बनाना चाहेंगी. ऐसा पहली बार होगा जब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक-दूसरे के लिए अनजान दोनों टीमों की भिड़ंत होगी. जाहिर तौर पर इस मुकाबले में विश्वस्तरीय टीम भारत का पलड़ा भारी होगा.

इसका अंदाजा पिछले दो मैचों को देखकर लगाया जा सकता है. जिसमें काफी बड़े अंतर के साथ टीम इंडिया ने जीत हासिल की है. इस समय टीम के बल्लेबाज ही नहीं बल्कि गेंदबाज भी जबरदस्त फॉर्म में वापसी कर चुके हैं. सिर्फ स्पिनर ही नहीं बल्कि भारत के तेज गेंदबाजों का भी पिछले दो मैच में बोलबाला रहा है. इसलिए आज दोनों टीमें अपने टूर्नामेंट के आखिरी और अंतिम लीग मैच में शानदार प्रदर्शन के साथ विदाई लेना चाहेंगी.

मौसम का हाल

Namibia team vs India-Dubai Weather
PC- Google

भारत और नामीबिया (IND Vs NAM) के बीच शाम साढे 7 बजे शुरू होने वाले इस मैच में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से कम ही रहने की उम्मीद है. मैच के दिन यहां का तापमान अधिकतम 33 और निम्नतम 23 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. वहीं हवा 24 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी और ह्यूमिडिटी 44% रह सकती है. पहले मुकाबले आज के मैच में ह्यूमिडिटी काफी कम रहेगी. इससे खिलाड़ियों को थोड़ी राहत मिलेगी. लेकिन इस बीच प्लेयर्स को बेहतर प्रदर्शन करना होगा.

पिच का हाल

Namibia team vs India-Pitc Condition

IND Vs NAM के बीच सोमवार यानी आज आखिरी मुकाबला दुबई के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मैच में दोनों ही टीमें बेहतरीन प्रदर्शन के साथ अपनी छाप छोड़ना चाहेंगी. क्योंकि दोनों ही टीम का ये अंतिम मैच है. बीते दो मैचों में भारत का अच्छा प्रदर्शन रहा है. लेकिन, टीम इंडिया के सेमीफाइनल में पहुंचने की डोर अफगानिस्तान के हाथ में थी. जो रविवार को खेले गए मैच में छूग गई और न्यूजीलैंड ने सेमीफाइनल में जगह बना ली.

फिलहाल दुबई की पिच पर पिछले कुछ मैचों में लगातार रन बन रहे हैं और संभावना है कि इस मैच में भी बड़ा स्कोर बन सकता है. इसके अलावा सिर्फ स्पिनर्स को ही नहीं बल्कि तेज गेंदबाजों को भी गति मिल रही है और उन्हें विकेट भी मिल रहे हैं.

कहां देख सकते हैं मैच

t20 world cup 2021 match live streaming disney hotstar

IND Vs NAM का मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 7 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा. टॉस के लिए दोनों टीमों के कप्तान 7 बजे मैदान पर आमने-सामने होंगे. इस मैच का लाइव प्रसारण आप स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1/1 एचडी, स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1 हिंदी/ 1 एचडी हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स 3, स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1 तमिल, 1 तेलुगु और 1 कन्‍नड़ पर होगा. इसके अलावा मैच की लाइव स्‍ट्रीमिंग डिज्नी प्‍लस हॉटस्‍टार ऐप पर देख सकते हैं.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग XI

 IND Vs NAM Playing XI

भारतीय क्रिकेट टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, वरूण चक्रवर्ती/राहुल चाहर.

नामीबिया क्रिकेट टीम: स्टीफन बार्ड, माइकल वॉल लिंगेन, गेरहार्ड इरासमस (कप्तान), जेन ग्रीन (विकेटकीपर), डेविड विसे, क्रेग विलियम्स, जेन फाइलिंक, जेजे स्मिट, रूबेन ट्रम्पलमैन, लॉफ्टी इटन, बर्नाड स्कोल्ज.

सभी Cricket match prediction और fantasy Tips प्राप्त करें – CLICK HERE

Cricket Match Prediction | टी20 वर्ल्ड कप Match Prediction | Today Match Fantasy Prediction | Fantasy Cricket Tips | Cricket News and Updates | Cricket Live Score | Virat Kohli का सपना चकनाचूर होने की 5 बड़ी वजहें | इन 3 स्टार खिलाड़ियों की होगी टीम में वापसी | Harbhajan Singh ने चुनी अपनी ऑलटाइम फेवरेट T20I टीम,