ind vs eng-1st test

भारत-इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच खेले जा रहे नॉर्टिंघम टेस्ट का पहला दिन पूरी तरह से भारतीय टीम के नाम रहा. टॉस जीतकर कप्तान जो रूट ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. लेकिन, भारत के तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत मेजबान टीम 65.4 ओवर में महज 183 रन बनाकर सिमट गई. इसके बाद भारत ने खेल खत्म होने तक बल्लेबाजी करते हुए बिना किसी नुकसान के 21-0 रन बना लिए है. ओवरऑल गेंदबाजी पर नजर दौड़ाएं तो भारतीय खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रजदर्शन किया है.

भारतीय गेंदबाजों ने मुकाबले के पहले दिन किया कमाल, अब बल्लेबाजों की बारी

IND vs ENG

फिलहाल टीम इंडिया के गेंदबाजों के साथ ही लोगों को बल्लेबाजों से भी खास उम्मीद होगी. क्योंकि अगर भारत को इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज (IND vs ENG) में उसी की धरती पर शिकस्त देना है तो उन्हें गेंदबाजों का साथ देना होगा. खेल के पहले दिन की बात करें तो तेज गेंदबाजों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. अब दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाजों पर हर किसी की निगाहें टिकी होंगी. ऐसे में जाहिर सी बात है कि, भारतीय खिलाड़ी भी इस सीरीज को जीतने के उद्देश्य से बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरेंगे.

आज के मुकाबले पर नजर दौड़ाएं तो इंग्लैंड क्रिकेट टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. जबकि जसप्रीत बुमराह एक बार फिर से अपनी शानदार फॉर्म में वापसी कर चुके हैं. उन्होंने 4 विकेट लेकर यह साबित कर दिया है कि, अब वो फिर से लय और लेंथ में आ गए हैं. फैंस और टीम इंडिया के लिए वाकई ये किसी बड़ी खुशखबरी से कम नहीं है. तो वहीं मोहम्मद शमी भी उनका साथ बेहतरीन तरीके से निभा रहे हैं.

जीत सुनिश्चित करने के लिए बल्लेबाजों को देना होगा खास योगदान

E78cLwzXsAEQ4pf scaled

पहले मैच के पहले ही दिन शमी ने मेजबान के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए 3 अहम विकेट झटके हैं. 17 ओवर में महज 28 रन देते हुए उन्होंने ये कमाल किया है. जबकि बुमराह ने 20.4 ओवर में 46 रन देकर 4 विकेट झटके हैं. बुमराह ने इंग्लिश कंडीशन का फायदा जमकर उठाया. इसके अलावा शार्दुल ठाकुर ने 13 ओवर में 48 रन देकर रूट जैसे अहम विकेट को अपने खाते में जोड़ा है. जबकि सिराज ने भी एक सफलता हासिल की है.

हालांकि भारत-इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच हुए इस मैच में स्पिनर रवींद्र जडेजा विकेट के तौर पर खाता नहीं खोल सके. हरी घास वाली पिच का पूरा फायदा भारतीय तेज गेंदबाज उठा रहे हैं. यदि इसी तरह से भारतीय गेंदबाज प्रदर्शन करते रहे तो सीरीज में भारत की जीत पक्की है. लेकिन, श्रृंखला में जीत सुनिश्चित करने के लिए बल्लेबाजों को भी गेंदबाजों की चरह अपना पूरा-पूरा योगदान देना होगा.

भारतीय ओपनर्स से अच्छी शुरूआत की उम्मीद

photo 2021 08 04 23 29 04

यदि भारत को इंग्लैड (IND vs ENG) के खिलाफ इस सीरीज में जीत हासिल करनी है तो ओपनर्स को अच्छी शुरूआत देनी होगी और एक बड़ी साझेदारी करनी होगी. इसके साथ ही टॉप ऑर्डर और मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाजों को भी अपने बल्ले से खास योगदान देना होगा. एक बार फिर से पुजारा को मौका मिलने का फायदा उठाना होगा.

यहां तक कप्तान विराट कोहली को भी अपने बल्ले से शतकीय पारी का योगदान देना होगा और रहाणे को भी अपने आपको प्रूफ करना होगा. अगर भारत इंग्लिश कंडीशन में स्कोरबोर्ड पर अच्छा स्कोर लगाता है तो मेजबान के खिलाफ इस सीरीज को जीत सकता है.