IND vs ENG 1st T20 Match Preview, pitch, weather, head to head, playing XI

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच पटौदी ट्रॉफी का आखिरी 5वां रिशेड्यूल टेस्ट मैच संपन्न हो चुका है और इस मुकाबले को मेजबान ने 7 विकेट से जीतकर सीरीज को 2-2 पर खत्म किया है. टेस्ट संपन्न होने के बाद अब बारी टी20 सीरीज की है. जिसका पहली मैच गुरूवार, यानी 7 जुलाई को खेला जाना है. इस मुकाबले में बतौर कप्तान रोहित शर्मा और जोस बटलर की भिड़ंत होगी. विदेशी दौरे पर कप्तान के तौर पर हिटमैन की ये पहली टी20 श्रृंखला है.

वहीं मोर्गन के संन्यास लेने के बाद ये बतौर कप्तान बटलर की पहली सीरीज है. जिसमें दोनों ही टीम जीत के साथ आगाज करना चाहेंगी. पहले मुकाबले में सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया जाएगा और उनकी जगह आयरलैंड दौरे पर शामिल रहे खिलाड़ियों को उतारा जा सकता है. रोज बाउल क्रिकेट ग्राउंड में होने वाले इस पहले टी20 मैच (IND vs ENG) से पहले जानते हैं इससे जुड़ी हर एक जानकारी….

जीत के साथ सीरीज में खाता खोलना चाहेंगी दोनों टीमें

 IND vs ENG 1st T20 Match Preview

भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच होने वाले इस पहले टी20 मैच में भारतीय टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में उतरेगी. जो कोरोना को मात देकर एक बार फिर मैदान पर वापसी कर चुके हैं. आखिरी निर्णायक टेस्ट मैच में महामारी के चलते कप्तान ऐतिहासिक टेस्ट का हिस्सा नहीं बन सके थे. लेकिन, उम्मीद है कि टी20 सीरीज का आगाज उन्हीं की कैप्टेंसी में होगा.

पहले मुकाबले में कुछ सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिए जाने की संभावना है. इसलिए उनकी गैर मौजूदगी में आयरलैंड दौरे से लौटे युवा और अनुभवी खिलाड़ियों के कॉम्बिनेशन को मैनेजमेंट मौका दे सकती है. इंग्लैंड (IND vs ENG) के खिलाफ टेस्ट में मिली हार का बदला कप्तान रोहित शर्मा अंग्रेजी टीम से इस टी20 सीरीज में लेने की पूरी कोशिश करेंगे. लेकिन, इसके लिए सभी खिलाड़ियों को अपनी सर्वश्रेष्ठ देना होगा.

वहीं इंग्लैंड टीम (IND vs ENG) की बात करें तो जोस बटलर की कैप्टेंसी में पहली बार अंग्रेजी टीम खेलने उतरेगी. इस समय बटलर जबरदस्त फॉर्म में हैं जो भारत के लिए सबसे बड़ी चुनौती बन सकते हैं. क्योंकि अपनी घरेलू सरजमीं का पूरा एडवांटेज उठाने की वो कोशिश करेंगे. अगर मेजबान को रोकना है तो बटलर को निशाने पर लेना होगा. हालांकि इस बार उन पर बतौर खिलाड़ी के अलावा बतौर कप्तान भी बड़ी जिम्मेदारी होगी. ऐसे में दोनों ही टीमें जीत के साथ ही इस सीरीज में खाता खोलना चाहेंगी.

IND vs ENG के पहले टी20 में कैसी होगी मौसम की भूमिका

rose bowl cricket ground weather
PC- Google

भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच होने वाले पहले टी20 मैच में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के साथ ही सॉउथेंप्टन में मौसम का कैसा हाल रहेगा इस पर भी सभी की निगाहें गड़ी होंगी. तो फैंस को इसके बारे में ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि बारिश की संभावना बेहद कम है. गुरुवार (7 जुलाई) को सॉउथेंप्टन का तापमान 24 से 13 डिग्री सेल्सियस होगा. यानी खिलाड़ियों को गर्मी से काफी राहत होगी और मौसम काफी ठंडा होने वाला है.

हवा 13 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है. जबकि ह्यूमिडिटी 57 प्रतिशत होगी. वहीं बारिश होने की संभावना सिर्फ 10 प्रतिशत है, जो ना के बराबर कही जा सकती है. हालांकि गुरुवार को शहर में बादल छाए रहेंगे लेकिन फैंस के लिए अच्छी बात ये हैं कि मौसम मैच के अनुकूल ही रहेगा.

IND vs ENG मैच में किसका साथ देगी सॉउथेंप्टन की पिच

ageas bowl cricket stadium pitch report

भारत और इंग्लैंड टीम के बीच पहला टी20 मैच रोज बाउल क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा. इस मैदान पर अभी तक कुल 9 टी20 मैच खेले गए हैं. 5 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के पक्ष में रिजल्ट आया है और 4 बार दूसरी बल्लेबाजी करने वाली टीम के पक्ष में नतीजा गया है. पहली पारी का एवरेज स्कोर 168 और दूसरी पारी का एवरेज स्कोर 143 रन है. ऐसे में पिच का क्या हाल होगा इसके बारे में भी आप जानना चाहते होंगे.

साउथेंप्टन में होने वाले रोज बाउल क्रिकेट स्टेडियम में मैच (IND vs ENG) से पहले पिच की बात करें तो यह बल्लेबाजी के लिए काफी अच्छी है. लेकिन, इस पर तेज गेंदबाजों का हमेशा से ही बोलबाला रहा है. क्योंकि पिच उछालभरी है. इसलिए यहां टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी का फैसला कर सकती है. पहले बल्लेबाजी के लिए उतरने वाली टीम अगर सही शुरूआत करती है तो 190–200 रन का स्कोर खड़ा कर सकती है.

IND vs ENG के बीच खेले गए टी20 हेड टू हेड रिकॉर्ड

 IND vs ENG head to head T20

भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाला सीरीज का पहला टी20 मैच बेहद रोमांचक होने वाला है. इस मुकाबले में टीम इंडिया विदेशी सरजमीं पर भले ही जीत के इरादे से उतरेगी लेकिन, उसके सामने मेजबान की घरेलू सरजमीं पर कई बड़ी चुनौतियां होने वाली हैं. हालांकि दोमों टीमों के बीच अब तक खेले गए हेड टू हेड टी20 मैचों की बात करें तो अब तक इन दोनों टीमों का आमना-सामना 19 मुकाबले में हुआ है. इनमें से 10 मैचों में भारत ने जीत दर्ज की है.

तो वहीं 9 मैचों में इंग्लैंड (IND vs ENG) टीम विजयी रही है. ऐसे में देखा जाए तो दोनों टीमों के बीच जीत का अंतराल कुछ ज्यादा नहीं रहा है और दोनों ही एक-दूसरे पर हावी रही हैं. इसलिए पहले टी20 में किसका पलड़ा भारी होगा ये तो मैच के आगाज के साथ ही पता चलेगा. लेकिन, पिच एडवांटेज के मुताबिक देखें तो मेजबान का पलड़ा भारी रह सकता है.

कब-कहां और कैसे देख सकते हैं IND vs ENG का पहला लाइव टी20 मैच

 IND vs ENG 1st T20 Live Streaming

भारत और इंग्लैंड के बीच पहला T20I मैच गुरुवार को भारतीय समयानुसार रात 10:30 बजे शुरू होगा. भारतीय दर्शकों के लिए थोड़ी परेशानी हो सकती है कि क्योंकि ये मुकाबला लगभग 3 बजे तक खत्म होगा. दोनों देशों के बीच 4:30 घंटे का भौगोलिक फर्क है. इसलिए इंग्लैंड के समयानुसार ये मैच शाम 6 बजे से शुरू होगा. आप इसे लाइव कैसे औऱ कहां देख सकते हैं इसके बारे में बता देते हैं.

आपको बता दें कि इस मुकाबले का प्रसारण अधिकार सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास है. इसलिए इस मैच का लाइव टेलीकास्ट भी सोनी स्पोर्ट्स के चैनल पर किया जाएगा. आप सोनी स्पोर्ट्स के चैनल पर अलग-अलग भाषाओं में इस लाइव मैच को देख सकते हैं. सभी मैच की लाइव-स्ट्रीमिंग भारत में सोनी लिव एप पर देखी जा सकती है. इसके लिए आपको सब्सक्रिप्शन लेना होगा.

इसके अलावा अगर आप किसी भी तरह से सब्सक्रिप्शन लेने में असमर्थ हैं तो फ्री में आप इसे (IND vs ENG) जियो टीवी पर भी देख सकते हैं. लेकिन, इसके लिए आपके पास जियो की सिम या उसका नंबर होना जरूरी है. जियो टीवी में सोनी के सभी चैनल उपलब्ध है.

पहले टी20 मैच में ऐसी हो सकती है IND vs ENG की संभावित प्लेइंग इलेवन

 IND vs ENG Predicted Playing XI 1st T20

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह/अर्शदीप सिंह, भुवनेश्वर कुमार.

इंग्लैंड टीम: जोस बटलर (कप्तान), जेसन रॉय, फिलिप साल्ट, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मालन, मोइन अली, टायमल मिल्स, मैथ्यू पार्किंसन, क्रिस जॉर्डन, डेविड विली, रीस टॉपले.

One reply on “MATCH PREVIEW: IND vs ENG के बीच पहले टी20 में होगी कांटे की टक्कर, जानिए इस मैच से जुड़ी हर एक जानकारी”

Comments are closed.