England

मैच डिटेल्स

1531747812 tbIND vs ENG  के बीच खेले जाने वाली 5 मैचों की टेस्ट श्रृंखला का पहला मैच 4 अगस्त को Trent Bridge, Nottingham में खेला जाएगा। यह मैच दोपहर 3:30(IST) बजे शुरू होगा। इस मैच का सीधा प्रसारण और अपडेट Fancode App और cricketaddictor.com पर उपलब्ध रहेगा। 

मैच प्रीव्यू 

टीम इंडिया WTC फाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार को भुलाकर इस श्रृंखला  में अच्छे प्रदर्शन के इरादे से मैदान में उतरेगी। टीम के कप्तान विराट कोहली और विशेषज्ञों के अनुसार इस दौरे पर भारतीय टीम में काफी अनुभवी खिलाड़ी हैं जिनसे इस श्रृंखला में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। वहीं दूसरी ओर ENG का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है उसने अपनी घरेलू टेस्ट श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन किया है। इस श्रृंखला में भी दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है।  ENG टीम की तरफ से बेन स्टोक्स  मनोवैज्ञानिक कारणों की वजह से इस श्रृंखला में नहीं खेलेंगे। 

मौसम रिपोर्ट 

weather report

आसमान में बादल छाए रहेंगे बारिश की भी संभावना है। मैच के दूसरे और पांचवें दिन बारिश होने की संभावना है। तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। 

पिच रिपोर्ट 

1627824636 nottingham pitch

यह पिच गेंदबाजी के अनुकूल है शुरुआत में यहां तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है। जैसे जैसे मैच आगे बढ़ता है स्पिन गेंदबाजों को भी पिच से मदद प्राप्त होती है। इस पिच पर टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना एक सही निर्णय रहेगा। इस मैदान पर औसत  स्कोर 300 रन के आसपास रहा है। 

पहले बल्लेबाजी करते हुए रिकॉर्ड

यहां पर पहली पारी का औसत स्कोर 280 रन के आस पास रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए यहां पर 40% मुकाबले जीते गए हैं। 

पहले गेंदबाजी करते हुए रिकॉर्ड 

यह पिच तेज गेंदबाजों को अतिरिक्त उछाल और स्विंग प्रदान करवाती है जिससे बल्लेबाजी करना काफी मुश्किल रहता है। इसलिए टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए इस पिच पर 60% मुकाबले जीते गए हैं। 

संभावित एकादश IND

रोहित शर्मा, केएल राहुल/हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (c), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (wk), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह

संभावित एकादश ENG

डोमिनिक सिबली, रोरी बर्न्स, जैक क्रॉली, जो रूट (c), सैम कर्रन, डेनियल लॉरेंस, जोस बटलर (wk), जैक लीच, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन और मार्क वुड

ड्रीम टीम टॉप पिक्स

विराट कोहली; ये भारत के ही नहीं दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं। इन्होंने 2018  के इंग्लैंड दौरे पर 5 मैचों में 58 की औसत से 578 रन बनाए थे। इस दौरे पर भी टीम को उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है इस मैच में यह कप्तान और कप्तान के सबसे अच्छे विकल्प रहेंगे। 

इशांत शर्मा; ये भारतीय टीम के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज हैं। इन्होंने इंग्लैंड में अभी तक 21 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 46 विकेट लिए हैं। इस श्रंखला में भी उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है इस मैच में यह गेंदबाजी से अच्छे पॉइंट दिला सकते हैं। 

जो रूट; ये इंग्लैंड टीम के कप्तान है भारत के खिलाफ अभी तक 36 मैच खेले हैं जिसमें  54 के औसत से 1789 रन बनाएं आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में यह पांचवें स्थान पर हैं। 

स्टुअर्ट ब्रॉड; इंग्लैंड के अनुभवी गेंदबाज हैं इस मैदान पर इनका शानदार प्रदर्शन रहा है । इस मैदान पर इन्होंने अभी तक 18 मैच खेले हैं जिसमें इन्होंने 40 विकेट लिए हैं। इस मैच में भी यह गेंदबाजी से अच्छे पॉइंट दिला सकते हैं।

ऋषभ पंत; ये भारतीय क्रिकेट के एक उभरते हुए सितारे हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन करते हुए श्रंखला को जिताया था अभी तक इन्होंने 21 टेस्ट मैचों में 43 की औसत से 1403 रन बनाए हैं। इस श्रंखला में भी इनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। 

जेम्स एंडरसन; ये इंग्लैंड के ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे जबरदस्त गेंदबाज है। हाल ही में इन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 1000 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। इन्हें  स्विंग किंग के नाम से भी जाना जाता है टेस्ट श्रंखला में ये भारतीय बल्लेबाजों के लिए सबसे बड़ी चुनौती रहेंगे। 

कप्तान/उपकप्तान विकल्प :

कप्तान विराट कोहली,जो रूट

उपकप्तान सैम कर्रन,जेम्स एंडरसन,स्टुअर्ट ब्रॉड

ड्रीम 11 टीम 1

Screenshot 2021 08 03 9.20.00 PM

विकटकीपर: जोस बटलर,ऋषभ पंत 

बल्लेबाज: रोरी बर्न्स,विराट कोहली,जो रूट

आल राउंडर: रविचंद्रन अश्विन,सैम कर्रन

गेंदबाज:  मार्क वुड,स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन, मोहम्मद शमी

ड्रीम 11 टीम 2

Screenshot 2021 08 03 9.21.06 PM

विकटकीपर: जोस बटलर,ऋषभ पंत 

बल्लेबाज:विराट कोहली,जो रूट,अजिंक्य रहाणे

आल राउंडर: रविचंद्रन अश्विन,सैम कर्रन

गेंदबाज:  मार्क वुड,स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन, मोहम्मद शमी

विशेषज्ञ सलाह 

गेंदबाज इस मैच में महत्वपूर्ण रहने वाले हैं। इस पिच पर तेज गेंदबाजों को ज्यादा मदद प्राप्त होती है ऐसे में 4 गेंदबाजों के साथ जाना सही निर्णय रहेगा।

संभावित विजेता 

घरेलू परिस्थितियों के पक्ष में होने की वजह से इस मैच में इंग्लैंड के जीतने की संभावना ज्यादा है।

 

Ashish Khudania

Am a blog writer