952220 714027 england test series reuters 1

मैच डिटेल्स

lords cricket ground wilkinson eyre dezeen 2364 col 2IND vs ENG  के बीच खेले जाने वाली 5 मैचों की टेस्ट श्रृंखला का दूसरा मैच 12 अगस्त से Lord’s, London  में खेला जाएगा। यह मैच दोपहर 3:30(IST)बजे शुरू होगा। इस मैच का सीधा प्रसारण और अपडेट Fancode App और cricketaddictor.com पर उपलब्ध रहेगा। 

मैच प्रीव्यू 

पहला मैच खराब मौसम की वजह से रद्द हो गया था। पहले मैच में टीम इंडिया का प्रदर्शन शानदार रहा अनेक क्रिकेट विशेषज्ञों ने भारतीय तेज गेंदबाजों की खुलकर तारीफ की मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह  ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया पर टीम के मुख्य बल्लेबाजों का प्रदर्शन अभी भी चिंता का विषय बना हुआ है। इस मैच में उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।

इंग्लैंड की तरफ से टीम के कप्तान जो रूट शानदार प्रदर्शन करते हुए दूसरी पारी में 109 रन बनाए और टीम को संकट से बाहर निकाला, ओली रॉबिन्सन ने भी शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए अपने पहले ही मैच में 5 विकेट लिए इस मैच में भी टीम को उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। इस मैच में भी दोनों टीमों श्रृंखला में अपना पहला मैच जीतकर बढ़त बनाने के इरादे से मैदान में उतरेंगी।

मौसम रिपोर्ट 

mosum 3

आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे पर बारिश की संभावना नहीं है तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है 

पिच रिपोर्ट 

lords pitch

यह पिच गेंदबाजी के अनुकूल है शुरुआत में यहां तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है। जैसे जैसे मैच आगे बढ़ता है स्पिन गेंदबाजों को भी पिच पिच से मदद प्राप्त होती है। इस पिच पर टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना एक सही निर्णय रहेगा। इस मैदान पर औसत  स्कोर 250 रन के आसपास रहा है। 

पहले बल्लेबाजी करते हुए रिकॉर्ड

यहां पर पहली पारी का औसत स्कोर 250 रन के आस पास रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए यहां पर 40% मुकाबले जीते गए हैं। 

पहले गेंदबाजी करते हुए रिकॉर्ड 

यह पिच तेज गेंदबाजों को अतिरिक्त उछाल और स्विंग प्रदान करवाती है जिससे बल्लेबाजी करना काफी मुश्किल रहता है। इसलिए टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए इस पिच पर 60% मुकाबले जीते गए हैं। 

संभावित एकादश IND

रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (C),अजिंक्य रहाणे/हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (WK), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह।

संभावित एकादश ENG

डोमिनिक सिबली, रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, जो रूट (C), जॉनी बेयरस्टो, मोइन अली, जोस बटलर (WK), जैक लीच/ सैम कर्रन,ओली रॉबिन्सन,साकिब महमूद और मार्क वुड।

ड्रीम टीम टॉप पिक्स

विराट कोहली; यह भारत के ही नहीं दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं। इन्होंने 2018  के इंग्लैंड दौरे पर 5 मैचों में 58 की औसत से 578 रन बनाए थे। इस दौरे पर भी टीम को उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है इस मैच में यह कप्तान और कप्तान के सबसे अच्छे विकल्प रहेंगे। 

जो रूट; यह इंग्लैंड टीम के कप्तान है भारत के खिलाफ उन्होंने अभी तक 36 मैच खेले हैं जिसमें  51 के औसत से 1962 रन बनाएं आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में यह पांचवें स्थान पर हैं। पहले मैच में इन्होंने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए 173 रन बनाए इस मैच में भी इनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है इस मैच में यह कप्तान और उपकप्तान के अच्छे विकल्प रहेंगे। 

ऋषभ पंत; यह भारतीय क्रिकेट के एक उभरते हुए सितारे हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन करते हुए श्रंखला को जिताया था अभी तक इन्होंने 21 टेस्ट मैचों में 43 की औसत से 1403 रन बनाए हैं। इस श्रंखला में भी इनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। 

ओली रॉबिन्सन; पहले मैच में शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए उन्होंने 5 विकेट लिए इस मैच में भी इनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। ये गेंदबाजी से अच्छे पॉइंट दिला सकते हैं इसलिए इनका ड्रीम टीम में होना आवश्यक है। 

जसप्रीत बुमराह; पहले मैच में इन्होंने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए  पहली पारी में 4 विकेट लिए और दूसरी पारी में 5 विकेट लेकर भारत को जीत की कगार पर पहुंचाया, पर खराब मौसम के चलते मैच रद्द करना पड़ा इस मैच में भी इनसे इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद है इस पिच पर तेज गेंदबाजों को मदद भी प्राप्त होती है ऐसे में यह एक घातक गेंदबाज साबित हो सकते हैं। 

लोकेश राहुल; पहले मैच में शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए इन्होंने 110 रन बनाए पहली पारी  में इन्होंने 84 रन बनाए और टीम को एक अच्छी शुरुआत दिलाई इस मैच में भी भारत की तरफ से एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी साबित हो सकते हैं। 

कप्तान/उपकप्तान विकल्प 

कप्तान: विराट कोहली,जो रूट,

उपकप्तान: मोहम्मद शमी,जसप्रीत बुमराह

ड्रीम 11 टीम 1

IND vs ENG

विकटकीपर: जॉनी बेयरस्टो

बल्लेबाज: लोकेश राहुल, जो रूट(C) ,विराट कोहली

आल राउंडर: रविचंद्रन अश्विन,मोइन अली,सैम कर्रन

गेंदबाज:ओली रॉबिन्सन(VC),जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी,मार्क वुड

ड्रीम 11 टीम 2

Screenshot 2021 08 11 5.53.46 PM

विकटकीपर: जॉनी बेयरस्टो

बल्लेबाज: लोकेश राहुल, जो रूट,विराट कोहली(VC)

आल राउंडर: रविचंद्रन अश्विन,मोइन अली,सैम कर्रन

गेंदबाज: ओली रॉबिन्सन, जसप्रीत बुमराह(C), मोहम्मद शमी,इशांत शर्मा

विशेषज्ञ सलाह 

गेंदबाज इस मैच में महत्वपूर्ण रहने वाले हैं। इस पिच पर तेज गेंदबाजों को ज्यादा मदद प्राप्त होती है ऐसे में 4 गेंदबाजों के साथ जाना सही निर्णय रहेगा।

संभावित विजेता 

इस मैच में भारत के जीतने की संभावना ज्यादा है।

 

Ashish Khudania

Am a blog writer