रोहित शर्मा

भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज बेहद रोमांचक तरीके से आगे बढ़ रही है। अब सीरीज का चौथा व आखिरी मुकाबला अहमदाबाद में 4 मार्च से शुरु होने वाला है। ये मैच टीम इंडिया के लिए बेहद अहम होगा, क्योंकि ये मैच ही डिसाइड करेगा की भारत आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलेगा या नहीं। तो आइए आपको बताते हैं इस मैच में कौन सी सलामी जोड़ी कर सकती है पारी का आगाज।

रोहित शर्मा-शुभमन गिल कर कर सकते हैं ओपनिंग

टीम इंडिया

भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा अपनी लय में लौट चुके हैं। उन्होंने दूसरे टेस्ट में 161 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली और दूसरे टेस्ट मैच में जहां, कोई भारतीय बल्लेबाज टिक नहीं पा रहा था वहां, उन्होंने पहली पारी में अर्धशतक और दूसरी पारी में आसान से लक्ष्य को छक्के के साथ हासिल कर टीम को 10 विकेट से जीत दिलाने के लिए विनिंग रन बनाए।

दूसरी तरफ युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल इस सीरीज में अब तक कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। तीन मैचों में वह अब तक  23.80 के औसत से 129 रन बना सके हैं। लेकिन पिंक बॉल टेस्ट में 49 रनों के आसान से लक्ष्य का पीछा करते हुए गिल ने 21 गेंदों पर 15 रन बनाए थे। रोहित तो शानदार फॉर्म में लौट ही चुके हैं, वहीं भारतीय खेमा उम्मीद करेगा कि गिल अब आखिरी टेस्ट मैच में बड़ी पारी खेलकर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभा सकें।

टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचेगा भारत?

भारतीय क्रिकेट टीम चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे निकल चुकी है और आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालिफाई करने से एक कदम दूर है। 4 मार्च से शुरु हो रहे चौथे व आखिरी टेस्ट मैच में यदि टीम इंडिया जीत दर्ज करती है, तो ये सीरीज वह 3-1 से जीतने के साथ ही आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगी।

वहीं यदि भारत ये मैच ड्रॉ पर भी समाप्त करता है, तो चैंपियनशिप की दूसरी फाइनलिस्ट टीम, टीम इंडिया होगी। लेकिन यदि इंग्लैंड की टीम सीरीज में वापसी करते हुए ये टेस्ट मैच जीत लेती है, तो सीरीज 2-2 से बराबर पर खत्म होगी। इंग्लैंड-भारत के बजाए ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगी।

ये हो सकती है भारत की संभावित इलेवन टीम

टीम इंडिया

टीम इंडिया: रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, उमेश यादव, इशांत शर्मा।