IND vs BAN Match Report T20 WC 2022

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच टी20 विश्वकप 2022 के सुपर-12 चरण में घमासान देखने को मिला है। एडिलेड ओवल स्टेडियम में खेला गया यह मैच दोनों ही टीमों के लिए करो या मरो वाला था। बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने टॉस जीतने के बाद टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था। जहां केएल राहुल और विराट कोहली की फिफ्टी के बूते भारत ने 184 रन बोर्ड पर लगाए।

लिहाजा बांग्लादेश को 185 रनों का लक्ष्य मिला, जो की मुकाबले में बारिश के खलल के चलते 16 ओवर में 151 रन कर दिया गया। लिटन दास की विस्फोटक शुरुआत के अलावा कोई भी बल्लेबाज एक असरदार पारी नहीं खेल पाया, जिसके चलते बांग्लादेश टीम संयुक्त रूप से सिर्फ 145 रन ही बना सकी और भारत ने 5 रनों से जीत अपने नाम की।

केएल राहुल ने ताबड़तोड़ फिफ्टी जड़ कर दिलाई कड़क शुरुआत

Rahul of India during the ICC Men's T20 World Cup match between India and Bangladesh at Adelaide Oval on November 02, 2022 in Adelaide, Australia.

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने के लिए आई भारतीय क्रिकेट टीम की शुरुआत बेहद साधारण रही थी, केएल राहुल पहले ओवर में सिर्फ 1 रन बनाने में कामयाब हो पाए। कहीं ना कहीं इस दबाव में कप्तान रोहित शर्मा बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में चलते बने। हालांकि इसके बाद केएल राहुल ने हाथ खोलते हुए नंबर-3 पर आए विराट कोहली के साथ साझेदारी बनाना शुरू किया। दोनों बल्लेबाजो के बीच 67 रनों की साझेदारी हुई, जिसमें से राहुल का विकेट पहले गिरा।

सूर्याकुमार यादव और विराट कोहली की बदौलत भारत ने 184 रन बनाए

Virat Kohli and KL Rahul of India embrace each other during the ICC Men's T20 World Cup match between India and Bangladesh at Adelaide Oval on...

केएल राहुल  की पारी भारत को एक मजबूत स्थिति में पहुंचा चुकी थी। जिसका फायदा उठाते हुए सूर्यकुमार यादव ने अपने जाने माने अंदाज में बड़े-बड़े शॉट्स लगाना शुरू कर दिया। वहीं दूसरे छोर पर विराट (Virat Kohli) अपना विकेट संभाले हुए लगातार सिंगल डबल के साथ पारी को आगे लेकर जा रहे थे। सूर्याकुमार यादव ने 16 गेंदों में 30 रनों की असरदार पारी खेली, 116 के संयुक्त स्कोर पर भारत ने उन्हें गंवाया।

जिसके बाद अंत में विराट कोहली (Virat Kohli) ने मोर्चा खोलते हुए बड़े-बड़े प्रहार करना शुरू कर दिया। पारी के अंत तक किंग कोहली 62 रनों पर नाबाद रहे। आखिरी ओवर में रविचंद्रन अश्विन ने भी अपने हाथ खोलते हुए 6 गेंदों में 13 रन बना डाले, जिसके चलते टीम इंडिया का स्कोर 184 रनों तक पहुंच पाया।

लिटन दास विस्फोटक पारी, बारिश ने डाला मुकाबले में खलल

Bangladesh's Litton Das plays the shot during the ICC men's Twenty20 World Cup 2022 cricket match between India and Bangladesh at Adelaide Oval on...

185 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की सलामी जोड़ी ने ताबड़तोड़ शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज लिटन दास ने भारत के हर गेंदबाज को आड़े हाथों लेते हुए शुरुआत से ही बड़े शॉट्स लगाना शुरू कर दिए। आलम यह रहा कि महज 21 गेंदों के भीतर ही उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था, उनकी यह पारी मुकाबले को टीम इंडिया से दूर लेकर जा ही रही थी कि बारिश के कारण खेल को रोका गया।

बारिश आने से पहले अबतक 7 ओवर का खेल हो चुका था। जिसमें लिटन दास(60) के तूफ़ानी अर्धशतक के बूते 66 रन बोर्ड पर लगा दिए हैं। उनकी यह पारी टीम इंडिया के लिए नासूर बन रही थी, लेकिन मौसम साफ होने के बाद जब खेल दोबारा शुरू हुआ तो केएल राहुल के रॉकेट थ्रो ने लिटन दास को चलता किया।

IND vs BAN: 16 ओवर का हुआ खेल, टीम इंडिया ने 5 रनों से जीता मुकाबला

India's Hardik Pandya celebrates the wicket of Bangladesh's Mosaddek Hossain during the ICC men's Twenty20 World Cup 2022 cricket match between India...

बारिश रुकने के बाद नियम में बदलाव के चलते मैच को घटाकर 16 ओवर का कर दिया गया था और बांग्लादेश को 151 रनों का लक्ष्य दिया गया। 8वें ओवर में लिटन दास का विकेट गिरने के बाद बांग्लादेश की लड़खड़ाना शुरू हो गई। शुरुआत से ही संघर्ष कर रहे नजमुल हसन शांतों भी धीमी पारी खेल कर आउट हुए। इसके बाद बांग्लादेश का कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर टिकने में कामयाब नहीं हुआ।

शाकिब अल हसन(13), अफीफ होसेन(3) और यासिर अली(1) ने तेज गति रन बनाने की फिराक में अपना विकेट गंवाया। जिसके चलते पूरी टीम सिर्फ 145 रन ही बना सकी। भारत की ओर अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या गेंदबाजी से मैच के सबसे बड़े हीरो रहे दोनों ही खिलाड़ियों ने 2-2 विकेट अपने खाते में जोड़कर भारत को जीत दिलाई।