151221 mdmqxwgqur 1606488393

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में हारने के बाद विराट कोहली बेहद दबाव महसूस कर रहे हैं. ऐसा लग रहा कि टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के सामने से सरेंडर कर दिया है. ऑस्ट्रेलिया के मौजूदा दौरे पर अभी एक वनडे मैच बाकी है. ऐसे में आने वाले सीरीज को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया दौरे की चुनौती विराट के लिए किसी अग्निपरीक्षा से कम नजर नहीं आ रही हैं. ऐसे में विराट आगे क्या करते हैं ये बड़ा सवाल है.

5 मैचों में टीम इंडिया की लगातार हार

20190626124721 img

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली साल 2017 से टीम इंडिया की वनडे में कप्तानी कर रहे हैं. उनके कप्तान रहते हुए टीम इंडिया ने जीत के कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं, लेकिन पिछले पांच मुकाबलों में टीम इंडिया को लगातार हार का सामना करना पड़ा है.

हार का ये सिलसिला पिछले साल न्यूज़ीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन के मैदान पर शुरू हुआ था. न्यूज़ीलैंड के इस दौरे में टीम इंडिया को लगातार तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा था. जिसके चलते टीम इंडिया को काफी मुसीबतें झेलनी बड़ी.

इसके बाद अब ऑस्ट्रेलिया दौरे टीम इंडिया लगातार दो मैच हार चुकी है. इससे पहले विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया को साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही लगातार 3 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था. जो कोई भी टीम अपने साथ होना पसंद नहीं करती हैं.

कुछ इस प्रकार है टीम इंडिया का हार रिकॉर्ड

India delay call on Sri Lanka tour amid travel restrictions amid coronavirus lockdown | Deccan Herald

पिछले 46 सालों में टीम इंडिया को सबसे ज्यादा लगातार 8 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. टीम इंडिया की ये लगातार हार 1981 में सुनील गावस्कार की कप्तानी में हुई थी. हार का ये सिलसिला सिडनी के मैदान पर ही शुरू हुआ था.

इसके बाद 1989 में भारत में लगातार 7 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था. उन दिनों टीम इंडिया की कमान श्रीकांत और फिर वेंगसरकर के हाथों में थी. अब पांचवीं बार भी टीम इंडिया को लगातार 5 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है.

इस ये हार विराट कोहली की कप्तानी में हुई हैं. जिन्हें अक्सर इस तरह की हार का सामना करते हुए देखा नहीं जाता हैं. वहीं अगर वो आगे भी टीम इंडिया के कप्तान बने रहते हैं तो उनकी पूरी कोशिश रहेगी कि वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक शानदार जीत हासिल करें.

लगातार हुई 5 मैचों में हार

AUS vs IND: Team India players fined 20 per cent of match fee for maintaining slow over-rate | Cricket News – India TV

लगातार 5 मैचों में हारने वाले भारतीय कप्तान बिशन सिंह बेदी और वेंकटराघमन भी हैं. 1978 में इन दोनों की कप्तानी में भारत को लगातार 5 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था. 1983 में कपिल देव की कप्तानी में भी भारत को 5 मैचों में लगातार हार का सामना करना पड़ा था. 1988 में रवि शास्त्री, साल 2002 और 2005 में सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ के कप्तान रहते हुए भारत को लगातार 5 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था.