ind aus squade

IND vs AUS: टी20 वर्ल्डकप 2022 के दंगल में उतरने से पहले भारतीय क्रिकेट टीम अपने घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज खेलने वाली है। तयशुदा कार्यक्रम के अनुसार इस सीरीज की शुरुआत 20 सितंबर से हो जाएगी। वर्ल्डकप की तैयारी के लिहाज से इन 3 मैचों का महत्व भारतीय टीम के लिए बहुत ज्यादा है।

हाल ही में एशिया कप 2022 के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद अब सभी भारतीय फ़ैस की नजरें आईसीसी ट्रॉफी पर टिकी हुई है। इसी कड़ी में आज यानि 12 सितंबर को  बीसीसीआई चयन समिति की ओर से 15 सदस्यीय दल का ऐलान किया गया है जो कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैदान में उतरेंगे और फिर लगभग यही टीम टी20 विश्वकप के लिए भी रवाना होगी।

जसप्रीत और हर्षल की हुई टीम इंडिया में वापसी

Jasprit Bumrah

टी20 वर्ल्डकप से पहले टीम इंडिया के लिए राहत की बात ये है कि भारतीय तेज गेंदबाजी की धुरी जसप्रीत बुमराह चोट से उभरने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वापसी करने वाले हैं। एशिया कप 2022 से पहले बुमराह को पीठ में खिंचाव की शिकायत थी। ऐसे में प्रबंधन ने टी20 वर्ल्डकप को ध्यान में रखते हुए किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरती और तेज गेंदबाज को चयन के दायरे से बाहर रखा था। इसके अलावा वेस्टइंडीज दौरे पर चोटिल हुए हर्षल पटेल को भी फिटनेस टेस्ट पास करने के बाद भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) टी20 सीरीज के लिए चयनित कर लिया गया है।

अर्शदीप सिंह की जगह मोहम्मद शमी को मौका

Ricky Ponting on Mohammed Shami

सबसे उल्लेखनीय बात ये है कि अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की लगभग 10 महीने के बाद टी20 इंटरनेशनल में वापसी होने जा रही है। उन्होंने अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल मुकाबले पिछले साल नवंबर के महीने में खेला था, इसके बाद आईपीएल 2022 में शानदार प्रदर्शन करने के बावजूद चयनकर्ता उन्हें नजरअंदाज कर रहे थे। वहीं इस सीरीज में युवा बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को आराम दिया गया है। लेकिन वे टी20 विश्वकप टीम का हिस्सा है, स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और दीपक हुड्डा को प्रबंधन ने साधारण एशिया कप 2022 गुजरने के बावजूद टीम के साथ बनाए रखा है।

IND vs AUS टी20 सीरीज के लिए भारतीय दल

भारतीय टीम – केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, दीपक हुड्डा, युजवेन्द्र चहल, रविचंद्रन अश्विन, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह दीपक चाहर।

IND vs AUS टी20 सीरीज का शेड्यूल

Australia tour of India, 2022 – T20I series
Sr. No. Day Date Match Venue
1 Tuesday 20th September 1st T20I Mohali
2 Friday 23rd September 2nd T20I Nagpur
3 Sunday 25th September 3rd T20I Hyderabad