India Predicted Playing XI in 1st T20I against Australia

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच खेले जाने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज का आगमन होने वाला है। यह सीरीज दोनों टीमों के लिए काफी अहम होने वाली है। क्योंकि इस सीरीज के बाद दोनों को टी20 वर्ल्ड कप 2022 खेलना है। वहीं, भारतीय टीम टी20 में अच्छा प्रदर्शन दिखाने के बाद एशिया कप 2022 जीतने में बुरी तरफ असफल रही।

ऐसे में टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हर हार में यह टी20 सीरीज जीतने की हर मुमकिन कोशिश करेगी। तो आइए जानते हैं कि पहले मुकाबले के लिए भारत के संभावित प्लेइंग इलेवन क्या हो सकती है….

IND vs AUS: ये खिलाड़ी कर सकते हैं पारी की शुरुआत

KL Rahul - Rohit Sharma

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (IND vs AUS) अगर भारत की सलामी जोड़ी की बात की जाए तो टीम के लिए पारी की शुरुआत करने के लिए मैदान पर रोहित शर्मा और केएल राहुल की जोड़ी आ सकती है। हालांकि इस समय टीम की सबसे बड़ी कमजोर कड़ी उसकी सलामी जोड़ी है। क्योंकि टीम के सलामी बल्लेबाज कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं।

इनकी जोड़ी एशिया कप 2022 में टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करने में नाकामयाब रहे थे। रोहित ने टीम के लिए टूर्नामेंट में खेले गए 4 मैचों में सिर्फ 133 रन बनाए थे। जबकि राहुल ने 5 मैचों में 132 रन जोड़े थे। इस प्रदर्शन के बाद दोनों बल्लेबाज कोशिश करेंगे की वजह इस मैच में टीम के लिए अच्छा परफ़ॉर्म करें।

मध्यक्रम में ये बल्लेबाजी संभाल सकते हैं मोर्चा

Virat Kohli 1 1 1

टीम (IND vs AUS) के लिए तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए स्टार बल्लेबाज विराट कोहली आ सकते हैं। एशिया कप 2022 से उन्होंने बेहद ही शानदार कम्बैक किया है। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ टीम के लिए शतकीय पारी खेल पूरी दुनिया को यह बता दिया कि वह अपनी पुरानी फॉर्म खोज चुके हैं। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया गेंदबाजों के लिए उनका विकेट काफी अहम होने वाला है। उनके अलावा चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सूर्यकुमार यादव को देखा जा सकता है।

उन्होंने हांगकांग के खिलाफ तो अपने विस्फोटक प्रदर्शन का नमूना पेश किया था, लेकिन इसके बाद उन्हें देखकर लगा कि वह अपनी लय भटक गए हैं। जिसके बाद अब कप्तान और फैंस को उम्मीद होगी कि इस मैच में भी सूर्या उसी अंदाज में बल्लेबाजी करेंगे जैसे उन्होंने हांगकांग के खिलाफ की थी। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए हार्दिक पांड्या आ सकते हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ बल्ले और गेंद दोनों से अच्छा प्रदर्शन किया। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 2 पारियों में 156+ के स्ट्राइक रेट से 50 रन बनाए। उन्होंने 4 मैचों में 31.75 की औसत से 4 विकेट भी लिए।

IND vs AUS: ये खिलाड़ी कर सकता है पारी का अंत

IND vs AUS

दिनेश कार्तिक ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के खिलाफ पहले टी20 मैच में टीम के लिए विकेटकीपर के साथ-साथ फिनिशर भी हो सकते हैं। एशिया कप 2022 में ऋषभ पंत का प्रदर्शन बेहद ही खराब रहा था, जिसके बाद उनका ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए नजर आना मुश्किल नजर आ रहा है। वहीं, डीके इस वक्त बल्ले से कमाल के नजर आ रहे हैं। ऐसे में कप्तान एक बार फिर दिनेश को नजरअंदाज करने की गलती नहीं करना चाहेंगे। दिनेश ने लंबे समय के बाद टीम में वापसी कर अच्छा प्रदर्शन दिखाया है। दाएं हाथ के बल्लेबाज को एशिया कप 2022 में पर्याप्त मौके नहीं मिले, उन्होंने केवल 1 मैच खेला। इस बार उन्हें पर्याप्त मौके मिलने की उम्मीद है।

इन गेंदबाजों पर कप्तान जता सकते हैं भरोसा

rohit sharma bhuvneshwar kumar

भारत (IND vs AUS) की ओर से गेंदबाजी करने के लिए मैदान पर रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल आ सकते हैं। हर्षल और बुमराह एशिया कप 2022 का हिस्सा नहीं थे। ये दोनों ही गेंदबाजी इस सीरीज के जरिए क्रिकेट के मैदान पर वापसी करेंगे। हर्षल और जसप्रीत फिटनेस की वजह से क्रिकेट मैदान से दूर थे। क्योंकि अब ये ठीक हो चुके हैं तो फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इनका खेलना लगभग तय है।  दूसरी ओर अश्विन, चहल और भुवनेश्वर एशिया कप का हिस्सा थे।

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में जब भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ था, तब अश्विन कंगारू टीम के लिए काल बनकर समाने आए थे। हालांकि एशिया कप 2022 में वह कुछ खास नहीं कर पाए। वहीं, चहल ने भी पूरे टूर्नामेंट टीम के लिए महज 3 ही विकेट हासिल की। लेकिन भुवनेश्वर ने कमाल का प्रदर्शन किया और 11 विकेट के साथ भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने।

IND vs AUS मैच के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-XI

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल।