82d1519e 3168 4bb4 aa28 e404cfe92703

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर वनडे, टी-20 और टेस्ट सीरीज खेलने गई, भारतीय टीम को पहले वनडे मुकाबले में 66 रन से हार झेलना पड़ा, जबकि दूसरे वनडे में 51 रन से हारकर टीम इंडिया न सीरीज गवां दी। जारी सीरीज में फिलहाल भारतीय टीम 0-2 से पीछे है। उनके पास सीरीज जीतने का मौका तो नहीं है लेकिन आखिरी मैच जीतकर वह आत्मसम्मान जरूर बचा सकते है। सीरीज का तीसरा वनडे मैच कैनबरा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है।

टीम इंडिया के सामने सम्मान बचाने की चुनौती

india vs australia 1

अगर ऑस्ट्रेलिया तीसरे वनडे मुकाबले में जीत हासिल करती है तो वह भारत के खिलाफ 3-0 से जीत हासिल करेंगे। कोहली एण्ड कंपनी चाहेगी की आखिरी मैच जीतकर सम्मान बच लिया जाए।  भारतीय क्रिकेट टीम के सामने सम्मान बचाने की चुनौती होगी, अगर खिलाड़ियों कइ बात करें तो दोनों टीम के पास बड़े-बड़े खिलाड़ी मौजूद है। भारत के पास जहां विराट कोहली, केएल राहुल और जसप्रीत बुमराह जैसे शानदार खिलाड़ी है।

वहीं ऑस्ट्रेलिया के पास भी एरोन फिंच, स्टीव स्मिथ और मिचेल स्टार्क जैसे स्टार खिलाड़ी है। हालांकि पिछले 2 मैचों में अगर दोनों टीम के खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर नजर डाले तो भारतीय क्रिकेटर्स के प्रदर्शन पर ऑस्ट्रेलिया का प्रदर्शन भारी पड़ा। अगर ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो टीम का पलड़ा भारतीय टीम के खिलाफ भारी है।

आंकड़ो के आधार पर ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी

En90Q8KVoAEXhss scaled

अगर दोनों टीम के आंकड़ों की बात करें तो 147 वनडे मैच में दोनों टीम का आमना-सामना हुआ। जिसमें 80 मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते जबकि 52 मैच में भारतीय टीम को जीत मिली। 15 मैच ऐसा था जिनका कोई नतीजा नहीं निकला। जारी वनडे सीरीज के तीसरे मुकाबले में भारत के पास 53वीं जीत हासिल करने का मौका है।

वहीं ऑस्ट्रेलिया के पास भारत के खिलाफ अपनी 81वीं जीत हासिल करने का मौका होगा। क्योंकि यह सीरीज ऑस्ट्रेलिया के धरती पर खेली जा रही है तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों को उनके मैदान से भी मदद मिलने की उम्मीद है। वहीं पिच रिपोर्ट भी बल्लेबाजों के लिए ही मददगार हो सकती है।

तीसरे वनडे मैच की पिच रिपोर्ट

hamiltonpitch b 28

इससे पहले सीरीज के दोनों मैच सिडनी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए, और वहां बल्लेबाजों को काफी मदद मिली। अब अगला मैच कैनबरा के मोनका ओवल की पिच पर खेला जाएगा। जहां बल्लेबाजों के लिए अच्छी रहती है. यह विकेट भी पूरी तरह से फ्लैट रहता है।

तीसरे वनडे मैच के दौरान बल्लेबाजो से जमकर चौके छक्के देखने को मिल सकते है क्योंकि मैदान पर बल्लेबाजों को काफी मदद मिलती है। जबकि गेंदबाजों के लिए इस विकेट पर मदद नहीं रहती है, इसलिए यह मैच एक हाई स्कोरिंग मैच हो सकता है। अगर औसत स्कोर की बात करें तो इस पिच का पहली पारी का औसत स्कोर 310 रनों का है। अब देखना दिलचस्प होगा की दोनों टीम के बल्लेबाज क्या धमाल मचाते है।

मैच में ऐसा रहेगा मौसम का हाल

Capture2111

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कैनबरा में आयोजित होने वाले तीसरे वनडे मुकाबले के दौरान 26 डिग्री सेल्सियस संभावित तापमान की उम्मीद है। वहीं मैच के दौरान ह्युमिडीटी भी 38% की रहेगी और हवा 21 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से चलेगी। हवा की गति की वजह से खिलाड़ियों के लिए खेलना एक चुनौती भी रहेगा।

मौसम विभाग के रिपोर्ट के अनुसार इस मैच में बारिश का कोई चांस नहीं है, ऐसे में क्रिकेट फैंस स्टेडियम में जाकर मैच का मजा ले सकते है। फैंस के लिए यह अच्छी खबर हो सकती है की मैच में कोई रुकावट नहीं होगी।

इस चैनल पर ले सकते है मैच का मजा

0 RgdF4DPpierK QOE e1606821340978

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाला तीसरा वनडे मुकाबला 3 दिसंबर को भारतीय समय अनुसार सुबह 9.10 बजे से खेला जाएगा। इस सीरीज के प्रसारण का अधिकार सोनी के पास है। जिसके तहत इस मैच का प्रसारण सोनी टेन-1 में किया जाना है।

सोनी टेन-1 में आप इसे इंग्लिश कमेंट्री के साथ देख सकते हैं, वहीं सोनी टेन-3 में आप इसे हिंदी कमेंट्री के साथ देख सकते हैं। मोबाइल के लिए इस मैच के लाइव स्ट्रीमिंग का मजा आप सोनी लिव में भी ले सकते हैं। साथ ही जिओ टीवी पर भी इसका प्रसारण किया जाएगा।

दोनों टीम में शामिल सभी खिलाड़ी

En0DubRUwAEyduo scaled e1606482910571

दोनों टीम में शामिल खिलाड़ियों की बात करें तो भारतीय क्रिकेट में शिखर धवन, केएल राहुल (w), विराट कोहली (c), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, जसमीत बुमराह, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर, मयंक अग्रवाल, संजू सैमसन और शुभमन गिल मौजूद है।

वहीं ऑस्ट्रेलिया टीम की बात करे तो एरोन फिंच (कप्तान), डार्सी शार्ट, मारनस लाबुस्चगने, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स केरी (w), मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड, एश्टन अगर, मोइसेस हेनरिक्स, मैथ्यू वेड , सीन एबॉट, एंड्रयू टाई, कैमरून ग्रीन और डैनियल सैम्स शामिल है।

दोनों टीम के संभावित प्लेइंग इलेवन

Enzb65WUcAYCu2B scaled

भारत संभावित XI: मयंक अग्रवाल, शिखर धवन, विराट कोहली (C), श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (WK), हार्दिक पंड्या, रविन्द्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, टी नटराजन और जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलिया संभावित XI: डार्सी शार्ट, आरोन फिंच (C), स्टीव स्मिथ, मारनस लाबुस्चगने, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स केरी (WK), एंड्रयू टाई, मिशेल स्टार्क, जोश हेज़लवुड और एडम ज़म्पा