Downloader.la 6329f563324a9
MOHALI, INDIA - SEPTEMBER 20: Umesh Yadav of India celebrates the wicket of Steve Smith of Australia during game one of the T20 International series between India and Australia at Punjab Cricket Association Stadium on September 20, 2022 in Mohali, India. (Photo by Pankaj Nangia/Getty Images)

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम आगामी टी20 सीरीज की शुरुआत हो चुकी है. पहले टी20 मुकाबले में दोनों ही टीमों ने शानदार बल्लेबाज़ी की लेकिन अंत में जीत ऑस्ट्रेलिया के हाथ लगी. कंगारुओं ने पहला टी20 मैच 4 विकेट से अपने नाम किया था. वहीं 23 सितम्बर को दोनों टीमों में एक बार फिर भिड़ंत होगी. ऐसे में सीरीज में बने रहने के लिए रोहित शर्मा हर मुमकिन कोशिश करेंगे. टी20 वर्ल्ड कप से पहले कप्तान फिंच भी सीरीज जीतने के इरादे से उतरेंगे. हालांकि इस मुकाबले (IND vs AUS) से पहले जानते हैं कि दूसरे मुकाबले में रोहित शर्मा किस प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकते हैं.

IND vs AUS: ये खिलाड़ी कर सकते हैं पारी की शुरुआत

KL Rahul - Rohit Sharma

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (IND vs AUS) अगर भारत की सलामी जोड़ी की बात की जाए तो टीम के लिए पारी की शुरुआत करने के लिए मैदान पर रोहित शर्मा और केएल राहुल की जोड़ी आ सकती है. पहले मुकाबले में रोहित शर्मा का बल्ला खामोश नज़र आया. इस समय टीम की सबसे बड़ी कमजोर कड़ी उसकी सलामी जोड़ी है ऐसे में एक बार फिर से सलामी जोड़ी से बेहतर शुरुआत की उम्मीद होगी.

केएल राहुल ने पिछले मैच में शानदार अर्धशतकीय पारी खेल कर टीम को अच्छी शुरुआत देने में अच्छा योगदान दिया लेकिन मैच जीतने में सफल नहीं हो पाए. आगामी दूसरे टी20 मैच में उम्मीद है की राहुल अपनी फॉर्म को बरकरार रखेंगे और रोहित क्रीज़ पर ज्यादा समय बिताएंगे.

मध्यक्रम में ये बल्लेबाजी संभाल सकते हैं मोर्चा

Virat Kohli 1 1 1

टीम (IND vs AUS) के लिए तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए स्टार बल्लेबाज विराट कोहली आ सकते हैं. एशिया कप 2022 से उन्होंने बेहद ही शानदार कमबैक किया है. उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ टीम के लिए शतकीय पारी खेली लेकिन पिछले मैच में फ्लॉप रहे. ऐसे में कोहली से एक बार फिर से बेहतर पारी की उम्मीद होगी.

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सूर्यकुमार यादव को देखा जा सकता है. सीरीज के पहले मैच में उन्होंने 46 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर टीम को बड़े स्कोर तक पहुँचाया था. इस मुकाबले में उन्होंने गेंदबाजों की जमकर धुनाई की थी. आगामी मैच में उनसे एक बड़ी पारी की उम्मीद की जा रही है. वहीं पांचवें नंबर पर दिनेश कार्तिक की जगह पर ऋषभ पंत को टीम में जगह दी जा सकती है. कार्तिक पिछले मैच में कुछ खास नहीं कर पाए ऐसे में तो 20 वर्ल्ड कप को देखते हुए पंत को भी मौका दिया जा सकता है.

IND vs AUS: ये खिलाड़ी कर सकते हैं पारी का अंत

IND vs AUS

फिनिशर की बात करे तो दुनिया के मौजूदा समय के सबसे बेहतरीन आलराउंडरों में से एक हार्दिक पांड्या नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते हुए नज़र आयेंगे. वैसे तो पांड्या को क्रम में ऊपर भेजना चाहिए लेकिन अभी के लिए प्लेइंग 11 में उनकी जगह निचले क्रम में आते ही रन बनाने वे बल्लेबाज़ के तौर पर वो अच्छा काम कर रहे है. इसके अलावा अक्षर पटेल को भी टीम में एक स्पिन आलराउंडर के तौर पर शामिल किया गया है जो आखरी कुछ गेंदों पर बड़े शॉट्स लगाकर स्कोर को तेज़ी से बढ़ा सके. इसके अलावा इन दोनों ही खिलाड़ियों से बल्ले के अलावा गेंद  से भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है.

इन गेंदबाजों पर कप्तान जता सकते हैं भरोसा

rohit sharma bhuvneshwar kumar

भारत (IND vs AUS) की ओर से गेंदबाजी करने के लिए मैदान पर अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल आ सकते हैं. बुमराह पहले टी20 मैच से बाहर थे तो इस मैच में उन्हें उमेश यादव की जगह पर शामिल किया जा सकता है. इसके अलावा भुवनेश्वर कुमार और हर्षल पटेल से कप्तान और कोच दोनों को ही किफायती गेंदबाज़ी के साथ विकेट चटकाने की भी उम्मीद होगी.

स्पिन गेंदबाज़ी की बात करें तो चहल और अक्षर की जोड़ी मैदान में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को परेशान करती हुई नज़र आएगी. पिछले मुकाबले में चहल ने बेहद ही ज्यादा रन देते हुए सिर्फ एक ही विकेट हासिल लिया जबकि अक्षर पटेल ने काफी बेहतरीन गेंदबाज़ी की. ऐसे में चहल को अक्षर का बेहतर साथ देते हुए कंगारुओं को जल्द पवेलियन लौटाना होगा.

IND vs AUS मैच के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-XI

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक/ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव/जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल.