8 historical records made in the third T20 match played between India vs Australia Kohli-Surya touched many figures

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच की सीरीज का अंत हो चुका है। तीन मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मुकाबला रविवार यानी 25 सितंबर को खेला गया। ये मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया।

मैच (IND vs AUS) में कंगारुओं पहले बल्लेबाजी करते हुए 187 रनों का टारगेट भारत को दिया, जिसको भारतीय टीम ने आसानी से हासिल कर लिया। हर मैच की तरह इस मैच में भी कई रिकॉर्ड्स बने और टूटे। तो आइए इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं कि इस निर्णायक मुकाबले में कौन-कौन से नए रिकॉर्ड बने…..

IND vs AUS: भारत को ने अपने नाम दर्ज की जीत

IND vs AUS

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच तीसरा टी20 मुकाबला 25 सितंबर को खेला गया। ये मुकाबला बेहद ही रोमांचक रहा। टॉस जीतकर रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा और टीम निर्धारित 20 ओवरों में 186 रन बनाए।

दिए गए टारगेट को पीछा करने के लिए मैदान पर उतरी भारतीय टीम (IND vs AUS) को भले ही अच्छी शुरुआत नहीं मिल सकी। लेकिन टीम के बल्लेबाज विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव ने बेहतरीन प्रदर्शन दिखाया और टीम को मैच जीतने में अहम योगदान दिया। इनके अलावा हार्दिक पांड्या ने भी आखिरी में एक चौका जड़ भारत के नाम जीत दर्ज की। भारत ने निर्णायक मुकाबले को 6 विकेट से जीता।

IND vs AUS 3rd T20I मैच में बने 8 बड़े रिकॉर्ड्स

1. टीम इंडिया के स्पिनर युजवेंद्र चहल T20I में सर्वाधिक स्टंपिंग विकेट हासिल करने वाले चौथे गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने स्टंपिंग के जरिए 11 विकेट हासिल किए हैं।

2. कैमरून ग्रीन के पास अब टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में भारत के खिलाफ सबसे तेज अर्धशतक है। उन्होंने इस मैच में महज 19 गेंदों पर ही अपने टी20 करियर का तीसरा अर्धशतक जड़ा।

3. हर्षल पटेल ने इस मुकाबले में 9 छक्के हासिल किए, जिसके बाद उनके नाम इस साल कुल 33 छक्के हो गए। इसी के साथ वह एक साल में सबसे ज्यादा छक्के अपने नाम करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए।

4. विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 69 रनों की शानदार पारी खेली।

5. टीम इंडिया की जीत में अहम योगदान सूर्यकुमार यादव का रहा। उन्होंने 36 गेंदों पर 69 रनों की आतिशी पारी खेली। इसी के साथ वे इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने इस साल कुल मिलकर 682 रन बनाए हैं। नेपाल के दीपेंद्र सिंह ऐरी 626 रनों के साथ पहले नंबर पर थे।

6. साल 2021 से लेकर भारत ने अभी तक 14 मुकाबलों में टारगेट चेज़ किया है। जिसमें से 13 मुकाबलों में भारत लक्ष्य हासिल करने में कामयाब हुआ और एक में असफल।

7. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित शर्मा की बतौर ये 33वीं जीत थी। इसी के साथ वह भारत के लिए सबसे ज्यादा टी20 मुकाबले जीतने वाले दूसरे कप्तान बन गए हैं।

8. पूर्णकालिक कप्तान के रूप में रोहित शर्मा के नेतृत्व में यह भारत की लगातार नौवीं द्विपक्षीय श्रृंखला जीत है।

One reply on “IND vs AUS: आंकड़ों की दुनिया में भी चमकी विराट-सूर्या की जोड़ी, आखिरी मैच में बने ये 8 बड़े ऐतिहासिक रिकॉर्ड”

Comments are closed.