IND vs AUS 3rd T20 Match Preview

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी 3 मैचों की टी20 सीरीज का निर्णायक मुकाबला कल यानि 25 सितंबर को हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। मोहाली में खेले गए पहले मुकाबले में मेहमानों ने बाजी मारी थी, जिसके बाद दूसरे मैच में भारतीय टीम ने धमाकेदार वापसी करते हुए जीत अपने नाम की। अब रविवार को होने वाली सीरीज के फाइनल मैच पर सभी की नजरें टिकी हुई है। टी20 वर्ल्डकप की तैयारी में अहम कड़ी इस शृंखला में जीत हासिल करते हुए दोनों ही टीमें अपना हौसला मजबूत रखना चाहेगी।

सीरीज पर कब्जा करने के इरादे से उतरेगी दोनों टीमें

India v Australia - T20 International Series_ Game 2 (5)

तीसरे और आखिरी टी20 मैच में भारत और ऑस्ट्रेलिया जीत के लिए एडी चोटी का जोर लगाती हुई नजर आने वाली है। अब तक हुए दोनों मैचों में कांटे की टक्कर देखने को मिली है। जिसमें सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया ने 209 रनों का विशालके लक्ष्य हासिल करते हुए बाजी मार ली थी। फिर दूसरे मैच में टीम इंडिया ने शानदार पलटवार करते हुए मात्र 8 ओवर के खेल में 91 रनों का मुश्किल लक्ष्य को बौना कर दिया था। जिसमें भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की धमाकेदार 20 गेंदों में 46 रनों की पारी का अहम योगदान था।

लेकिन अभी भी टीम इंडिया की अंतिम और मिडल ऑर्डर की गेंदबाजी परेशानी का सबब बनी हुई है। यूजवेन्द्र चहल और इंजरी के बाद वापसी कर रहे हर्षल पटेल उम्मीद के अनुसार प्रदर्शन करने में कामयाब नहीं हो पाए हैं। अगर भारत को सीरीज जीतनी है तो गेंदबाजों को दम दिखाना पड़ेगा। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच की नजर एक बड़ी पारी के साथ ही अपने गेंदबाजों के सही प्रकार से इस्तेमाल पर होगी, आखिरी मैच में उन्होंने जोश हेजलवुड की जगह डेनियल सैम्स् को अंतिम ओवर सौंप कर गलती कर दी थी।

IND vs AUS – पिच रिपोर्ट

Mohandas Menon on Twitter: "The Rajiv Gandhi International Cricket Stadium at Hyderabad, the venue of the only Test between #IndvBan https://t.co/5aDNQ38jmz" / Twitter

हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम की पिच धीमी गति से चलती है। आईपीएल के दौरान हुए मैचों में हमने देखा है कि यहां टी20 मुकाबले में पहली पारी का औसत स्कोर 158 रहता है, लेकिन दूसरी पारी में यह घटकर 135 रह जाता है और हमने आईपीएल में इस मैदान पर कुछ टीमों को कम स्कोर का बचाव करते देखा है। टॉस जीतने वाली टीम यहां पहले बल्लेबाजी करने का फैसला कर सकती है और रविवार को 160-170 के आसपास कुल स्कोर करने की कोशिश कर सकती है।

IND vs AUS मैच के दौरान मौसम का हाल

IND vs AUS 3rd T20 Weather Report

वहीं, अगर मुकाबले में मौसम की बात करें तो भारत में मानसून का मौसम चल रहा है। जिसका असर भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया दूसरे टी20 मैच में देखने को मिला बारिश के चलते नागपुर का मैदान गीला रहा तो मुकाबले की शुरुआत होने में ढाई घंटे की देरी हो गई। जिसके चलते मैच को 20 ओवर की जगह 8 ओवर का कर दिया गया था।

अब हैदराबाद में भी मैच के दौरान आसमान में बादल छाए हुए नजर आ सकते हैं। जिसके चलते बारिश की संभावना जताई जा रही है, रविवार को तापमान अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 21  डिग्री सेल्सियस रहने वाला है। साथ ही हवा 6 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेगी, जबकि बारिश की संभावना 20 प्रतिशत है।

IND vs AUS हेड टू हेड (T20I)

IND vs AUS 2n d T20

टी20 क्रिकेट में भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) दो चैंपियन टीम कही जा सकती है, दोनों ही टीमों का मुकाबला काफी रोमांचक होता है। क्रिकेट दिग्गज भी दोनों ही देशों के मुकाबले का इंतजार करते हैं। आईसीसी टूर्नामेंट में भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीमें टी20 वर्ल्ड कप जीत चुकी है।

अगर दोनों टीमों के आंकड़ों पर बात की जाए तो भारत और ऑस्ट्रेलिया अबतक 25 बार एक दूसरे के खिलाफ मैदान में उतर चुकी है। जिसमें से टीम इंडिया ने 14 बार जीत हासिल की है, वहीं ऑस्ट्रेलिया ने 10 मैचों में बाज़ी मारी है। अगर भारतीय मैदान की बात करें तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 9 मैच खेले गए हैं। इसमें से 5 मैचों में टीम इंडिया को जीत मिली है।

कब और कहां देख सकते हैं IND vs AUS तीसरा T20

IND vs AUS T20 2022

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया दूसरे टी20 मैच (IND vs AUS) का लाइव प्रसारण आप स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1/1 एचडी, स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1 हिंदी/1 एचडी हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स 3, स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1 तमिल, 1 तेलुगु और 1 कन्‍नड़ पर होगा। इसके अलावा हॉटस्टार पर भी आप इस बड़े मुकाबले का लुफ्त उठा सकते हैं। ये मुकाबला रविवार को भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे शुरू होगा। जबकि टॉस की प्रक्रिया ठीक आधे घंटे पहले यानि 6:30 बजे पूरी कर ली जाएगी।

IND vs AUS तीसरे टी20 मैच के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-XI

Rohit Sharma lofts Adam Zampa over the off side, India vs Australia, 2nd T20I, Nagpur, September 23, 2022

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार.

ऑस्ट्रेलिया टीम: आरोन फिंच (कप्तान), मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरन ग्रीन, टिम डेविड, एडम ज़म्पा, पैट कमिंस, जोश हेज़लवुड, सीन एबॉट, एश्टन एगर।