IND vs AFG Match Preview Asia Cup 2022

IND vs AFG: भारत और अफगानिस्तान एशिया कप 2022 में सुपर-4 स्टेज का आखिरी मुकाबला एक दूसरे के खिलाफ खेलने वाली है। फाइनल में अपनी जगह पक्की करने की होड़ में दोनों ही टीमों के लिए ये मैच करो या मरो का है, हालांकि अफगानिस्तान को आज यानि 7 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ भी मैदान में उतरना है। वहीं भारत को जीत के बवाजूद अपने कारवां को जारी रखने के लिए बाकी टीमों पर निर्भर होना पड़ेगा।

भारत और अफगानिस्तान अपने आप को टूर्नामेंट में प्रासंगिक रखने के लिए एक दूसरे को कड़ी टक्कर देने वाली है। जिसके चलते इस मुकाबले पर भी क्रिकेट प्रेमियों की नजर टिकी हुई है, तो चलिए आपको इस लेख के जरिए IND vs AFG मैच से जुड़ी हर जरूरी जानकारी के बारे में बताते हैं।

साख बचाने के लिए टीम इंडिया को जीतना जरूरी

Team India - IND vs SL - Asia Cup 2022 Points Table

स्टार खिलाड़ियों से सजी भारतीय क्रिकेट टीम ने एशिया कप 2022 में खिताब की प्रबल दावेदार होने के नाते एंट्री की है। गतविजेता ने टूर्नामेंट से पहले इंग्लैंड और वेस्टइंडीज को उन्हीं के घर में मात दी थी। फिर ग्रुप स्टेज के 2 मुकाबले जीतने के बाद रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम का फाइनल खेलना लाजमी माना जा रहा था। लेकिन सुपर-4 में पाकिस्तान और फिर श्रीलंका से मुंह की खाने के बाद टीम इंडिया एशिया कप 2022 से बाहर होने की कगार पर पहुंच चुकी है।

आलम ये है कि अब अफगानिस्तान के खिलाफ अगर भारतीय टीम जीत हासिल कर भी लेती है तो इसके बवाजूद टूर्नामेंट में बने रहने की कोई गारंटी नहीं है। क्योंकि अगर 7 सितंबर के मैच में पाकिस्तान जीत जाता है तो साफ तौर पर अफगानिस्तान और टीम इंडिया फाइनल की रेस से आधिकारिक रूप से बाहर हो जाएगी। ऐसे में अब भारत अपनी साख बचाने के लिए मैदान में उतरने वाला है।

फाइनल की उम्मीदों के लिए अफगानिस्तान के लिए जीत जरूरी

Afghanistan Cricket Team

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने एशिया कप 2022 में उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन कर दिखाया है। अपने पहले ही मैच में श्रीलंका के खिलाफ महज 10.1 ओवर में मैच जीतने के बाद इस टीम ने बाकी टीमों के खतरे की घंटी बजा दी थी। दुबई और शारजाह की पिचों पर राशिद खान और मुजीब उर रहमान की स्पिन जोड़ी ने तहलका मचा रखा है। वहीं रहमानुल्लाह गुरबाज और नजीबुल्लाह जादरान ने बल्लेबाजी में अबतक कई मैच विनिंग पारी खेली है।

हालांकि सुपर-4 में श्रीलंका ने अफ़गान टीम को मात देकर बैकफुट पर धकेल दिया है, जिसके बाद इस टीम का पाकिस्तान के बाद भारत से जीतना लाजमी हो गया है। अगर अफगानिस्तान बुधवार को बड़ा उलटफेर करते हुए पाकिस्तान को धूल चटा देती है तो भारतीय टीम को भी इनसे सावधान रहने की जरूरत होगी।

पिच रिपोर्ट

Dubai International Cricket Stadium Pitch Report for IPL 2021 and T20 Records

भारत और अफगानिस्तान (IND vs AFG) के बीच भिड़ंत बुधवार यानी 31 अगस्त को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में होगी। वहीं, अगर मुकाबले से पहले स्टेडियम की पिच की बात करें तो एशिया कप 2022 में अबतक खेले गए मैचों में इस पिच ने गेंदबाजी के लिए मदद दी है। शुरुआती कुछ ओवर में नई गेंद अच्छी खासी हरकत करती है।

लेकिन जैसे मैच आगे बढ़ा और गेंद पुरानी होती गई तो स्पिनरों की भूमिका भी अहम होती चली गई। इस पिच पर टी20 का औसत स्कोर 150 से 160 के बीच में रहता है। वहीं टॉस जीतने वाली टीम पहले फील्डिंग करना चाहेगी, क्योंकि ओस की वजह से दूसरी पारी में लक्ष्य का पीछा करना आसान हो जाएगा।

IND vs AFG मैच के दौरान मौसम का हाल

IND vs AFG Weather

भारत बनाम अफगानिस्तान (IND vs AFG) मुकाबले के दौरान मौसम की बात की जाए तो, दुबई में हमेशा की तरह गर्मी का कहर जारी है। हालांकि मैच शाम को शुरू हो रहे हैं तो खिलाड़ियों को गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिलती है। 8 सितंबर को दुबई में आसमान बिल्कुल साफ रहेगा और बारिश इस रोमांचक मुकाबले के रास्ते का रोड़ा नहीं बनेगी। बुधवार को तापमान न्यूनतम 30 और अधिकतम 39 डिग्री सेल्सियस जाने की उम्मीद है। हवा 24 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेगी। जबकि उमस 44 प्रतिशत रह सकती है, इस ह्यूमिडिटी का सामना करते हुए खिलाड़ी अपने टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहेंगे।

IND vs AFG हेड टू हेड रिकॉर्ड (T20I)

IND vs AFG T20 Head to Head Records | India vs Afghanistan T20I Stats | Abu Dhabi T20I - The SportsRush

भारत और अफगानिस्तान (IND vs AFG) नियमित एक दूसरे के खिलाफ खेलने वाली टीमों में नहीं है। अबतक दोनों देशों की टीमों के बीच एक भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है। प्रतिष्ठित एशियाई टूर्नामेंट और टी20 वर्ल्डकप में ही भारत और अफगानिस्तान का 3 सामना हुआ है। तीनों ही मैच जीतकर साफ तौर पर टीम इंडिया का दबदबा रहा है। दोनों टीमों के बीच सबसे पहला टी20 मुकाबला साल 2010 में खेला गया था, जिसमें भारत ने 7 विकेट से जीत हासिल की थी। इसके बाद साल 2012 और 2021 में टीम इंडिया ने क्रमश: 23 और 66 रनों से अफगानिस्तान को मात दी थी।

कब, कहां और कैसे देखें IND vs AFG मैच

IND vs AFG - Asia Cup 2022

एशिया कप 2022 का प्रसारण पूरी दुनिया में किया जा रहा है और कुछ अलग प्रसारक हैं जो दुनिया के विभिन्न हिस्सों में मैचों का प्रसारण करेंगे। भारत बनाम अफगानिस्तान (IND vs AFG) का लाइव प्रसारण भारत में आप स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1/1 एचडी, स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1 हिंदी/1 एचडी हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स 3, स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1 तमिल, 1 तेलुगु और 1 कन्‍नड भाषा में देख सकते हैं। इसके अलावा हॉटस्टार पर भी आप इस बड़े मुकाबले का लुफ्त उठा सकते हैं। ये मुकाबला बुधवार को भारतीय समयानुसार शाम 7 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा। जबकि टॉस के लिए सिक्का शाम 7 बजे उछाला जाएगा।

IND vs AFG मैच के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-XI

ICC T20 World Cup 2021: India vs Afghanistan match was fixed? Wasim Akram, Waqar Younis say THIS

भारतीय टीम – रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, युजवेन्द्र चहल।

अफगानिस्तान – हज़रतुल्लाह ज़ज़ई, रहमानुल्ला गुरबाज़ (विकेटकीपर), इब्राहिम ज़दरान, करीम जनत, नजीबुल्लाह ज़दरान, मोहम्मद नबी (कप्तान), राशिद ख़ान, अज़मतुल्लाह ओमरज़ई, नवीन-उल-हक, मुजीब उर रहमान, फ़ज़लहक़ फ़ारूक़ी।