Afghanistan Cricket Team IND vs AFG

IND vs AFG: अफगानिस्तान क्रिकेट टीम एशिया कप 2022 में सुपर-4 चरण का अपना आखिरी मुकाबला भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाफ खेलने वाली है। इससे पहले आज यानि 7 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ भी अफ़गान टीम ताल ठोंकने वाली है। फाइनल तक का सफर तय करने के लिए इए टीम को दोनों मैच में जीत हासिल करना बेहद जरूरी है। बात की जाए भारत के खिलाफ मुकाबले की तो इस मैच पर सभी भारतीय फैंस की नजरें टिकी हुई है।

क्योंकि अफगानिस्तान को मात देकर भारत फाइनल की उम्मीदें जारी रखना चाहेगा। लेकिन एशिया कप 2022 में मोहम्मद नबी की अगुवाई वाली इस टीम ने सभी को चौंकाया है जोकि इतनी आसानी से हार मानने वाली है। आइए जानते हैं कि भारत के खिलाफ अफ़गान टीम किन 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतर सकती है।

हजरतुल्लाह जजई और रहमानुल्लाह गुरबाज हो सकते हैं सलामी जोड़ीदार

Image

सबसे पहले बात की जाए अफगानिस्तान (IND vs AFG) टीम की सलामी जोड़ी की तो यहां किसी भी प्रकार के बदलाव की गुंजाइश नजर नहीं आती है। हजरतुल्लाह जजई और रहमानुल्लाह गुरबाज अबतक खेले गए तीनों मुकाबलों मेन तूफ़ानी शुरुआत करते हुए नजर आए हैं। खासकर गुरबाज को पिछले मैच मेन अफगानिस्तान की हार के बावजूद मैन ऑफ द मैच चुना गया था।

क्योंकि उन्होंने सिर्फ 44 गेंदों का सामना करते हुए 82 रनों की शानदार पारी खेली थी। वहीं जजई भी आक्रमक अंदाज से रन बनाने के लिए जाने जाते हैं। इस जोड़ी के चलते अफगानिस्तान को दायें और बाएं हाथ के बल्लेबाज का कॉमबीनेशन भी देखने को मिलता है। ऐसे में इन दोनों बल्लेबाजों को एक बार भारत के खिलाफ खेलना लगभग तय माना जा सकता है।

अजमतुल्लाह ओमरजई की हो सकती है प्लेइंग एलेवन में वापसी

ICC U-19 World Cup: Azmatullah Omarzai Stars As Afghanistan Stun New Zealand To Enter Semis | Cricket News

मिडल ऑर्डर में इब्राहिम जादरान अफगानिस्तान क्रिकेट टीम की मजबूत कड़ी है। नंबर-3 पर बल्लेबाजी करते हुए वे पारी को संभालने के साथ ही बड़े शॉट्स लगाने की भी क्षमता रखते हैं। बांगलादेश के खिलाफ उनकी सुलझी हुई पारी ने अफ़गान टीम को मैच में बनाए रखा और फिर जीत भी हासिल करवाई। उनका साथ देते हुए नंबर-4 पर कप्तान मोहम्मद नबी और फिर धाकड़ फॉर्म में चल रहे नजीबुल्लाह जादरान का प्लेइंग एलेवन का हिस्सा होना लाजमी है।

हालंकी इस बीच एक बड़ा बदलाव करते हुए नबी अनुभवी समीउल्लाह शेनवारी की जगह युवा अजमतुल्लाह ओमरजई को दोबारा प्लेइंग एलेवन में शामिल कर सकते हैं। आखिरी मैच मेन ओमरजई की तबीयत खरब होने के चलते शेनवारी को मौका दिया गया था। ओमरजई निचले क्रम में बल्ले से योगदान देने के साथ ही गेंदबाजी से भी कुछ ओवर कर सकते हैं।

IND vs AFG: कुछ ऐसा हो सकता है अफगानिस्तान का गेंदबाजी क्रम

WATCH: Rashid Khan hitting 'snakeshots' ahead SL vs AFG Asia Cup 2022 match | Cricket News | Zee News

अंत में अफगानिस्तान के गेंदबाजी क्रम की बात की जाए तो राशिद खान और मुजीब उर रहमान को इस एशिया कप का सबसे घातक स्पिन गेंदबाजी डिपार्टमेंट माना जा सकता है। खासकर दुबई की पिच पर ये दोनों ही गेंदबाज कहर ढाते हुए नजर आ सकते हैं, जिसके कारण खान और रहमान को बेंच पर बिठाने की गलती अफगानिस्तान टीम प्रबंधन नहीं करना चाहेगा। फिर तेज गेंदबाजी मेन नवीन उल हक और फजलहक फरुकी को मोहम्मद नबी और मौके देना चाहेंगे। हालांकि पहले मैच के बाद ये दोनों गेंदबाज कुछ खास प्रभावित नहीं कर पाए हैं। लेकिन भारत के खिलाफ एन मौके पर अपने अनुभवी गेंदबाजों के साथ ही कप्तान जाना पसंद करेंगे।

IND vs AFG मैच में अफगानिस्तान की संभावित प्लेइंग-XI

अफगानिस्तान टीम – हज़रतुल्लाह ज़ज़ई, रहमानुल्ला गुरबाज़ (विकेटकीपर), इब्राहिम ज़दरान, मोहम्मद नबी (कप्तान), नजीबुल्लाह ज़दरान, करीम जनत, अजमतुल्लाह ओमरजई , राशिद खान, नवीन-उल-हक, मुजीब उर रहमान, फ़ज़लहक़ फ़ारूक़ी।