Capture 21

भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया दूसरा टेस्ट मैच भारत ने जीतकर अपने नाम कर लिया है। अब इस जीत के साथ टीम इंडिया और इंग्लैंड सीरीज में 1-1 की बराबरी पर पहुंच चुके हैं। चेन्नई में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और वहीं से भारत स्टेप बाई स्टेप इस मैच को अपनी ओर करती गई और आखिर में टीम इंडिया ने 317 रनों से मैच को जीतकर अपने नाम कर लिया।

पहली पारी में भारत ने टॉस जीतकर बनाए 329 रन

अजिंक्य रहाणे-वर्ल्ड

कप्तान विराट कोहली ने दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। हर कोई इस बात से अच्छी तरह वाकिफ है कि चेन्नई में टॉस जीतने वाली टीम का पड़ला भारी हो जाता है। पहले दिन के अंत में भारत ने रोहित शर्मा 161, अजिंक्य रहाणे 67 रनों की अहम पारियों की मदद से बोर्ड पर 300-6 रन लगाए।

दूसरे दिन बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के बल्लेबाज ऋषभ पंत 33 पर और अक्षर पटेल 5 पर नाबाद थे। लेकिन दूसरे दिन भारत सिर्फ 29 रन ही बना सका, जिसमें से 25 रन ऋषभ पंत के बल्ले से आए और 4 रन मोहम्मद सिराज ने लगाए।

पंत ने दूसरे दिन जो रूट की गेंद पर एक गगनचुंबी छक्का लगाया, जिसे देखकर हर कोई हैरान रह गया। दूसरी पारी में पंत 58 रन पर नाबाद लौटे। इसी के साथ भारतीय क्रिकेट टीम ने मजबूत वापसी करते हुए पहली पारी में 329 रन बोर्ड पर लगाए। इंग्लैंड की तरफ से मोईन अली ने 4, ओली स्टोन ने 3, जैक लीच 2 और कप्तान जो रूट ने एक विकेट चटकाए।

134 रन ही बना सका इंग्लैंड

329 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड क्रिकेट टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिली। टीम के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स को बिना खाता खोले ही इशांत शर्मा ने 0 पर ही आउट कर दिया। सिबली भी 25 रन पर 16 रन बनाकर रविचंद्रन अश्विन के हाथों आउट हो गए।

लॉरेंस 9 और कप्तान जो रूट 6 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। बेन स्टोक्स से सभी को काफी उम्मीद थी, लेकिन वह भी 18 रन पर बोल्ड हो गए। इसके बाद मोहम्मद सिराज की गेंद पर ओली पोप का ऋषभ पंत ने कमाल का कैच पकड़ा और पोप 22 रन पर पवेलियन लौटे।

टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज फोक्स ने एक छोर को संभालकर रखा, लेकिन दूसरी छोर से मोईन अली 6, ओली स्टोन 1, जैक लीच 5 व स्टुअर्ट ब्रॉड आउट होते रहे। इसी के साथ फोक्स नाबाद ने 42 रनों की पारी खेली। इसी के साथ इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 134 रन पर ही सिमट गई। भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने 5, ईशांत शर्मा और अक्षर पटेल ने 1-1 व मोहम्मद सिराज ने 1 विकेट चटकाए।

दूसरी पारी में भारत ने बनाए 286 रन

टीम इंडिया

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के सामने खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच का तीसरा दिन भारत के नाम रहा। भारत ने शुरुआत में जल्दी-जल्दी विकेट खोए। दिन की शुरुआत में पहले ही सेशन में पांच विकेट गंवा दिए थे। भारत 86-5 के स्कोर पर थी, तब कप्तान विराट कोहली ने खुद को क्रीज पर सेट किया और अक्षर पटेल के साथ मिलकर छठवें विकेट के लिए 20 रन जोड़े। फिर रविचंद्रन अश्विन मैदान पर आए और उन्होंने विराट कोहली के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए 101 रनों की साझेदारी की।

इसके बाद कप्तान विराट कोहली 149 गेंदों पर 62 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। लेकिन अश्विन क्रीज पर टिके रहे। कुलदीप यादव 3, इशांत शर्मा 7 रन बनाकर आउट हुए। अश्विन ने इस पारी में आखिर में मोहम्मद सिराज के साथ मिलकर अपने होम ग्राउंड पर शतक लगाते हुए 106 रन बनाए। मोहम्मद सिराज 16 रन पर नाबाद लौटे। इसी के साथ भारत ने दूसरी पारी में 286 रन बनाए और इंग्लैंड के सामने 483 रनों का लक्ष्य खड़ा किया।

बता दें, इंग्लैंड की तरफ से मोईन अली व जैक लीच  ने 4-4 विकेट चटकाए और ओली स्टोन के हाथ में एक विकेट आया।

317 रनों से इंग्लैंड हार गई मैच

भारत द्वारा दिए 483 रनों के पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए चेन्नई की पिच पर ये लक्ष्य हासिल करना बिल्कुल संभव नहीं होगा। तीसरे दिन के आखिर सेशन में कुछ ओवरों के लिए इंग्लैंड बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरी।

इंग्लैंड की तरफ से ओपनिंग करने उतरे रोरी बर्न्स और डोमिनिंग सिबली। जहां, अक्षर पटेल ने सिबली को 3 रन पर ही चलता कर दिया। जिसके बाद रविचंद्रन अश्विन ने रोरी बर्न्स को 25 रनों पर पवेलियन का रास्ता दिखाया। फिर इंग्लैंड ने नंबर-4 पर बल्लेबाजी के लिए जैक लीच को नाइटवॉचमैन के रूप में मैदान पर भेजा, लेकिन लीच बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। फिर कप्तान जो रूट नंबर-5 पर बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे।

चौथे दिन की शुरुआत जो रूट और डेनियल लॉरेन्ज ने की। लेकिन लॉरेन्ज 53 गेंदों पर 26 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद कप्तान रूट ने एक छोर संभाले रखा, लेकिन दूसरी छोर से लगातार विकेट गिरते रहे। इस दौरान बेन स्टोक्स 8, ओली पोप 12,बेन फोक्स 2 पर आउट हुए। लंबे वक्त बाद मैदान पर लौटे कुलदीप यादव ने फोक्स के रुप में अपना पहला विकेट चटकाया।

इसके बाद अक्षर पटेल ने अपने चौथे विकेट के रूप में जो रूट को 33 रन पर चलता किया। आखिर में मोईन अली भारतीय गेंदबाजों पर आक्रामकता दिखाई और लगातार तीन छक्के लगाकर छक्कों की हैट्रिक लगा दी। इसके बाद भी मोईन छक्कों की बारिश करते नजर आए और उन्होंने अपनी पारी में 18 गेंदों पर 45 रन की पारी खेली। इस दौरान 5 छक्के भी लगा दिए।

हालांकि आखिर में कुलदीप यादव की गेंद पर ऋषभ पंत ने शानदार स्टंपिंग करते हुए अली को पवेलियन का रास्ता दिखाया और दूसरी छोर पर स्टुअर्ट ब्रॉड 5 रन बनाकर नाबाद रहे। इसी के साथ इंग्लैंड दूसरी पारी में 164 रन ही बना सकी और भारत ने 317 रनों से मैच जीत लिया। दूसरी पारी में अक्षर पटेल ने 5, रविचंद्रन अश्विन ने 3, कुलदीप यादव ने 2 विकेट चटकाए।

1-1 से बराबर हो गई सीरीज

भारतीय क्रिकेट टीम ने ये टेस्ट मैच 317 रनों के बड़े अंतर से जीतकर अपने नाम कर लिया है। इसी के साथ भारत और इंग्लैंड के बीच अब सीरीज 1-1 से बराबरी पर आ गई है। सीरीज का अगला मुकाबला अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेला जाएगा। ये पिंक बॉल टेस्ट होगा और इसके लिए सभी क्रिकेट फैंस उत्साहित हैं। अब यदि यहां से भारत, इंग्लैंड पर एक और जीत हासिल करता है और इंग्लैंड को एक भी जीत नहीं हासिल करने देता, तो टीम इंडिया आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में पहुंच जाएगी।

यहां देखें स्कोरकार्ड

1 4 2 5 3

Capture 22

इन 2 खिलाड़ियों को जाता है जीत का श्रेय

पहले टेस्ट में मिली हार के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टीम में कुछ बड़े बदलाव किए हैं. टीम में अक्षर पटेल और कुलदीप यादव की वापसी हुई तो मोहम्मद सिराज को भी जसप्रीत बुमराह की जगह मौका दिया गया. भारत की जीत में सबसे बड़ा योगदान रोहित शर्मा और अश्विन का रहा, लेकिन अक्षर पटेल के योगदान को भी इस मैच में नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है.