cricket

क्रिकेट (Cricket) को जेन्टलमेन खेल माना जाता है, इस खेल में स्पोर्ट्समैन शिप का काफी ज्यादा महत्व है। मगर कई बार क्रिकेट के मैदान पर कुछ ऐसा घटता है, जो इस खेल की शान के खिलाफ है। मगर सभी को स्वीकार करना पड़ता है। ऐसा ही एक वाक्या देखने को मिला काउंटी चैंपियनशिप में मिडिलसेक्स व हैम्पशायर के बीच खेले जाने वाले मैच में, जब बल्लेबाज रन लेते हुए गिरा, तो गेंदबाज ने क्या किया, वह वाकई क्रिकेट के लिए झटका है।

Cricket की खेल भावना को पहुंची चोट

जहां एक ओर क्रिकेट (Crcicket) का खेल अपनी स्पोर्ट्समैन शिप के लिए जाना जाता है। वहीं कई बार मैदान पर खिलाड़ी आपस में भिड़ते, अपशब्द बोलते, स्लेजिंग करते नजर आते हैं। ऐसे वाक्ये तो आपने कई बार देखें होंगे, लेकिन अब इंग्लैंड के काउंटी चैंपियनशिप में कुछ ऐसा देखने को मिला है, जिससे इस खेल की खेल भावना को धक्का लगा है।

ये मैच मिडिलसेक्स व हैम्पशायर के बीच खेला जा रहा था। मिडिलसेक्स के निक गुबिंस ने शानदार अर्धशतक लगाया। लेकिन इसके बाद वह रन लेते हुए नॉन स्ट्राइकर एंड पर फिसल कर गिर गए। वहां गेदंबाजी कर रहे बार्कर ने मदद का हाथ आगे बढ़ाता तो लेकिन जैसे ही निक ने हाथ पकड़ने के लिए अपना हाथ बढ़ाया, बार्कर ने अपना हाथ पीछे खींच लिया और आगे बढ़ गए। ये वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

कई बार देखने को मिली है स्पिरिट ऑफ क्रिकेट

cricket

क्रिकेट के खेल को दुनियाभर में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। अंडर-19 से लेकर बड़ी-बड़ी टीमों के बीच अंतरराष्ट्रीय मैचों में कई बार स्पिरिट ऑफ क्रिकेट देखने को मिलती है। हाल ही में जब इंग्लैंड क्रिकेट टीम, भारत दरे पर गई थी, तब रनिंग करते हुए इंग्लिश कप्तान जो रूट की मांसपेशियों में खिंचाव हुआ था और वह दर्द से कराहते हुए जमीन पर गिर पड़े थे।

इसके बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मैदान पर ही स्पिरिट ऑफ क्रिकेट का परिचय देते हुए उनके पैर को स्ट्रेचिंग के जरिए ठीक किया था। ये सिर्फ एक वाक्या है, इससे पहले भी दुनियाभर के कई मामले ऐसे सामने आते रहे हैं, जिसने Crcicket के खेल का गौरव बढ़ाया है।