786923 team india indian cricket team afp

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी 3 वनडे मैचों की सीरीज में भारतीय खिलाड़ियों से लगातार खराब प्रदर्शन का नजारा देखने को मिल रहा है। टीम के खिलाड़ियों के खराब प्रदर्शन की वजह से ही टीम इंडिया को जारी सीरीज में हार झेलनी पड़ी। अगर जारी सीरीज में भारतीय क्रिकेटर्स के प्रदर्शन पर नजर डाले तो गेंदबाजों से बेहद खराब प्रदर्शन का नजारा देखने को मिला।

टीम के गेंदबाजों की बात करें तो दोनों ही मैचों में टीम के गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया के सामने अच्छा प्रदर्शन करने में असफल रहे। ऐसे प्रदर्शन को देखते हुए टीम के फैंस भी काफी निराश हुए, फैंस ने टीम के खराब प्रदर्शन को देखते हुए ऐसे कई खिलाड़ियों को याद किया जो इस सीरीज का प्रतिनिधित्व नहीं कर रहे है। इसी क्रम में हम बात करेंगे 3 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जिनकी कमी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया को खल रही होगी।

रोहित शर्मा (सलामी बल्लेबाज)

31 05 2020 19 02 2020 rohit sharma sad 20044435 20333630

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की कमी टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी वनडे सीरीज में खल रही है। रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट के नंबर वन खिलाड़ियों में से एक है। उनका नहीं रहना टीम इंडिया के लिए बड़ा नुकसान है। रोहित शर्मा की जगह टीम में आए मयंक अग्रवाल से काफी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी लेकिन वह दोनों ही मैच में टीम के उम्मीदों पर खरे नहीं उतर सके।

रोहित शर्मा आईपीएल 2020 के दौरान चोटिल हो गए थे, जिसकी वजह से वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ  जारी वनडे सीरीज में शामिल नहीं किए गए। रोहित शर्मा को आईपीएल में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मैच में चोटिल हो गए थे। चोटिल होने की वजह से रोहित को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी वनडे सीरीज का हिस्सा नहीं बनाया गया लेकिन टीम को फिलहाल उनकी कमी जरूर खल रही होगी।

भुवनेश्वर कुमार (तेज गेंदबाज)

Indian-cricketers-and-there-salaries-in-2018

भारतीय टीम के स्टार तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का चोटिल होना भी टीम को भारी पड़ रहा है। भुवनेश्वर कुमार लंबे समय से टीम का हिस्सा थे, लेकिन पिछले कुछ समय से वह चोटिल होने के कारण लगातार टीम से बाहर चल रहे है। भुवनेश्वर कुमार के गेंदबाजी की बात करें तो वह उन खिलाड़ियों में से एक है जो नई गेंद से विकेट झटकते है। ऐसे में भुवनेश्वर कुमार की उपस्थति अगर जारी वनडे सीरीज में होती तो टीम के लिए यह फायदेमंद होता।

भुवनेश्वर कुमार के आंकड़ों की बात करें तो उन्होंने वनडे क्रिकेट में कई बार शानदार प्रदर्शन का नजारा पेश किया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी उनके आँकड़े काफी बेहतरीन है। जिस तरह से भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाज शुरुआती ओवरों में विकेट नहीं झटक पा रहे है, वैसे में अगर भुवनेश्वर टीम का हिस्सा होते तो टीम इंडिया की दावेदारी वनडे सीरीज में और मजबूत हो सकती थी।

दीपक चाहर (तेज गेंदबाज)

chahar hero  1573458754

भारत के युवा क्रिकेटर दीपक चाहर पावरप्ले में कितनी अच्छी गेंदबाजी करते है और वह नई गेंद से कितनी अच्छी गेंदबाजी करते है इससे शायद भारतीय क्रिकेट का हर फैंस वाकिफ होगा। चाहर उन गेंदबाजों में से एक है जो नई गेंद से अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा चुके है। ऐसे में उम्मीद थी की जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान होगा तो उन्हे टीम का हिस्सा बनाया जाएगा।

लेकिन भारतीय चयनकर्ताओ ने उन्हे सिर्फ टी-20 टीम का हिस्सा बनाया। दीपक चाहर के आंकड़ों की बात करें तो वह अब तक टीम इंडिया के लिए 10 टी-20 और 3 वनडे मैच खेल चुके है। इस दौरान दीपक चाहर को टी-20 मैचों में 17 विकेट और वनडे में 2 विकेट मिले। खास बात यह है की दीपक चाहर ने अब तक ज्यादातर टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों को आउट किया। ऐसे में अगर चाहर वनडे सीरीज का हिस्सा होते तो संकटमोचक बन सकते थे।