मुंबई: हरभजन सिंह चौथी बार इंडियन प्रीमियर लीग खिताब जीतने से सिर्फ एक कदम दूर है। यदि चेन्नई रविवार को आईपीएल का फाइनल मुकाबला जीतती है, तो हरभजन रोहित शर्मा के बाद चार बार विजयी टीम का हिस्सा बनने वाले एकमात्र दूसरे खिलाड़ी होंगे।

Image result for harbhajan singh for csk

रोहित शर्मा ने 2009 में डेक्कन चार्जर्स और 2013, 2015 और 2017 में मुंबई इंडियंस के साथ आईपीएल फाइनल  जीतने के बाद चार बार खिताब जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं।

Image result for harbhajan singh for csk

आईपीएल में अब तक हरभजन सिंह के लिए यह एक यादगार यात्रा रही है।

पहले 10 सीज़न के लिए, हरभजन केवल मुंबई इंडियंस के लिए खेलते थे  और 2008 से 2017 तक उनकी टीम के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण ख़िलाड़ी थे।

उस अवधि में,मुंबई इंडियंस कई उतार-चढ़ाव से गुजरे लेकिन आईपीएल खिताब को तीन बार हासिल करने वाली  एकमात्र टीम बन गई। हरभजन मुंबई इंडियंस के दो चैंपियंस लीग ट्वेंटी 20 (सीएलटी 20) खिताब जीत का हिस्सा भी थे।

हालांकि, उन्हें 2018 सीजन के लिए मुंबई टीम में नहीं रखा गया क्योंकि मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा, ऑलराउंडर हार्डिक पांड्य और तेज गेंदबाज जसप्रित बुमरा जैसे युवा खिलाड़ियों के लिए गए थे।

Image result for harbhajan singh for csk

 

नीलामी में, चेन्नई सुपर किंग्स ने 37 करोड़ रुपये की अपनी मूल कीमत से  2 करोड़ रुपये में हरभजन को खरीदा था ।

हरभजन ने एक खास इंटरव्यू के दौरान बताया कि-

“यह मेरा चौथा फाइनल होगा – यह एक अच्छा मौका होगा। अब तक का आईपीएल सफ़र मेरे लिए बहुत शानदार रहा है. और इस बार भी आईपीएल में हम अंतिम फाइनल में बैठे हैं और दूसरे  फाइनलिस्ट के लिए इंतजार कर रहे हैं।”

इस सत्र में हरभजन ने 15 मैचों में से 13 खेलें है और उन्होंने 7 विकेट लिए हैं।

मंगलवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में क्वालीफायर 1 में सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर चेन्नई सुपर किंग्स ने फाइनल में फाइनल में प्रवेश किया। रविवार के फाइनल में, सीएसके को ईडन गार्डन में एसआरएच और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच क्वालीफायर 2 के विजेताओं का सामना करना पड़ेगा।

Image result for चेन्नई सुपर किंग्स

सीएसके दो साल के निलंबन को पूरा करने के बाद चैम्पियनशिप में लौट आया। राजस्थान रॉयल्स के साथ सीएसके को 2015 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त न्यायमूर्ति आरएम लोढा समिति ने सट्टेबाजी और स्पॉट फिक्सिंग घोटाले के लिए दो सत्रों के निलंबन दिए थे, जिसने 2013 में भारतीय क्रिकेट को हिलाकर रख दिया था।

चेन्नई प्री-टूर्नामेंट पसंदीदा थे और वे अब तक टूर्नामेंट में अपने प्रदर्शन के साथ इस खिताब में भी अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं।

Ashutosh Tripathi

मैं एक पत्रकार हूँ. पत्रकार ना तो आस्तिक होता है और ना तो नास्तिक होता है बल्कि...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *