india cricket caribbean

आगामी विश्वकप 2019 के मद्देनजर सभी टीमें तैयारियों में जुट गई हैं. क्रिकेट पंडित अभी से कयास लगाने लगे हैं कि कौन सी टीम इस बार चैम्पियन होगी. बता दें, साल 2019 में इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड की मेजबानी में आईसीसी विश्वकप खेला जाएगा. भारतीय टीम भी इस होड़ में शामिल हो जोर शोर से तैयारी में लगी हुई है. हालाकिं अभी से किसी टीम को लेकर अनुमान लगाना सही नहीं कहलायेगा. वैसे भी क्रिकेट को अनिश्चिताओं का खेल कहा जाता है. इस वजह से भी पहले ही विश्वविजेता का अनुमान लगाना सही नहीं रहेगा.

हालाकिं हम टीम देख अनुमान जरूर लगा सकते हैं. आज इस आर्टिकल में हम आपकों कुछ टीमों के विकेटकीपर बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जो अपने बलबूते अपनी टीम को चैम्पियन बनवाने का माद्दा रखते हैं. आप इसे वर्ल्डकप के दौरान भी आजमा सकते हैं.

आपको हम बताते हैं कि वो चार विकेटकीपर बल्लेबाज कौन से हैं जो अपने दम पर किसी भी मैच का रूख पलट सकते हैं…
जोस बटलरsamar saleel butler

फिलहाल यह इंग्लिश बल्लेबाज जिस लय में बल्लेबाजी कर रहा है उसे देख इस खिलाड़ी का नाम इस लिस्ट में सबसे ऊपर आता है. सिर्फ यह खिलाड़ी ही क्यों पूरी इंग्लिश टीम का प्रदर्शन आप इन दिनों देख लिजिए. इसे देख इंग्लैंड टीम को इस विश्व कप का प्रबल दावेदार कहा जा सकता है जो कहीं से गलत नहीं कहलाएगा.  वैसे तो इंग्लैड टीम में कई स्टार खिलाड़ी हैं लेकिन जोस बटलर अलग ही नजर आते हैं.

अभी सम्पन्न हुए आईपीएल में इस खिलाड़ी ने जिस तरह का खेल दिखाया उसे देख किसी को इनकी काबिलीयत पर शक नहीं होना चाहिए. इस क्रिकेटर से इंग्लैड के फैंस को भी बहुत उम्मीदें हैं. इस वजह से यह खिलाड़ी विश्वकप में तुरूप का इक्का साबित हो सकता है.

महेन्द्र सिंह धोनीcaptain dhoni

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान व कैप्टन कूल के नाम से दुनिया भर में मशहूर महेन्द्र सिंह धोनी का यह आखिरी विश्वकप हो सकता है जिस वजह से धोनी इसे यादगार बनाना चाहेंगे. हाल- फिलहाल में धोनी शानदार फार्म में भी हैं. अभी सम्पन्न हुए आईपीएल में धोनी ने भी यह बात साबित कर दी. इन्होंने भारत के लिए कई मैच जिताऊ पारियां खेली हैं. तभी तो धोनी को दुनिया का बेस्ट फिनिशर कहा जाता है.

क्विंटन डी कॉकQuinton de Kock of South Africa celebrates scoring his century412

दक्षिण अफ्रीका के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज वर्तमान समय में विश्व क्रिकेट के सबसे अच्छे विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. क्विंटन डी कॉक दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजी क्रम की सबसे बड़ी ताकत हैं. ताबातोड़ बैटिंग के साथ-2 डी कॉक एक बेहतरीन विकेटकीपर भी हैं

ऐसे में क्विंटन डी कॉक इस विश्वकप में एक विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर सबसे ज्यादा फैंस की नजरों में हैं. क्विंटन डी कॉक का वनडे रिकॉर्ड जबरदस्त रहा है. 2015 विश्वकप के बाद तो डी कॉक की बल्लेबाजी में गजब की परिपक्वता आयी है.

टॉम लाथम

tom latham 0603getty 875 1508504678न्यूजीलैंड के युवा बल्लेबाज टॉम लाथम वैसे तो न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी क्रम का सबसे बड़ा एक्स फैक्टर हैं. लेकिन इस खिलाड़ी ने जब से विकेटकीपर की भूमिका निभायी है तब से वो विकेट के पीछे भी अच्छा काम कर रहे हैं. टॉम लाथम ने अपने आपको विकेटकीपर की जिम्मेदारी देकर न्यूजीलैंड टीम को अतिरिक्त अच्छा खिलाड़ी लेने की छूट दे दी है. लाथम पर विश्व कप में फैंस की सबसे ज्यादा नजरें रहेंगी.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *