ICC Women World Cup 2022

ICC Women’s WC 2022:  न्यूजीलैंड में आईसीसी वुमेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 मार्च में शुरू होना है. इससे पहले न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड को घरेलू सीरीजों का शेड्यूल बदलना पड़ा है. कोरोना वायरस महामारी के कारण सीरीजों को कम से कम स्थानों पर आयोजित करने का निर्णय लिया गया है. इस बात का ऐलान टूर्नामेंट के सीईओ एंड्रीय नेल्सन ने खुद दी है. आइये जानते हैं ICC Women’s WC 2022 के शेड्यूल और क्या- क्या बड़े बदलाव हुए हैं?

कोरोना महामारी के चलते टूर्नामेंट में हुए ये बदलाव

ICC Women WC 2022 4

आईसीसी वुमेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 (ICC Women’s WC 2022) का आयोजन 4 मार्च में शुरू हो जाएगा. उससे पहले एक नया अपडेट सामने आया है. मेजबान देश न्यूजीलैंड में इत बात की जानकारी साझा की है. कोविड-19 के ओमिक्रॉन संस्करण के प्रसार के बावजूद आयोजन स्थलों की संख्या या कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं होगा. इस टूर्नामेंट में सबसे खास बात यह कि सीरीजों को कम से कम स्थानों पर आयोजित करने का निर्णय लिया गया है. जिससे कोरोना के खतरे से बचा जा सके. जिसमें मेजबान टीम टूर्नामेंट के पहले मैच में वेस्टइंडीज से भिड़ेगी.

विश्व कप से पहले न्यूजीलैंड में महिला और पुरुष टीमों की अलग-अलग सीरीज खेली जानी हैं और कोरोना मामलों को देखते हुए न्यूजीलैंड क्रिकेट ने इनमें फेरबदल किया है. मसलन साउथ अफ्रीकी टीम के साथ होने वाली टेस्ट सीरीज को दो अलग-अलग वेन्यू के बजाए सिर्फ एक ही वेन्यू, क्राइस्टचर्च, में ही खेले जाएंगे. इसी तरह विश्व कप से पहले भारतीय महिला टीम को एक टी20 और 5 वनडे मैच खेलने हैं, जो सिर्फ क्वींसटाउन में खेले जाएंगे.

‘महिलाओं को नहीं करनी पड़ेगी अधिक यात्रा’

women world cup 2022

8 टीमों वाले इस टूर्नामेंट की शुरुआत 4 मार्च से होनी है और इसमें कुल 31 मुकाबले खेले जाएंगे. टूर्नामेंट के मुकाबले न्यूजीलैंड के 6 शहरों- माउंट माउनगनुई, डुनेडिन, ऑकलैंड, क्राइस्टचर्च, हैमिल्टन और वेलिंग्टन में खेले जाने हैं. एक बड़ा सवाल दर्शकों की मौजूदगी को लेकर भी है. कीवी देश में फिलहाल होने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय सीरीजों का आयोजन बंद दरवाजों के पीछे यानी बिना दर्शकों के करने का फैसला लिया जा चुका है. हालांकि, विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट के लिए बोर्ड ने अपने सभी विकल्प खुले रखे हैं. सीईओ एंड्रीय नेल्सन ने करोना से निपटने के लिए कही ये बात

 “हम आईसीसी के साथ एक प्रबंधित माहौल में काम कर रहे हैं, लेकिन मोटे तौर पर कहा जाए तो टूर्नामेंट पूरे देश में योजना के अनुसार जारी रहेगा।” गुरुवार को, न्यूजीलैंड क्रिकेट ने यह सुनिश्चित करके COVID-19 के जोखिम को रोकने के लिए एक पहले से निर्धारित कार्यक्रम की घोषणा की कि टीमों को पुरुषों और महिलाओं दोनों के आयोजनों में मैचों के लिए बहुत अधिक यात्रा नहीं करनी पड़ेगी।