TELEMMGLPICT000204023270 trans NvBQzQNjv4Bqvf93cyop1gpr4w56dB PHA1vLvhkMtVb21dMmpQBfEs

आज आईसीसी ने महिला और पुरुष क्रिकेट से जुड़े इस दशक के सभी पुरस्कारों की घोषणा की है. जिसमें पुरुषों के अवार्ड में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा साफ नजर आया. जबकि महिला क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया का दबदबा नजर आया है. एलिस पैरी का जलवा यहाँ भी पूरी तरह से नजर आया है.

आईसीसी के महिला अवार्ड में दिखा पैरी का जलवा

0521 perry

महिला क्रिकेट में यदि टीमों के दबदबे की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया की टीम बहुत ज्यादा आगे नजर आती है. जहाँ पर एलिस पैरी का नाम सबसे आगे नजर आता है. बतौर ऑलराउंडर एलिस ने महिला क्रिकेट में नए कीर्तिमान लिखा है. इस दशक की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर का अवार्ड एलिस पैरी को मिला है. जिसे आईसीसी ने राचेल हेहो फ्लिंट अवार्ड का नाम दिया है.

इस रेस में एलिस ने भारत की मिताली राज, ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लेनिंग, इंग्लैंड की सारा टेलर और न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स का नाम भी शामिल था. लेकिन इस रेस में आखिरकार एलिस पैरी को ही जीत मिली. इस दशक में ही उन्होंने दिग्गज खिलाड़ी होने का दर्जा हासिल कर लिया है. जिसके कारण ही वो महिला क्रिकेट में सुपरस्टार क्रिकेटर का तमगा हासिल है.

सर्वश्रेष्ठ महिला एकदिवसीय खिलाड़ी भी बनी एलिस पैरी

26 07 2020 ellyse perry australia 20557173

एकदिवसीय फ़ॉर्मेट की इस दशक में सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी की बात करें तो इस रेस में भी एलिस पैरी का नाम बहुत आगे नजर आता है. उन्होंने इस फ़ॉर्मेट में 150 से ज्यादा विकेट और 3 हजार से ज्यादा रन बनाये हैं. ऐसा कारनामा अन्य कोई खिलाड़ी नहीं कर पाया है.

जो अपने आप ही एलिस पैरी का कद बता देता है. इस रेस में भी उन्होंने भारत की मिताली राज और झूलन गोस्वामी को पीछे छोड़ा. उनके साथ ही सारा टेलर और मेग लेनिंग भी इस पुरस्कार को हासिल नहीं कर पायी. इस लिस्ट में भी सूजी बेट्स का नाम शामिल था.

टी20 फ़ॉर्मेट का आईसीसी अवार्ड भी पैरी के नाम

TELEMMGLPICT000144540166 trans NvBQzQNjv4Bq54s6hdU7ITTN7fl5sw3wlinW8BLq 9yFhLlXda78vfw

बात अगर टी20 क्रिकेट में इस दशक की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर की करें तो इस रेस में भी एलिस पैरी का नाम ही नजर आता है. जिसके कारण ही कहा जा रहा है की महिला क्रिकेट में सिर्फ एलिस का नाम ही नजर आया है. इस रेस में भारत की हरमनप्रीत कौर भी नजर आई थी.