icc under 19 world cup 2022
icc under 19 world cup 2022

अंडर-19 वर्ल्ड कप का (ICC Under 19 World Cup) आगाज होने से पहले टीम इंडिया इसकी तैयारी में लग चुकी है. रविवार, 9 जनवरी से भारत अपना पहला वार्म-अप मैच वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ खेलेगी. 11 जनवरी को भारतीय टीम का दूसरे वॉर्म-अप मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सामना होगा. इसी के साथ ही इस पूरे टूर्नामेंट का शेड्यूल भी सामने आया है. क्या है अंडर-19 वर्ल्ड कप (ICC Under 19 World Cup) का टूर्नामेंट से संबंधित पूरी जानकारी बताते हैं आपको इस रिपोर्ट के जरिए….

ये टीम करेगी टूर्नामेंट की मेजबानी

West Indies

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 (ICC Under 19 World Cup) का आयोजन इसी साल वेस्टइंडीज में होने जा रहा है. ऐसा पहली बार है जब विंडीज टीम इस कप होस्ट कर रही है. इस टूर्नामेंट का आगाज 14 जनवरी से होगा और 5 फरवरी को आखिरी मैच खेला जाएगा. इस टूर्नामेंट में 16 देश हिस्सा लेंगे.

फाइनल समेत कुल 48 मैच खेले जाएंगे. टीम इंडिया वॉर्म-अप मुकाबले खेलने के बाद इस टूर्नामेंट का आगाज करेगी. पहला मुकाबला भारत 15 जनवरी को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलेगा. टीम इंडिया को ग्रुप बी में रखा गया है. भारतीय ग्रुप में साउथ अफ्रीका के अलावा आयरलैंड और युगांडा की टीमें भी हैं.

न्यूजीलैंड की टीम नहीं लेगी इस टूर्नामेंट में हिस्सा

new zealand

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार अंडर-19 वर्ल्ड कप (ICC Under 19 World Cup) में न्यूजलैंड टीम हिस्सा नहीं लेगी. क्योंकि उनके वापस आने के बाद अनिवार्य क्वारंटाइन के नियमों का पालन करना जरूरी होगा. ये बड़ा कारण है कि कीवी टीम वर्ल्ड कप में हिस्सा नहीं ले रही है. कीवी टीम के बजाय स्कॉटलैंड की टीम हिस्सा लेगी. इसी टीम को ग्रुप डी में रखा गया है जिसमें ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और वेस्टइंडीज की टीमें भी शामिल है.

ऐसा कुछ है टूर्नामेंट का ग्रुप

team India under 19 world cup

ग्रुप ए – बांग्लादेश, इंग्लैंड, कनाडा, संयुक्त अरब अमीरात
ग्रुप बी – भारत, आयरलैंड, दक्षिण अफ्रीका, युगांडा
ग्रुप सी – अफगानिस्तान, पाकिस्तान, पापुआ न्यू गिनी, जिम्बाब्वे
ग्रुप डी – ऑस्ट्रेलिया, स्कॉटलैंड, श्रीलंका, वेस्टइंडीज

कैसे देख सकते हैं लाइव मैच?

Star Sports

आपको बता दें कि इस टूर्नामेंट के लीग मैचों को अगर आप लाइव देखना चाहते हैं तो आप स्टार स्पोर्टस नेटवर्क पर देख सकते हैं. इसके अलावा इन मैचों का लाइव स्ट्रीम हॉटस्टार पर होगा.

क्या आपस में भिड़ेंगी भारत और पाकिस्तान की टीमें?

team India vs pakistan under 19 world cup

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 (ICC Under 19 World Cup) की बात करें तो इस टूर्नामेंट के लीग मैचों में भारत और पाकिस्तान के बीच टक्कर नहीं होगी. क्योंकि ये दोनों ही टीमें अलग-अलग ग्रुप का हिस्सा है. यदि सेमीफाइनल में दोनों टीमें पहुंचती हैं तो दोनों का आमना-सामना होगा. इसके लिए दोनों टीमों को अपने-अपने ग्रुप में नंबर-1 या फिर नंबर-2 रहना होगा.

वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई भारतीय टीम

team India under 19 world cup

यश ढुल (कप्तान), हरनूर सिंह, अंगकृश रघुवंशी, एसके रशीद (उपकप्तान), निशांत सिंधू, सिद्धार्थ यादव, अनीश्वर गौतम, दिनेश बाना(विकेटकीपर), आराध्य यादव (विकेटकीपर), राज अंगद बावा, मानव प्रकाश, कौशल तांबे, आरएस हंगारेकर, वासु वत्स, विकी ओस्तवाल, रविकुमार, गर्व सांगवान.