test

ICC Test Rankings: बुधवार यानि 4 मई को आईसीसी द्वारा टेस्ट और वनडे रैंकिंग जारी की गए है। आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Rankings) में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम का कब्जा है। हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गए टेस्ट सीरीज में पाकिस्तान को मात देने के बाद ऑस्ट्रेलिया को इस रैंकिंग में फायदा हुआ। वहीं आईसीसी ODI रैंकिंग की बात करें तो इस में न्यूज़ीलैंड ने टॉप किया। आइए जानते हैं इन रैंकिंग में और टीमों का क्या हाल है….

ICC Test Rankings में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम का है कब्जा

ICC Test Rankings

ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम ने खुद को आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम रैंकिंग (ICC Test Rankings) में टॉप पर पाया है। ऑस्ट्रेलिया खेल के सबसे शुद्ध रूप में प्रमुख रूप में रहा है और उन्होंने नए कप्तान पैट कमिंस के तहत शानदार प्रदर्शन किया है। पैट कमिंस और कंपनी ऑस्ट्रेलिया में जो रूट के इंग्लैंड पर एशेज की एक प्रमुख जीत दर्ज की और फिर उन्होंने पाकिस्तान में बाबर आजम के नेतृत्व वाले पाकिस्तान को हराकर टेस्ट रैंकिंग के साथ-साथ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप रैंकिंग में अपना नंबर 1 स्थान बरकरार रखा।

आईसीसी ने रैंकिंग जारी करते हुए कहा कि नई रैंकिंग मई 2019 से पूरी हुई सभी टेस्ट श्रृंखलाओं को दर्शाती है, जो मई 2021 से पहले पूरी हुई हैं, जिनका भार 50% और बाद की श्रृंखलाओं का भार 100% है।”इस बीच, ऑस्ट्रेलिया (128) के बाद भारत (119), विश्व टेस्ट चैंपियन न्यूजीलैंड (111), दक्षिण अफ्रीका (110), और पाकिस्तान (93) शीर्ष 5 में हैं। साथ ही, इंग्लैंड अपने भयानक प्रदर्शन के बाद, पर है 88 अंकों के साथ छठे नंबर पर। विशेष रूप से, इंग्लैंड ने पिछले 12 महीनों में सिर्फ एक टेस्ट मैच जीता है।

ICC ODI Rankings में इंडिया है टॉप-4 में

ICC Test Rankings

वहीं अगर वनडे इंटरनेशनल रैंकिंग में की बात करें तो , केन विलियमसन के न्यूजीलैंड ने 125 अंकों के साथ ICC ODI टीम रैंकिंग में नंबर 1 स्थान का दावा किया है। हालांकि, वे इंग्लैंड से बहुत आगे नहीं हैं क्योंकि इयोन मोर्गन की टीम के 124 अंक हैं। इसके अलावा इस बीच ऑस्ट्रेलिया 107 पॉइंट्स के साथ नंबर तीन पर है।

105 पॉइंट्स के साथ भारतीय क्रिकेट टीम और 102 पॉइंट्स के साथ पाकिस्तान क्रिकेट टीम का कब्जा है। आईसीसी वनडे रैंकिंग के छठे, सातवें, आठवें, नौवें और दसवें नंबर पर  साउथ अफ्रीका (99), बांग्लादेश (95), श्रीलंका (), वेस्टइंडीज (87) और अफगानिस्तान (73 ) काबिज है।