ICC TEST RANKINS After IND vs ENG 5th Test

ICC Test Rankings: भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए आखिरी और 5वें रिशेड्यूल टेस्ट मैच में मेजबान टीम ने 7 विकेट से जीत दर्ज कर सीरीज को 2-2 की बराबरी पर खत्म किया. इस मैच के संपन्न होते ही आईसीसी ने टेस्ट रैंकिंग को लेकर एक बड़ी अपडेट जारी की है. जिसमें भारतीय और अंग्रेजी खिलाड़ियों का दबदबा देखने को मिला है.

जो रूट ने आखिरी टेस्ट में शतक जड़ने के बाद जहां इतिहास रचा है तो वहीं इंग्लैंड के स्टार क्रिकेटर बेयरस्टो की भी टॉप-10 में ताबड़तोड़ एंट्री हुई है. कैसा है आईसीसी की ओर से जारी की गई टेस्ट प्लेयर्स रैंकिंग (ICC Test Rankings) में भारतीयों और अंग्रेजी खिलाड़ियों का हाल, आइये जानते हैं.

बल्लेबाजी टेस्ट रैंकिंग में पंत और बेयरस्टो को बड़ा फायदा तो हिटमैन को नुकसान

Rishabh Pant in ICC test Rankings

आईसीसी की ओर से जारी की गई टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग (ICC Test Rankings) पर पहले नजर डालें तो ऋषभ पंत ने रिकॉर्डतोड़ टॉप-5 में छलांग मारी है. पूरे 5 अंकों के साथ न सिर्फ उन्होंने इस लिस्ट में एंट्री मारी है बल्कि 801 रेटिंग प्वाइंट के साथ सीधा 5वें पायदान पर आ गए हैं. वहीं उनके इस स्थान पर काबिज होने के बाद नीचे के सभी बल्लेबाजों को 1-1 अंक का नुकसान झेलना पड़ा है. उन्होंने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए आखिरी टेस्ट में 200 रन बनाए थे. जिसका ईनाम उन्हें रैंकिंग के तौर पर मिला है.

पंत की वजह से कप्तान रोहित शर्मा को भी इस आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Rankings) में नुकसान झेलना पड़ा है. वो 8 पायदान से अब सीधा 9वें स्थान पर पहुंच गए हैं. जबकि भारत के खिलाफ दोनों पारी में 2 शतक जड़ने वाले बेयरस्टो की भी टेस्ट रैंकिंग के टॉप-10 में एंट्री हो गई है. 742 रेटिंग प्वाइंट के साथ बेयरस्टो अब इस सूची में 10वें पायदान पर पहुंच गए हैं. इसके अलावा जो रूट को भी शतकीय पारी का ईनाम मिला है और वो 923 रेटिंग प्वाइंट के साथ पहले पायदान पर बरकरार हैं.

गेंदबाजी रैंकिग में एंडरसन को हुआ फायदा

James Anderson

बल्लेबाजी रैंकिंग के अलावा आईसीसी ने टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग (ICC Test Bowling Rankings) की भी लिस्ट जारी कर दी है जिसमें इंग्लैंड के सबसे अवनुभवी तेज और घातक गेंदबाज जेम्स एंडरसन को फायदा हुआ है. वहीं न्यूजीलैंड के ऑलराउंड काइल जेमिसन को नुकसान झेलना पड़ा है. टॉप-10 गेंदबाजों की लिस्ट में एंडरसन 1 अंक के फायदे के साथ ही छठे पायदान पर पहुंच गए हैं तो वहीं जेमिसन छठे स्थान से अब सीधे 7वें स्थान पर काबिज हो गए हैं. इसके अलावा पहले स्थान पर अभी भी पैट कमिंस बने हुए हैं.

जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश आर अश्विन और जसप्रीत बुमराह का दबदबा कायम है. इसके अलावा इस लिस्ट में और कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है.

ऑलराउंडर रैंकिंग में जड्डू की बादशाहत बरकरार

ICC Test Rankings After IND vs ENG 5th Test rankings
PIC:- ICC

आखिर में बात करते हैं आईसीसी (ICC Test All-Rounder Rankings) की ओर से जारी की गई ऑलराउंडर टेस्ट खिलाड़ियो की रैंकिंग के बारे में तो अभी भी इस लिस्ट में भारतीय टीम के स्पिन ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की पहले पायदान पर बादशाहत बरकरार है. जबकि न्यूजीलैंड टीम के स्टार क्रिकेटर काइल जेमिसन ने भी शीर्ष-10 खिलाड़ियों की लिस्ट में एंट्री मारी है. उन्हें एक अंक का फायदा हुआ है और अब वो 10 स्थान पर आ गए हैं. इसके अलावा इस सूची में कोई भी बदलाव देखने को नहीं मिला है.