austrailia cricket team

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में बड़ी उलटफेर देखने को मिला है. दक्षिण अफ्रीका में 2-1 से श्रृंखला हारने के बाद भारत की टेस्ट रैंकिंग घट गई है. जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका की श्रृंखला की शुरुआत की थी तो उस समय भारत आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 के स्थान पर थी. लेकिन अफ्रीका में टेस्ट सीरीज़ हारने के बाद भारत टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर लुढ़क गई है, टीम इंडिया को अफ्रीका में हारने के बाद भारी नुकसान झेलना पड़ा है. वहीं दूसरी ओर एशेज सीरीज़ जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में पहले स्थान पर आ गई है.

ऑस्ट्रेलिया है इस समय टेस्ट चैंपियन

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में अभी इंग्लैंड को एशेज टेस्ट सीरीज़ 4-0 के बड़े अंतर से हराई है. जिसके चलते टीम को काफी फायदा भी पहुंचा है. पेट कमिंस की अगुवाई में खेल रही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इंग्लैंड को एशेज सीरीज़ में अब की बार बुरी तरह पछाड़ा है. जिसका नतीजा ये हुआ कि आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया ने सीधा छलांग लगा के पहला स्थान हासिल किया है. इससे टीम का हौसला काफी बड़ा है.

वहीं अगर बात करें न्यूज़ीलैंड की तो, बांग्लादेश से पहला टेस्ट मैच अपने घर में हारने के बाद न्यूज़ीलैंड ने दूसरे टेस्ट मुकाबले में शानदार वापसी की, और बांग्लादेश को दूसरा मैच बड़े अंतर से हराया. जिसके चलते उनकी रैंकिंग पर ज़्यादा प्रभाव नहीं पड़ा. ऐसे में न्यूज़ीलैंड आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में दूसरे पायदान पर ही बरकरार हैं.

भारत- दक्षिण अफ्रीका सीरीज़ का पड़ा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग पर प्रभाव

IND vs SA Cape Town Test

हाल ही में दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेली गई थी. जिसमें मेज़बान साउथ अफ्रीका सीरीज़ को 2-1 से जीतने में कामयाब रही. इस सीरीज़ का प्रभाव आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) पर काफी देखने को मिला है. इस सीरीज़ से अगर रैंकिंग में भारत को नुकसान हुआ है तो वहीं दक्षिण अफ्रीका को फायदा भी हुआ है.

भारत ने साउथ अफ्रीका में श्रृंखला की शुरुआत विश्व की नंबर वन टेस्ट साइड से की थी, और सेंचुरियन टेस्ट मैच जीतने के बाद ऐसा लगा कि भारत अफ्रीका में पहली बार टेस्ट श्रृंखला भी जीत जाएगी. लेकिन ऐसा हो नहीं सका. दक्षिण अफ्रीका ने शानदार वापसी करते हुए श्रृंखला के आखिरी दोनों मुकाबलों में भारत को करारी शिखस्त दी. जिसके चलते दक्षिण अफ्रीका ये सीरीज़ 2-1 से जीतने में सफल रही और आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में अफ्रीका ने छठवें पायदान से पांचवें स्थान पर छलांग लगा ली. वहीं भारत इस सीरीज़ के बाद लुढ़क कर तीसरे पायदान पर आ गई.