ICC test ranking

आईसीसी (ICC) ने हाल ही में टेस्ट रैंकिंग (Test Ranking) की नई अपडेट लिस्ट जारी की है. जिसमें कई टीमों को फायदा हुआ है. तो कुछ बड़ी टीमों को नुकसान भी झेलना पड़ा है. निचले स्तर पर भी कुछ टीमों के बीच बड़ा बदलाव देखने को मिला है. ऐसे में इस खास रिपोर्ट के जरिए हम उन्हीं टीमों के बीरे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अच्छी रैंकिग हासिल की है.

ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट रैंकिंग में लगा झटका, इंग्लैंड को हुआ फायदा

ICC

ताजा रैकिंग के मुताबिक टीम इंडिया (Team India) की बादशाहत अभी भी बरकरार है. 121 रेटिंग के साथ भारत अभी इस लिस्ट में पहले स्थान पर बरकरार है. लेकिन, ऑस्ट्रेलिया को 1 अंक का भारी नुकसान झेलना पड़ा है. दरअसल तीसरे स्थान से टीम अब चौथे पायदान पर पहुंच गई है. जबकि 109 रेटिंग प्वाइंट के साथ इंग्लैंड की 1 अंक की बढ़त हासिल कर तीसरे स्थान पर काबिज हो गई है.

फिलहाल न्यूजीलैंड की टीम को भी इस लिस्ट में कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. 120 रेटिंग अंक के साथ अभी भी विलियमसन की टीम दूसरे स्थान पर बरकरार है. आईसीसी (ICC) की ओर से जारी की गई इस सूची में 5वें स्थान पर अभी भी 94 रेटिंग अंक के साथ पाकिस्तान की टीम बरकरार है.

वेस्ट इंडीज को 2 अंक की मिली बढ़त

WhatsApp Image 2021 05 13 at 8.19.54 AM

इसके अलावा वेस्ट इंडीज की टीम को इस लिस्ट में बड़ा फायदा हुआ है. 2 अंक की बढ़त के साथ 8वें स्थान से सीधा छठे स्थान पर पहुंच गई है. हालांकि साउथ अफ्रीका को इस रैंकिंग में बड़ा नुकसान हुआ है. 1 अंक खिसककर 80 रेटिंग अंक के साथ 7वें पायदान पर पहुंच चुकी है. बाकी टीमों की रैंकिंग देखने के लिए आप इस रिपोर्ट में साझा की गई आईसीसी (ICC) लिस्ट को देख सकते हैं.

पहले स्थान पर भारत की बादशाहत बरकरार, बीते 5 साल से पहले स्थान पर कब्जा जमाने में रही कामयाब

WhatsApp Image 2021 05 13 at 8.21.03 AM

दिलचस्प बात तो यह है कि, इंग्लैंड को इसी साल 3-1 से शिकस्त देने के बाद भारत टेस्ट रैंकिंग में नंबर- 1 की पोजिशन हासिल की थी. इससे पहले कुछ समय के लिए न्यूजीलैंड की टीम पहले स्थान पर थी. लेकिन इस बादशाहत को न्यूजीलैंड से छीनते हुए भारत पहले पायदान पर आ चुका है. इतना ही नहीं साल 2017 से लेकर 2018, 2019, 2020 और 2021 में लगातार आईसीसी टेस्ट रैंकिग (ICC test ranking) में टीम इंडिया नंबर 1 बनी रही.