ICC test Ranking

भारत-इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच जारी 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला कल यानी गुरूवार से शुरू होना है. लेकिन, आईसीसी ने टेस्ट रैकिंग (ICC Test Ranking) जारी कर दी है. जिसमें टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज और ओवल टेस्ट हीरो रहे जसप्रीत बुमराह को फायदा हुआ है. इसके साथ ही मैच में बेहतरीन योगदान देने वाले रोहित शर्मा और शार्दुल ठाकुर को भी फायदा हुआ है.

बल्लेबाजी रैंकिंग में रोहित शर्मा ने पार किया 800 अंक का आंकड़ा

ICC

रोहित (Rohit sharma test ranking) ने आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग (ICC Test Batting Ranking) में 5वें स्थान पर बरकरार हैं. लेकिन, इसके साथ ही उन्होंने 800 अंकों का आंकड़ा भी पार कर लिया है. ऐसा पहली बार देखने को मिला है जब हिटमैन ने टेस्ट रैंकिंग में 800 रेटिंग अंक के आंकड़े पार किया है. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए चौथे मुकाबले में दूसरी पारी में बेहतरीन लय में बल्लेबाजी करते हुए 127 रन की जबरदस्त पारी खेली थी.

wtr
PC : ICC

विदेशी सरजमीं पर रोहित का ये पहला टेस्ट शतक था. बल्लेबाजों की रैंकिंग की बात करें तो भारत के खिलाफ हाल ही में शतक की हैट्रिक लगाने वाले इंग्लैंड के कप्तान जो रूट अभी भी पहले स्थान पर बने हुए हैं. दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने कब्जा किया है. तो वहीं तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ हैं. जबकि विराट कोहली अपने खराब प्रदर्शन के चलते छठे स्थान पर पहुंचे हैं.

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 1 अंक का मिला फायदा

photo 2021 09 05 11 01 23 1

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bimrah Ranking) 771 अंंक के साथ 1 अंक के फायदे के साथ 10वें स्थान से 9वें स्थान पर आ गए हैं. पहले नंबर पर अभी ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस 908 अंक के साथ बने हुए हैं. जेम्स एंडरसन को 2 अंक का नुकसान झेलना पड़ा है. 794 प्वाइंट के साथ वो 5वें पायदान से सीधे 7वें स्थान पर आ गए हैं. तो वहीं 1 अंक के फायदे के साथ कगिसो रबाडा छठे स्थान पर पहुंच गए हैं.

ऑलराउंडर टेस्ट रैंकिंग में अश्विन को हुआ नुकसान

Ashwin

टेस्ट फॉर्मेट के ऑलराउंडर खिलाड़ियों की बात करें तो आईसीसी (ICC) की ओर से जारी रैंकिंग में टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को 1 अंक का नुकसान हुआ है. 331 प्वाइंट के साथ चौथे पायदान से वो 5वीं पोजिशन पर आ गए हैं. जबकि शाकिब अल हसन को 334 प्वाइंट के साथ चौथे स्थान पर कब्जा कर लिया है. 434 रेटिंग प्वाइंट के साथ पहले स्थान पर अभी जेसन होल्डर बरकरार हैं. बाकी खिलाड़ियों की रैंकिंग देखने के लिए आर हमारी इस रिपोर्ट में साझा की गई लिस्ट को देख सकते हैं.

यहां देखें सभी खिलाड़ियों की ICC टेस्ट रैंकिंग