ICC Test Rankings Joe Root 2nd and virat kohli and rohit sharma in top 10

ICC Test Ranking: इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच लॉर्ड्स में खेला गया था. इस मुकाबले में मेहमान टीम ने 5 विकेट से जीत दर्ज करते हुए प्वाइंट्स टेबल में भी उलटफेर मचाई थी. वहीं इस मुकाबले में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पूर्व कप्तान जो रूट को बल्लेबाजी रैंकिंग में अच्छा खासा फायदा हुआ है. इसके साथ ही बाकी खिलाड़ियों की क्या पोजिशन है जानिए आईसीसी (ICC) ओर से जारी की गई ताजा रैंकिंग के जरिए…

रूट को टेस्ट रैंकिंग में हुआ फायदा

Joe Root batting rankings

लॉर्ड्स टेस्ट मैच में नाबाद शतकीय पारी खेलने वाले जो रूट को रैंकिंग में जबरदस्त फायदा हुआ है. उन्होंने इस मुकाबले की चौथी पारी में शतक (115 रन) ठोककर इंग्लैंड को जीत दिलाई थी. आईसीसी (ICC) की ओर से जारी की बल्लेबाजी टेस्ट रैंकिंग में रूट के अब 843 से 882 रेटिंग अंक हो गए हैं. इस लंबी छलांग के साथ ही उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को पीछे छोड़ते हुए दूसरे पायदान पर काबिज हो गए हैं.

मार्नस लबुशेन टॉप पर है बरकरार

Marnus Labuschagne

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) के हिसाब से ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन अभी भी पहले पायदान पर बरकरार हैं. लाबुशेन के पास फिलहाल 892 रेटिंग प्वाइंट्स है वहीं अब Joe Root दूसरे स्थान पर आ चुके हैं. रेटिंग के मामले में पूर्व इंग्लिश कप्तान लाबुशेन से महज 10 ही अंक पीछे हैं. यानी कि न्यूजीलैंड के खिलाफ बाकी बचे 2 टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन कर उनके पास पहले स्थान पर आने का मौका होगा.

जो रूट की वजह से केन और स्मिथ को लगा बड़ा झटका

kane williamson

Joe Root के दूसरे पायदान पर काबिज होने से स्टीव स्मिथ के साथ केन विलियमसन को एक-एक पायदान का झटका लगा है. स्मिथ अब 845 रेटिंग प्वाइंट के साथ तीसरे स्थान खिसक गए हैं. तो वहीं स्मिथ चौथे पायदान पर काबित हो गए हैं. जबकि पाकिस्तान के बाबर आजम 815 रेटिंग के साथ चौथे नंबर पर है वहीं केन विलियमसन 806 रेटिंग प्वाइंट के साथ 5वें पायदान पर पहुंच गए हैं.

ICC Test Ranking में जहां एक तरफ इंग्लैंड के Joe Root को फायदा हुआ है और वे दूसरे नंबर पर आ चुके हैं तो वहीं टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली पर टॉप-10 से बाहर होने की कगार पर खड़े हैं. दरअसल आईसीसी की ताजा रैंकिंग पर नजर डालें तो विराट कोहली 742 प्वाइंट के साथ 10वें नंबर पर विराजमान हैं.

रोहित शर्मा 7वें पायदान पर बरकरार

Rohit sharma

विराट कोहली के ऊपर टॉप-10 से बाहर होने का खतरा इसलिए भी मंडरा रहा है क्योंकि पिछले लंबे समय से वो खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. टेस्ट फॉर्मेट में लगभग ढाई साल से ज्यादा हो चुके हैं और कोहली के बल्ले से एक भी शतक नहीं आया है. यहां तक कि टीम इंडिया के तीनों फर्मेट की कप्तानी छोड़ने के बाद भी उनके प्रदर्शन में किसी भी तरह का सुधार नहीं आया है. इसके अलावा बात करें मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा की तो वो आईसीसी (ICC) की ताजा रैंकिंग में इस समय 754 रेटिंग प्वाइंट के साथ 8वे नंबर पर विराजमान हैं.