james anderson0 gettyy 875

इंग्लैंड और पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज के बाद अब आईसीसी ने गेंदबाजों की ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है। इस ताजा रैंकिंग में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की टॉप-10 में वापसी हो गई है। तो वहीं पैट कमिंस नंबर-1 पर बरकरार हैं और भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को खासा नुकसान हुआ है और वह नंबर-9 पर आ गए हैं।

आईसीसी ने जारी की ताजा गेंदबाजी टेस्ट रैंकिंग

इंग्लैंड क्रिकेट टीम और पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज के खत्म होने के बाद आईसीसी ने ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है। इस रैंकिंग में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने 6 स्थानों की छलांक लगाते हुए टॉप-10 में जगह बना ली है।

जी हां, एंडरसन 781 प्वॉइंट्स के साथ नंबर-8 पर पहुंच गए हैं। आईसीसी ने कैप्शन में लिखा- जेम्स एंडरसन ने की टॉप-10 में वापसी। अपने 600 टेस्ट विकेट पूरे करने के साथ ही एंडरसन ने एमआरएफ टायर्स आईसीसी टेस्ट रैंकिंग 6 स्थानों की छलांग लगाई है।

जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने मंगलवार को पाकिस्तान के साथ खेले गए तीसरे मैच के पांचवे दिन 600 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए। बारिश से प्रभावित मैच भले ही ड्रॉ पर खत्म हुआ, मगर इस मैच की बड़ी खबर रहे एंडरसन।

जेम्स एंडरसन विश्व क्रिकेट में पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट्स लेने का कारनामा किया है। बताते चलें, एंडरसन से पहले मुथैया मुरलीधरन (800), शेन वॉर्न (708) व अनिल कुंबले (619) लेने वाले 3 दिग्गज स्पिनर रहे। अब 600 टेस्ट विकेट झटक चुके एंडरसन जल्द ही अनिल कुंबले को पीछे छोड़ टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में तीसरे पायदान पर पहुंच सकते हैं।

नौवें नंबर पर पहुंचे जसप्रीत बुमराह

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग

सामने आई ताजा टेस्ट रैंकिंग के अनुसार ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पेसर पैट कमिंस ने अपनी नंबर-1 की बादशाहत बरकरार रखी। तो वहीं भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह नौवें नंबर पर पहुंच गए हैं। असल में भारत ने फरवरी में न्यूजीलैंड के साथ खेली गई टेस्ट सीरीज के बाद से अब तक कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है और किवी टीम के खिलाफ भी बुमराह उतने खतरनाक नजर नहीं आए, जिसके लिए वह विश्व क्रिकेट में जाने जाते हैं।

हालांकि अब टीम इंडिया को साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बॉर्डर-गावस्कर सीरीज खेलनी है। जिसमें, भारतीय फैंस को उम्मीद होगी की जसप्रीत बुमराह अपने खतरनाक फॉर्म से कंगारू बल्लेबाजों को परेशान कर भारत को सीरीज जिताने में मदद कर सकें।