ICC Bowlling Test Ranking:- jasprit bumrah R Ashwin

ICC Test Ranking: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की ओर से आज यानी शुक्रवार को ताजा टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) जारी की गई है। इन दिनों क्रिकेट जगत में टेस्ट मैचों का बोलबाला है, मौजूदा समय में इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज जारी है। आईसीसी ने सभी मैचों में खिलाड़ियों के प्रदर्शन का आंकलन करने के बाद टेस्ट रैंकिंग जारी की है, आइए जानते हैं अबकी बार इस सूची में क्या उथल-पुथल देखने को मिली है।

ICC Test Ranking में भारतीय गेंदबाजों का दबदबा

Bumrah, Ashwin get Oz out for 195

सबसे पहले बात की जाए गेंदबाजों की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) की तो इसमें साफ तौर से भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा देखने को मिल रहा है। इस लिस्ट में स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन(850) और जसप्रीत बुमराह(830) क्रमश: दूसरे और चौथे स्थान पर मौजूद है। अश्विन की नंबर-2 की जगह कोई भी खिलाड़ी नहीं ले पाया है वो पहले भी इसी स्थान पर थे। लेकिन जसप्रीत बुमराह को एक पायदान का नुकसान हुआ है।

बुमराह इससे पहले आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में तीसरे स्थान पर थे। लेकिन अब उनकी जगह न्यूज़ीलैंड एक तेज गेंदबाज काइल जेमिसन(836) ने ले ली है। इसके अलावा पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी भी एक स्थान लुढ़ककर 5वें स्थान पर आ गए हैं। इस लिस्ट में सबसे टॉप पर ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस(901) बने हुए हैं।

विराट और रोहित पर मंडरा रहा है टॉप-10 से बाहर होने का खतरा

India vs South Africa: We Should Let Rohit Sharma Enjoy His Batting in Red-Ball Cricket, Says Virat Kohli

बल्लेबाजों की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) के हिसाब से ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन अभी भी पहले पायदान पर बरकरार हैं। लाबुशेन के पास फिलहाल 892 रेटिंग प्वाइंट्स है वहीं अब जो रूट दूसरे स्थान पर आ चुके हैं। जो रूट के दूसरे पायदान पर काबिज होने से स्टीव स्मिथ के साथ केन विलियमसन को एक-एक पायदान का झटका लगा है।

स्मिथ अब 845 रेटिंग प्वाइंट के साथ तीसरे स्थान खिसक गए हैं, तो वहीं स्मिथ चौथे पायदान पर काबित हो गए हैं। जबकि पाकिस्तान के बाबर आजम 815 रेटिंग के साथ चौथे नंबर पर है।वहीं टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली पर टॉप-10 से बाहर होने की कगार पर खड़े हैं।

दरअसल आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) पर नजर डालें तो विराट कोहली 742 प्वाइंट के साथ 10वें नंबर पर विराजमान हैं। इसके अलावा बात करें मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा की तो वो आईसीसी (ICC) की ताजा रैंकिंग में इस समय 754 रेटिंग प्वाइंट के साथ 8वे नंबर पर विराजमान हैं।

One reply on “ICC Test Ranking: गेंदबाजी रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह को हुआ नुकसान, अश्विन का जलवा बरकरार”

Comments are closed.