रविचंद्रन अश्विन

भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों के दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने कमाल का खेल दिखाते हुए 317 रनों से बड़ी जीत अपने नाम कर ली। इस मैच में भारत की तरफ से आउट स्टैंडिंग प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत को ताजा आईसीसी रैंकिंग में फायदा मिला है। तो आइए बताते हैं कौन, किस स्थान पर पहुंच गया है।

टॉप-15 में शामिल हुए ऋषभ पंत

950674 pant spider

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया में जो फॉर्म हासिल किया था, उसे अभी भी बरकरार रखा हुआ है। पंत ने बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में भारत के लिए मैच विनिंग प्रदर्शन किया था और तीन मैचों में 68.50 के औसत से 274 रन बनाए।

इसके बाद अब इंग्लैंड के खिलाफ भी पंत अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। पहले टेस्ट मैच में उन्होंने 91 रनों की आक्रामक पारी खेली थी। इसके बाद चेन्नई के ही मैदान पर दूसरे टेस्ट मैच में उन्होंने नाबाद 58 रनों की पारी खेलकर इंग्लैंड को बड़ा लक्ष्य देने में मदद की। अब ताजा आईसीसी रैंकिंग में 2 स्थानों की छलांग लगाई और टॉप-15 में शामिल हो गए हैं। पंत 715 अंकों के साथ 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

रोहित शर्मा को हुआ फायदा

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने चेन्नई में खेले गए दूसरेटेस्ट मैच में बेहद मुश्किल पिच पर 161 रनों की कमाल की पारी खेली। इस पारी ने भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। अब ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में रोहित शर्मा को बड़ा फायदा हुआ है। वह 9 अंकों की छलांग लगाते हुए पंत के बाद 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

बता दें, रोहित के बल्ले से पिछले काफी वक्त से कोई बड़ी पारी नहीं आई थी, लेकिन अब उनके इस डैडीज हंड्रेस के साथ फॉर्म में लौट आए हैं, जो भारतीय टीम के लिहाज से बेहतरीन है।

टॉप-5 ऑलरांडर में शामिल हुए अश्विन

अश्विन

भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भारत के मुख्य हथियार हैं। दूसरे टेस्ट में उन्होंने पहली पारी में फाइव विकेट हॉल लिया। जबकि दूसरी पारी में उन्होंने 106 रनों की शतकीय पारी खेलने के साथ-साथ 3 विकेट भी चटकाए थे। इस काबिल-ए-तारीफ प्रदर्शन के लिए अश्विन को मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया था।

अश्विन को ताजा आईसीसी ऑलराउंडर खिलाड़ियों की रैंकिंग में भी बड़ा फायदा हुआ है। वह इस लिस्ट में 336 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

यहां देखें सारी रैंकिंग