Rohit sharma

आईसीसी (ICC) ने हाल ही में टेस्ट रैंकिंग की लिस्ट जारी की है. जिसमें भारतीय खिलाड़ियों की लॉटरी लग गई है. वहीं विदेशी प्लेयर्स को भी अच्छा खासा फायदा हुआ है. इन दिनों लंका और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. इस श्रृंखला में कई खिलाड़ियों ने अपने बल्ले और गेंद से खास छाप छोड़ी है. इसी बीच आईसीसी (ICC) की ओर से जारी की गई टेस्ट रैंकिंग में किसे नुकसान और किसे फायदा हुआ है इसके बारे में भी आपको बता देते हैं.

भारतीय बल्लेबाजों का जलवा बरकरार

rohit sharma virat kohli test

दरअसल बांग्लादेश के लिटन दास और श्रीलंका के अनुभवी एंजेलो मैथ्यूज को दोनों टीमों के बीच ड्रॉ हुए पहले टेस्ट में शानदार प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी (ICC) की ताजा मेंस टेस्ट रैंकिंग में फायदा हुआ है. वहीं टॉप-10  खिलाड़ियों के पायदान में किसी भी तरह का बदलाव नहीं हुआ है. बल्लेबाजों की लिस्ट में मार्नस लाबुशेन टॉप पर बने हुए हैं. वहीं भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली क्रमश: आठवें और 10वें स्थान पर  हैं.

गेंदबाजी लिस्ट में पैट कमिंस (901 अंक) ने दूसरे स्थान पर मौजूद रविचंद्रन अश्विन पर 51 अंक की बढ़त बना ली है. वहीं भारत के ही तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह तीसरे पायदान पर बने हुए हैं. भारत के रविंद्र जडेजा आलराउंडर की सूची में शीर्ष पर बरकरार हैं. पिछली और मौजूदा रैंकिंग के दौरान सिर्फ श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप सीरीज का मुकाबला हुआ.

गेंदबाजी और बल्लेबाजी में ऐसा है खिलाड़ियों का हाल

Litton Das

इसलिए केवल इन दो देशों के खिलाड़ियों के पायदान में फेरबदल हुआ है. पहले टेस्ट में बांग्लादेश की एकमात्र पारी में 88 रन बनाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज लिटन दास तीन स्थान के फायदे के 17वें पायदान पर पहुंच गए हैं. इस मुकाबले में मैन आफ द मैच रहे मैथ्यूज पहली पारी में 199 रन बनाकर 5 स्थान के फायदे के साथ ICC  रैंकिंग में 21वें पायदान पर आ गए हैं.

वहीं रैंकिंग के सप्ताहिक अपडेट की बात करें तो पहले टेस्ट में शतक जड़ने वाले बांग्लादेश के मुशफिकुर रहीम और तमीम इकबाल को भी अपने प्रदर्शन का फायदा हुआ है. मुशफिकुर 105 रन की पारी की बदौलत 4 पायदान आगे बढ़कर 25वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

बता दें कि ICC रैंकिंग में तमीम छह स्थान के फायदे से 27वें पायदान पर पहुंच गए हैं. तमीम ने 133 रन की पारी खेली थी. गेंदबाजों की रैंकिंग में बांग्लादेश के आलराउंडर शाकिब अल हसन एक अंक का फायदा हुआ है. अब वो 29वें पायदान पर पहुंच गए हैं. शाकिब ने पहले टेस्ट में चार विकेट चटकाए.