आईसीसी-ICC

पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच चल रहा पहला टेस्ट मैच खत्म होते ही आईसीसी की टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल लिस्ट में बड़ा बदलाव आ गया है. दरअसल दोनों टीमों के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज चल रही है. जिसका पहला मुकाबला पाकिस्तान के करांची में खेला गया है. इस मुकाबले में 7 विकेट से मैच अपने नाम कर लिया है.

पाकिस्तान ने टेस्ट में अफ्रीका को दी मात

आईसीसी 2021

पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका की पूरी टीम 220 रन पर ढेर हो गई थी. इसके बाद इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने 378 रन बनाए थे, जिसमें फवाद आलम ने 109 रन की लंबी पारी खेली थी. इसके बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम महज 245 रन पर ऑलआउट हो गई.

जीत के लिए मिले 90 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर इस टारगेट को हासिल कर लिया, और मुकाबले पर जीत हासिल करते ही आईसीसी के टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में भी बदलाव आ गया है.

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में पाकिस्तान को हुआ बड़ा फायदा

आईसीसी

साउथ अफ्रीका को पहले मुकाबले में हराकर पाकिस्तान की टीम 6ठे नंबर से सीधे 5वें स्थान पर काबिज गई है. क्योंकि पाकिस्तान की टीम के प्रतिशत और प्वाइंट में जीत के बाद बढ़ोतरी हुई है. 30.7 % के साथ 6ठे नंबर से 1 अंक की छलांग लगाते हुए पाकिस्तान की टीम 37.7% के साथ अब 5वें नंबर पर पहुंच गई है. टेस्ट में पाकिस्तान के प्वाइंट 166 से सीधा 226 हो गए हैं.

आईसीसी 2021

हालांकि साउथ अफ्रीका को इस लिस्ट में बड़ा नुकसान हुआ है. क्योंकि पाक से पहले इस स्थान पर अफ्रीका काबिज थी. लेकिन पहले टेस्ट में मिली करारी शिकस्त के बाद आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की लिस्ट में टीम का प्रतिशत 40.0 से घटकर 34.3 प्रतिशत हो गया है. साथ ही 1 स्थान की गिरावट के साथ टीम 6ठे नंबर पर पहुंच गई है.

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में नंबर 1 पर बरकरार है भारत

आईसीसी 2021

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीतकर भारत ने आईसीसी की लिस्ट में पहले स्थान पर कब्जा किया था. जबकि कंगारूओं की टीम पहले नंबर से सीधा तीसरे स्थान पर पहुंच गई थी. हालांकि पहले टीम इंडिया दूसरे नंबर पर बरकरार थी. लेकिन 71.7 प्रतिशत के साथ टीम अब पहले नंबर पर कब्जा जमा चुकी है.

आईसीसी 2021

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड की टीम बरकरार है. हालांकि पहले न्यूजीलैंड तीसरे स्थान पर थी. लेकिन भारतीय टीम से लगातार 2 मैच हारने के बाद जहां ऑस्ट्रेलिया 69.2 प्रतिशत के साथ तीसरे नंबर पर पहुंची तो वहीं न्यूजीलैंड सीधा दूसरे नंबर पर कब्जा जमाने में कामयाब रही.

आईसीसी टेस्ट की लिस्ट में ये 4 टीमें हैं फानइल प्रबल दावेदार

आईसीसी

फिलहाल इस लिस्ट में इंग्लैंड की टीम चौथे नंबर पर बनी है, इसमें इग्लैंड टीम का प्रतिशत 68.7 है, जबकि 412 प्लाइंट है. हालांकि 5 फरवरी से भारत इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलने जा रही है, ऐसे में यदि टीम इंडिया एक भी टेस्ट मैच हारती है तो, इससे टेस्ट चैंपियनशिप में भारत को नुकसान हो सकता है.

हालांकि इंग्लैंड के लिए भारत को उसके घर में हराना इतना आसान नहीं होगा, ऐसे में अभी के प्रतिशत और प्लाइंट के हिसाब से देखें तो फाइनल की प्रबल दावेदार सिर्फ दो ही टीमें दिख रही हैं. जिसमें भारत और न्यूजीलैंड का नाम शामिल है.